WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

(25January) खसरा आधार लिंक होने पर ही मिलेगी पीएम किसान सम्मान योजना की 16वीं किस्त

भारत सरकार के द्वारा किसानों के लिए कई तरह की योजनाओं को शुरू किया गया मगर बीते कुछ सालों में पीएम किसान सम्मन निधि को जब से शुरू किया गया तब से किसानों को इसका काफी फायदा हुआ है। इसके अलावा किसानों के लिए केवल यही योजना ही नहीं बल्कि जब कभी किसानों का खेती में भारी नुकसान हो जाता है तो उसे नुकसान की भरपाई सरकार के द्वारा खुद करी जाती है। चाहे वह किसी भी अन्य बीमा के माध्यम से हो या फिर फसल ऋण बीमा माफी योजना के माध्यम से हो।आज के आर्टिकल में हम समझते हैं कि किसान सम्मान योजना के लिए खसरा आधार लिंक किस तरीके से किया जाएगा ।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना –

24 फरवरी 2019 को किसानों के लिए इस योजना की शुरुआत की गई थी जिसमें प्रतिवर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता किसानों को 1 साल में दी जाती है ₹6000 की किस्तों को तीन किस्तों में दिया जाता है जो चार-चार महीने के अंतराल में होती है। वर्तमान समय में प्रधानमंत्री जी के द्वारा चलाई गई इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी किसानों के लिए आवश्यक है कि उनका आधार कार्ड बैंक से लिंक होना चाहिए और इस योजना में भी उनका आधार कार्ड अपडेट होना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना के लिए सभी किसानों को e–kyc जरूरी–

15वीं किस्त के बाद इस योजना की अगली किस्त अर्थात 16वीं किस्त का बड़ी बेसब्री से किसानों को इंतजार है क्योंकि सभी किसान सरकारी योजना से मिलने वाले पैसे का इंतजार करते हैं । 16वीं किस्त का पैसा हो सकता है कि आपके खाते में ना आए हो क्योंकि अगर आपकी ई केवाईसी नहीं हुई है तो आपके लिए करवाना बहुत जरूरी है जितनी जल्दी आप e kyc करवा लेंगे उतनी जल्दी आपको इस योजना का लाभ मिल जाएगा अर्थात 16वीं किस्त आपके खाते में पहुंच जाएगी। आइए अब आपको बताते हैं कि 16वीं किस्त के लिए किस तरीके से आपको आधार कार्ड को खसरा से जोड़ के इसको लिंक करना है और अपनी जानकारी को मोबाइल से कैसे चेक कर सकते हैं?

आधार कार्ड का उपयोग करके आप इस योजना की स्थिति जान सकते हैं?

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के उम्मीदवार , लाभार्थी है तो आपको आधार कार्ड का उपयोग करके इस योजना से मिलने वाले लाभ के बारे में जान लेना चाहिए जो आप स्वयं से कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको इसके लिए पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा और ब्राउज़र पर pmkisan.gov.in सर्च करके आगे की प्रक्रिया कर सकते हैं ।
  2. जैसे ही आप इस वेबसाइट को खोलेंगे तो वेबसाइट के होम पेज पर “know your status”वाले बटन पर क्लिक करके आप अपनी स्थिति जान सकते हैं।
  3. स्थिति जानने से पहले आप से आधार नंबर डालने के लिए कहा जाएगा और साथ ही कैप्चा कोड की सहयोग से आप अपनी पूरी जानकारी देख सकते हैं।
  4. इस प्रकार की जानकारी को देखने के लिए आपको किसी भी सरवर वाले के पास जाने की जरूरत नहीं है आप स्वयं से इसे चेक कर सकते हैं और घर बैठ कर सकते हैं यदि आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है तो आप इस प्रक्रिया को मोबाइल पर भी कर सकते हैं।

16th installment of PM Kisan Samman Yojana will be available only after linking Khasra Aadhaar.

Join telegram

Leave a Comment