WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

12 फरवरी 2024 कक्षा 12 अर्थशास्त्र पेपर वार्षिक परीक्षा 2024 एमपी बोर्ड

अर्थशास्त्र एक ऐसा विषय है जिसकी तैयारी करने के लिए विद्यार्थियों को थोड़ी बहुत कठिनाई महसूस हो सकती है क्योंकि इसके प्रश्न समझना थोड़ा अन्य विषयों की अपेक्षा कठिन होते हैं। लगातार तैयारी करने से केवल अर्थशास्त्र ही नहीं इसके अलावा अन्य जितने भी विषय होते हैं बहुत ही सरल हो जाते हैं लेकिन जब तक बार-बार किसी विषय पर अध्ययन नहीं किया जाता तो निश्चित रूप से वह कठिन महसूस होता है। अर्थशास्त्र का पेपर किस तरीके से हल करना चाहिए और पेपर हल करते समय विद्यार्थियों को क्या-क्या सावधानियां रखना चाहिए लिए जानते हैं आज के इस आर्टिकल में विस्तार से ।

सोशल मीडिया पर वायरल पेपर को परीक्षा से पहले समझ लें–

आज के जमाने में सोशल मीडिया इतना आगे है कि पल भर की खबरें बड़ी तेजी से फैल जाती हैं और किसी को उम्मीद नहीं होती वह खबर भी वायरल हो जाती है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने हाल ही में आदेश जारी किया है कि इस बार 2024 की परीक्षाएं कड़ी निगरानी में पूरी कराई जाएगी और बड़ी सुरक्षा के द्वारा पेपर करवाए जाएंगे । सभी विद्यार्थियों को सतर्कता से परीक्षा की तैयारी करने की आवश्यकता है और किसी भी तरह से वायरल पेपर के विषय में ज्यादा सोचना नहीं है ताकि विद्यार्थियों का दिमाग गुमराह होने से बच सके।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वायरल पेपर की पहचान कैसे करें ?

सोशल मीडिया पर जो भी पेपर वायरल होता है यदि इसकी पुष्टि माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से हो जाती है कि वह ओरिजिनल पेपर वायरल हुआ है तो ही विद्यार्थियों को भरोसा करना चाहिए अन्यथा किसी भी वायरल पेपर पर भरोसा नहीं करना चाहिए। सोशल मीडिया पर जो पेपर वायरल होता है वह किसी भी तरह से मॉडल पेपर जो तैयार किया हुआ होता है उसी को वायरल कर दिया जाता है। वायरल पेपर के बारे में विद्यार्थियों को ज्यादा भरोसा नहीं करना चाहिए बल्कि पैटर्न के आधार पर परीक्षा की तैयारी करना चाहिए।

परीक्षा केंद्र में कैमरे से रहे विद्यार्थी सावधान –

विद्यार्थी जी विद्यालय में पढ़ाई करते हैं ज्यादातर उसे विद्यालय में उनकी परीक्षाएं आयोजित होना निश्चित नहीं होता और कई बार विद्यार्थी जब किसी बड़े विद्यालय में प्रवेश लेते हैं तो उनकी कक्षाएं किसी तरीके से वहीं पर आयोजित हो जाती हैं।

विद्यार्थियों की परीक्षा कहीं पर भी हो लेकिन उनको सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि इस बार सरकार की कड़ी निगरानी में परीक्षा आयोजित कराई जाएगी अगर किसी भी तरह से विद्यार्थियों का नकल प्रकरण से सामना होगा तो निश्चित रूप से उनका भविष्य खराब हो जाएगा । सभी विद्यार्थियों की आवश्यक है की नकल प्रकरण जैसे मामले से हमेशा दूर है और मेहनत करके परीक्षा की तैयारी करें।

पेपर होने के बाद सोशल मीडिया पर वायरल पेपर का प्रश्न मिलान करें–

पहला पेपर खत्म होने के बाद विद्यार्थियों को अगले पेपर की चिंता होने लगती है इसीलिए कई बार विद्यार्थी अच्छे ढंग से पेपर की तैयारी नहीं कर पाते हैं। सभी विद्यार्थियों को आवश्यक है कि एक पेपर खत्म होने के बाद अगले पेपर की तैयारी बहुत ही सावधानी पूर्वक करें और अच्छे मन से करें। परीक्षा की तैयारी करते समय विद्यार्थियों को अच्छी खासी नींद लेना चाहिए क्योंकि अगर नींद कम हो गई तो विद्यार्थियों का स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है जिसके बाद उनका पेपर भी बिगड़ सकता है।

पेपर खत्म होने के बाद विद्यार्थियों को थोड़ा सा समय पेपर हो जाने के बाद सोशल मीडिया पर देना चाहिए क्योंकि यूट्यूब पर कई यूट्यूब पर हुए पेपर का एनालिसिस करते हैं और उसे एनालिसिस में विद्यार्थियों को यह पता चलता है कि हमने कौन सी गलती करी है । गलती पकड़ लेने के बाद विद्यार्थी अगले पेपर के लिए सतर्क हो जाता है और गलती होने के चांस कम रहते हैं।

Join telegram

Leave a Comment