WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

19 फरवरी 2024 कक्षा 10 अंग्रेजी पेपर वार्षिक परीक्षा 2024 एमपी बोर्ड

विद्यार्थी के लिए अंग्रेजी एक ऐसी भाषा है जिसे वह ज्यादातर कठिन मन कर चलता है और यही कारण है कि विद्यार्थी अन्य विषयों की अपेक्षा अंग्रेजी वाले विषय में उतने अंक कभी हासिल नहीं कर पाता जितने अन्य विषयों में कर लेता है। विद्यार्थी के लिए अंग्रेजी भाषा को सीखना कठिन नहीं होता है लेकिन अंग्रेजी भाषा कभी-कभी विद्यार्थी के वातावरण में नहीं होती है ना ही उसको ऐसा परिवेश मिलता है जिससे वह अच्छी अंग्रेजी सीख सके ।

बोलने वाली अंग्रेजी और किसी परीक्षा में लिखने वाली अंग्रेजी में जमीन आसमान का अंतर होता है क्योंकि जब कोई अंग्रेजी बोलना है तो उसमें ग्रामर का कोई रोल नहीं रहता मगर जब वही अंग्रेजी किसी परीक्षा में हमें लिखनी होती है तब बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है । एमपी बोर्ड की परीक्षा में विद्यार्थी अंग्रेजी के पेपर को किस तरीके से बहुत ही बेहतर हल कर सकते हैं आज के आर्टिकल में इस पर चर्चा करेंगे और साथ में बात करेंगे कि कैसे विद्यार्थी अंग्रेजी की अच्छी तैयारी कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नोट- The screenshots of this paper have been brought here in this post, after the completion of the paper.

अंग्रेजी पेपर के वायरल होने की खबर 2024 –

19 फरवरी 2024 से पहले सोशल मीडिया पर एक पेपर वायरल कराया जा सकता है जिसमें यह दावा किया जाएगा कि ठीक ऐसा ही पेपर एमपी बोर्ड में 19 तारीख को देखने को मिलेगा लेकिन सभी विद्यार्थियों को यह जानने की आवश्यकता है कि ठीक वैसा पेपर मिल भी सकता है और नहीं भी मिल सकता ।

100% संभावना यह है कि इस तरीके का पेपर लोग एडिट करके सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं और उसे वायरल करते हैं जबकि वह ओरिजिनल पेपर नहीं होता है केवल विद्यार्थियों को गुमराह करने के लिए इस तरीके की हरकतें करी जाती हैं । विद्यार्थियों को किसी भी तरीके से घूम रहा है होने की विद्यार्थियों को किसी भी तरीके से वायरल पेपर में इंवॉल्व होने की आवश्यकता नहीं है उनको केवल तैयारी पर विशेष फोकस करना चाहिए ।

ग्रामर का सबसे बड़ा रोल –

परीक्षा में जिसमें विद्यार्थी की ग्रामर बहुत ही मजबूत होगी उसको पेपर हल करने में बहुत आसानी होगी । अंग्रेजी विषय की ग्रामर इतनी कठिन नहीं होती है कि किसी भी विद्यार्थी को समझना मुश्किल हो जाए लेकिन इस पर बार-बार प्रेक्टिस करना बहुत ही जरूरी होता है। अंग्रेजी विषय की ग्रामर यदि किसी विद्यार्थी की मजबूत है तो वह पेपर को बड़ी ही आसानी से तोड़ मरोड़ कर हल कर सकता है ।

अंग्रेजी का पेपर हल करने के लिए विद्यार्थी रहें सावधान

अंग्रेजी का पेपर हल करते समय विद्यार्थियों को बहुत ही सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि इसमें बहुत ही फ्री के नंबर विद्यार्थियों को दिए जाते हैं केवल थोड़ा सा दिमाग लगाना होता है । अंग्रेजी का पेपर हल करने के लिए विद्यार्थियों को एक बहुत ही सुंदर सलाह है यह है कि उनको मॉडल पेपर सॉल्व करना चाहिए क्योंकि मॉडल पेपर सॉल्व करने के बाद विद्यार्थी को पेपर के हल करने का तरीका पता चलता है ।

अंग्रेजी का पेपर हल करते समय ध्यान रखें यह बातें –

  1. सबसे पहले अंग्रेजी का पेपर वहां से सॉल्व करना चाहिए जहां से विद्यार्थी को पूरा कंठस्थ याद है ।
  2. अंग्रेजी विषय में हैंडराइटिंग का विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि इसमें छोटे-छोटे अक्षर लिखे जाते हैं और अगर समझ में नहीं आते हैं तो विद्यार्थी के अंक काट लिए जाते हैं।
  3. अंग्रेजी विषय पर ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है ब्लूप्रिंट के आधार पर ही परीक्षा की तैयारी करें।
  4. अंग्रेजी विषय में केवल भाषा का खेल है इसीलिए इसकी ग्रामर समझना बहुत आवश्यक है जिसकी सहायता से पूरा पेपर सॉल्व किया जा सकता है।

Join telegram

Leave a Comment