WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

20 फरवरी 2024 कक्षा 12 संस्कृत पेपर वार्षिक परीक्षा 2024 एमपी बोर्ड 🔥

संस्कृत विद्यार्थियों के लिए एक ऐसा विषय है जिसमें बहुत ही अच्छा स्कोर विद्यार्थी आराम से कर लेते हैं अर्थात अन्य विषयों की अपेक्षा इस विषय में अंकों को हासिल करना बहुत आसान होता है। संस्कृत विषय में अंकों को हासिल करना विद्यार्थी के लिए तब महंगा पड़ता है जब विद्यार्थी बिल्कुल पढ़ाई नहीं करता क्योंकि संस्कृत एक भाषा का विषय है और भाषा को सीखना बहुत जरूरी होता है। संस्कृत भाषा का पेपर हल करने के लिए विद्यार्थियों को क्या करना चाहिए और किस तरीके से पेपर को हल करना चाहिए लिए जानते हैं आज के इस आर्टिकल में विस्तार से क्या है इसके नियम।

संस्कृत के पेपर में निबंध कैसे लिखें –

संस्कृत का पेपर अंग्रेजी की तरह कई भागों में विभाजित होता है जिसमें ग्रामर का भी बहुत बड़ा रोल होता है अर्थात संस्कृत में व्याकरण बड़े पैमाने पर पूछी जाती है । संस्कृत के अंतर्गत पूछे जाने वाली व्याकरण में निबंध एक बहुत बड़ी भूमिका निभाता है क्योंकि अन्य प्रश्नों की अपेक्षा यह प्रश्न सबसे अधिक अंक का होता है । विद्यार्थी यदि निबंध सीखना चाहता है तो उसके लिए बहुत ही बढ़िया निबंध संस्कृत भाषा पर ही होता है जिसमें संस्कृत की कई साड़ी विशेषताओं को वह लिख सकता है। यह विशेषताएं विद्यार्थी को केवल संस्कृत भाषा में ही लिखनी होती हैं ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

संस्कृत की व्याकरण को कैसे लिखें –

यदि कोई विद्यार्थी हिंदी भाषा की व्याकरण को जानता है तो निश्चित रूप से संस्कृत की व्याकरण सीखने में उसे कभी हैरानी नहीं हो सकती । जितने भी अध्याय व्याकरण के हिंदी में होते हैं बिल्कुल वैसे ही अध्याय संस्कृत में भी होते हैं केवल अंतर इतना होता है कि हिंदी की व्याकरण हिंदी भाषा में होती है और संस्कृति की व्याकरण संस्कृत भाषा में होती है। व्याकरण को सीखने के लिए केवल संस्कृत के शब्दों का खेल है इसके अलावा चाहे व्याकरण हिंदी की हो या फिर संस्कृत की दोनों में कोई अंतर नहीं है ।

संस्कृत के विकल्प लिखने का तरीका –

संस्कृत भाषा में बिल्कुल हिंदी की तरह व्याकरण आती है और इसमें भी कई प्रकार के विकल्प पूछे जाते हैं जिम खाली स्थान से लेकर सही जोड़ी व विकल्प पूछे जाते हैं । विकल्प लिखने के लिए विद्यार्थी को परीक्षा में बैठने से पहले मॉडल पेपर को सॉल्व करने लेना चाहिए तो कोई भी प्रश्न नहीं रहेगा।

परीक्षा के लिए विद्यार्थी को इन सावधानियां को ध्यान में जरूर रखना चाहिए–

संस्कृत के पेपर में विद्यार्थियों को पेपर हल करने से पहले कई प्रकार की सावधानियां रखने की जरूरत है जिनके बारे में हम आगे बात करेंगे–

  1. संस्कृत का पेपर हल करने से पहले मॉडल पेपर को सॉल्व करके देख लेना चाहिए जिससे विद्यार्थी को पता चल जाता है कि किस तरीके से पेपर आएगा व हल करने का तरीका क्या है।
  2. परीक्षा में बैठने से पहले विद्यार्थी को पेन और पेंसिल दोनों लेकर बैठना चाहिए और यह याद रखना चाहिए कि कभी भी पेपर में कोई भी टिक नहीं लगाना है केवल रोल नंबर डालना है।
  3. परीक्षा में सबसे ज्यादा सावधानी तब रखना चाहिए जब परीक्षक सामने हो और आपके पेपर करने का तरीका क्या है। पेपर करते समय पूरा फोकस पेपर पर होना चाहिए क्योंकि अगर थोड़ा बहुत इधर-उधर होगा तो आपके अंक काट लिए जाएंगे।
  4. मॉडल पेपर को सॉल्व करना विद्यार्थियों को सबसे पहले प्राथमिकता देने की आवश्यकता है क्योंकि इनको सॉल्व करने के बाद विद्यार्थी को मुख्य परीक्षा देने में कोई संकोच नहीं होता।

Join telegram

Leave a Comment