WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कक्षा 12 फिजिक्स पेपर 12 फरवरी 2024 वार्षिक परीक्षा एमपी बोर्ड (Tips) अच्छे अंक के लिए

कक्षा 12वीं की विद्यार्थियों के लिए परीक्षा के टाइम पर कई प्रकार की सावधानियां रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि अगर थोड़ी सी गलती विद्यार्थी के द्वारा हो जाती है तो उसका परीक्षा परिणाम पूरी तरीके से तहस-नहस हो सकता है। परीक्षा के विषय में कई प्रकार की ऐसी जानकारी होती है जिसके बारे में विद्यार्थियों का जानना बहुत जरूरी होता है और इन्हीं सभी बातों के बारे में आज के आर्टिकल में हम चर्चा करने वाले हैं। आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे की विद्यार्थियों को किस तरीके से फिजिक्स की तैयारी करना है और कैसे विद्यार्थी बहुत अच्छे अंक हासिल कर सकते हैं।

शिक्षकों की लापरवाही से बच्चों का भविष्य हुआ बर्बाद–

विद्यार्थियों की परीक्षा की तैयारी में सिलेबस पूरा करवाने के दौरान शिक्षकों की लापरवाही के माध्यम से कई विद्यार्थियों का भविष्य अंधकार में चला जाता है। दूसरी बात यह है कि विद्यार्थी की परीक्षा के विषय में और परीक्षा को किस तरीके से करना है इसके बारे में शिक्षक बहुत ही कम ट्रेनिंग देते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

शिक्षकों के लिए जरूरी है कि वह अपने विद्यालय में विद्यार्थियों को परीक्षा के विषय में जानकारी दें और किस तरीके से परीक्षा को पूरा करना है इसके विषय में समझाएं। पुराने पेपर को हल करने का तरीका बताएं और कैसे विद्यार्थी परीक्षा में पेपर को हल करें इसके बारे में बताएं तो विद्यार्थी के लिए ज्यादा सही होगा।

कोई दोष ना होने पर भी बन रहा फर्जी नकल प्रकरण –

फर्जी नकल के माध्यम से कई विद्यार्थियों के ऊपर कोई दोष न होने पर भी कार्रवाई की जा सकती है इसीलिए विद्यार्थियों को सतर्क रहने की जरूरत है और सावधान रहने की जरूरत है। कई बार फर्जी नकल के वजह से विद्यार्थी फस जाते हैं और उन पर कार्यवाही हो जाती है जिस वजह से उनका भविष्य बर्बाद हो जाता है । फर्जी नकल आसपास के बैठे विद्यार्थियों की वजह से ही शिक्षकों को प्राप्त हो जाती है इसीलिए परीक्षा हॉल में बैठने से पहले अपने आसपास चेक करके बैठे कि कहीं किसी ने नकल तो नहीं फेंक दी है।

विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी कैमरे से सावधान रहने की आवश्यकता –

वर्तमान समय में मध्य प्रदेश की कई ग्राम पंचायत में सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था की गई है और साथ ही सरकार के द्वारा ऐसा कोई भी विद्यालय नहीं बचा है जहां पर कैमरे की व्यवस्था न की गई हो। सभी विद्यार्थियों को यह आवश्यक है कि जो भी बोर्ड परीक्षा देने जा रहे हैं वह बहुत ही सतर्कता से परीक्षा दें और सीसीटीवी कैमरे की निगरानी को ध्यान में रखकर ही परीक्षा हॉल में प्रवेश करें।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मॉडल पेपर से विद्यार्थियों का नुकसान–

सोशल मीडिया पर कई तरह के मॉडल पेपर वायरल होने से विद्यार्थियों का कई तरह से नुकसान होता है क्योंकि सोशल मीडिया पर यह दावा किया जाता है कि यह वही पेपर है जो में परीक्षा में पूछा जाना है जबकि ऐसा नहीं होता है। विद्यार्थियों को केवल बेवकूफ बना जाता है और इंटरनेट के माध्यम से गुमराह किया जाता है इसीलिए विद्यार्थियों को इस प्रकार के कारनामे से दूर रहना है और अपनी परीक्षा करना ।

अच्छे अंक प्राप्त करने हेतु वायरल पेपर पर विश्वास न करें, मेहनत से पढ़ाई करें। सोशल मीडिया पर पेपर वायरल नहीं होते हैं। इसीलिए बच्चे सोशल मीडिया पर वायरल पेपर के भरोसे न रहें धन्यवाद।

Join telegram

Leave a Comment