WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

10 लाख महिलाओं के लाडली बहना आवास योजना के फॉर्म रिजेक्ट लिस्ट देखें!

मध्य प्रदेश में बीते कुछ महीनो से शिवराज सरकार के द्वारा जो लाडली बहना योजना को शुरू किया गया था वह पूरे प्रदेश में बहुत ही तेजी से छा गई है और इसकी सराहना भी हुई है । महिलाओं के लिए शिवराज सरकार के द्वारा प्रति महीने ₹1000 प्रदान किए जाते हैं और त्योहारों पर कुछ एक्स्ट्रा रुपए गिफ्ट के तौर पर दे दिए जाते हैं।

शिवराज सरकार के द्वारा चुनाव से पहले किसी योजना के साथ आवास योजना को जोड़कर प्रदेश की महिलाओं को घर देने का वादा किया गया था जिसके चलते लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत हुई और लाखों महिलाओं ने आवेदन किया मगर कुछ महिलाओं के फॉर्म रिजेक्ट हो गए हैं आईए जानते हैं जो महिलाएं इस योजना से रिजेक्ट हो गई हैं वह दोबारा से कैसे अपना नाम आवास योजना में जुड़वा सकती हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना के तहत महिलाओं को घर बनाने के लिए कितना पैसा मिलेगा?

शिवराज सरकार के द्वारा लाडली बहना आवास योजना के तहत लगभग 150000 रुपए दिए जाने का दावा किया गया नवंबर 2023 के हो चुकी है।  इस योजना के चलते पहली लिस्ट मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए जारी कर दी गई है जिसमें से कुछ महिलाओं का नाम रिजेक्ट कर दिया गया है उनके लिए सुनहरा अवसर है वह दोबारा से लाभ लेने के लिए प्रयास कर सकती हैं और आवेदन कर सकती हैं। 

46 लाख से ज्यादा महिलाओं ने किया था आवेदन–

शिवराज सरकार के द्वारा जैसे ही आवास योजना की घोषणा की गई थी उसके तुरंत बाद से ही सितंबर महीने में इसके लिए आवेदन शुरू कर दिए गए थे।  आवेदन होने के तुरंत बाद कुछ दिन में ही लगभग 40 लाख महिलाओं ने आवेदन किया था जिसमें से पहले लिस्ट आने के बाद पता चला है कि 10 लाख से ज्यादा के नाम रिजेक्ट कर दिए गए हैं ।

जिन महिलाओं के नाम रिजेक्ट कर दिए गए हैं वह ऐसे कर सकती हैं आवेदन–

लाडली बहना आवास योजना के लिए जिन महिलाओं के नाम 10 लाख महिलाओं की रिजेक्ट सूची में शामिल किए गए हैं उनके लिए दोबारा से अवसर है कि वह है आवेदक को एडिट करके फिर से आवेदन कर दें ताकि आने वाले समय में दूसरी लिस्ट में उनका नाम आ जाए । आवेदन करने के लिए आप ग्राहक सेवा केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं इसके अलावा आप अपनी ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक और सचिन से संपर्क कर सकते हैं जिसके द्वारा आप आवेदन कर सकते हैं। 

जिन महिलाओं के फॉर्म रिजेक्ट कर दिए गए हैं उनकी सूची कैसे देखें?

आवास योजना के लिए आवेदन किए गए लाखों महिलाओं के फॉर्म रिजेक्ट कर दिए गए हैं यदि आप लोगों में से कोई रिजेक्ट हुए फॉर्म की सूची देखना चाहता है तो इसके लिए कुछ  नियमों को फॉलो करना होगा।

1. सबसे पहले रिजेक्ट हुए फॉर्म को देखने के लिए आप लाडली बहना आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएंगे इसके बाद आपको एक पेज ओपन होगा जिसमें मेनू बार का विकल्प मिलेगा इस विकल्प पर यदि आप टाइप करेंगे तो आपको रिजेक्ट फॉर्म का बटन मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप रिजेक्ट हुए फॉर्म को देख सकते हैं। 

2. रिजेक्ट हुए फॉर्म को देखने के लिए आप आवश्यकता अनुसार अपनी जानकारी भरेंगे जैसे पुराना रजिस्ट्रेशन नंबर, इसके बाद आधार नंबर डालकर OTP से वेरीफाई करेंगे । इसके बाद आप समग्र आईडी डालकर जानकारी के अनुसार अपना पता भर देंगे तो आपको रिजेक्ट हुआ फॉर्म मिल जाएगा।

रिजेक्ट हुए फॉर्म को देखने के बाद यदि आप दोबारा से ऐसे एडिट करेंगे और सबमिट कर देंगे तो आपका फिर से आवेदन संपन्न कर दिया जाएगा इसके बाद दूसरी लिस्ट आएगी तो आप उसमें चेक कर सकते हैं कि आपका नाम आया है या नहीं ।

Join telegram

Leave a Comment