2022 में लैपटॉप खरीदने से पहले ध्यान दें ये बातें

नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको लैपटॉप खरीदते समय क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए इसके बारे में बताने जा रहा हूं। आपको सबसे पहले सीपीयू और प्रोसेसर को देखना चाहिए क्योंकि सीपीयू  ही  सोचता समझता है इसलिए इसे लैपटॉप या कंप्यूटर का मस्तिष्क या दिमाग भी कह सकते हैं । सीपीयू या प्रोसेसर जितना अच्छा और तेज होगा । आपका लैपटॉप उतना ही बेहतरीन काम करेगा।

प्रोसेसर चिप का विशेष ध्यान दें?

आपको प्रोसेसर चिप का उतना ज्ञान भी है तो आपने इंटेल के कोर i3 कोर i5 कोर i7 Core i9 के प्रोसेसर का नाम जरूर सुना होगा। कभी-कभी एमडी चिप के बारे में भी सुना होगा। इंटेल की कोर i3 वाले लैपटॉप सस्ते होते हैं यह उन लोगों के लिए ठीक हैं जिन्हें बस पढ़ाई लिखाई मूवी और हल्का फुल्का लिखने वाला काम करना होता है । ऑफिस का काम करते समय i3 वाले लैपटॉप अटक जाते हैं । भले ही इसमें आप 8GB रैम डाल दीजिए ।  इसलिए आपको कोर i5 प्रोसेसर वाले लैपटॉप लेने चाहिए । यदि आपको अपने लैपटॉप पर भारी-भरकम गेम खेलने हैं तो आपको कोर i7 वाले लैपटॉप खरीदना चाहिए ।आपको कम से कम ₹30000 का लैपटॉप लेना चाहिए ।

लैपटॉप का बजट

अगर आप एक अच्छा लैपटॉप लेना चाहते हैं जिसमें आप एनीमेशन चला सकते है।  वीडियो चला सकते है।इसमें हैवी सॉफ्टवेयर मिलता है।  वीडियो एडिटिंग भी बहुत ही अच्छे तरीके से कर सकते हैं। और आपका लैपटॉप हैंग भी कम मारेगा । हैंग मारने की प्रॉब्लम  नहीं आएगी । इसके इसलिए आपका बजट  45000 से कम नहीं होना चाहिए। अगर आप 45000 से ज्यादा का लेपटॉप लेते हैं तो कोई दिक्कत नहीं है लेकिन 45000 से कम नहीं होना चाहिए।

कम से कम i5 Processor तो लगाएं ही?

  लैपटॉप लैपटॉप में i5 प्रोसेसर जरूर होना चाहिए। यदि वीडियो एडिटिंग के लिए लेते हैं ।  लैपटॉप में ग्रैफिक्स कार्ड 2gb का होना चाहिए । लैपटॉप में 256 एसएसडी होना चाहिए । यदि यह एसएसडी हुई तो आपका लैपटॉप बिना हैंग या रुके चलेगा । यह सारी चीज आपको 45000 वाले लैपटॉप में ही मिलेगी।

यदि आपका बजट कम है और आप साधारण कार्य करना चाहते हैं । थोड़ा बहुत टाइपिंग का कार्य करना है। तो आप 30000 वाला लैपटॉप ले सकते हैं इसमें आप ब्लॉक से बना सकते हैं। इसमें 4GB रैम एक टीवी रोम या स्टोरेज होता है। इसमें एक साधारण प्रोसेसर लगा होता है।

लैपटॉप के प्राइज की करें जांच पड़ताल

लैपटॉप खरीदते समय आपको ध्यान देना है कि प्राइज में आपको कहीं ठग ना लिया जाए । यदि आप लैपटॉप लोकल दुकान पर जाकर खरीदते हैं। तो दोस्तों दुकानदार आपको उसके ऊपर लिखा प्राइस दिखाकर ठग लेते हैं क्योंकि लोकल  दुकान पर जब हम लैपटॉप खरीदते हैं तो  वहां एमआरपी बहुत ज्यादा लिखी हुई मिलती है  अगर आप पता लगाना चाहते हैं कि रियल प्राइस क्या है तो आपको उस लैपटॉप की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर पता लगा लेना चाहिए। जैसे यदि आपको एचपी का लैपटॉप खरीदना तो आपको एचपी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इस लैपटॉप का मॉडल नेम डालना होगा । मॉडल नेम लैपटॉप के पीछे लिखा होता है। मॉडल नेम डालने पर आपको उस लैपटॉप की प्राइस और सारी डिटेल खुल कर  आ जाती है । दोस्तों अगर आप लैपटॉप प्लस ऑपरेटिंग सिस्टम खरीदते हैं वाह लैपटॉप भी उपलब्ध हो जाते हैं।

लोकल दुकानदार आपको Windows  की जगह डॉस ऑपरेटिंग सिस्टम बताएंगे तो दोस्तो इसके लिए भी आपको उस लैपटॉप की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं कि आपके लैपटॉप में फ्री ऑपरेटिंग सिस्टम है कि नहीं।

लैपटॉप खरीदते समय सावधानियां ?

आपको ध्यान देना है कि रैम, सीपीयू, हार्ड डिस्क और किस ब्रांड का लैपटॉप आप लेते हैं। लैपटॉप खरीदते समय यह जरूर ध्यान रखना चाहिए। आपको प्रोसेसर, स्टोरेज, डिस्प्ले, बैटरी, ग्राफिक्स कार्ड को जरूर देखना चाहिए ।

दोस्तों लैपटॉप को आप दो तरीके से खरीद सकते हैं आप शॉप पर जाकर के लेपटॉप खरीद सकते हैं। दूसरा आप ऑनलाइन लेपटॉप खरीद सकते हैं ।अधिकतर लोग ऑनलाइन ही लैपटॉप खरीदते हैं । क्योंकि आपको ऑनलाइन में काफी लैपटॉप देखने को मिलते हैं हर कंपनी के अलग-अलग मॉडल मिल जाते हैं । जिसमें हमें चूज् करना होता है कि हमें कौन सा लैपटॉप खरीदना है। लेकिन यदि आप शॉप पर जाते हैं तो जितने लैपटॉप शॉप वाले के पास होंगे उसी में से हमें खरीदना पड़ेगा।

Be Aware while buying a laptop?

दोस्तों लैपटॉप खरीदते समय आप यह जरूर ध्यान दें की उसमें आप की रैम और रोम बहुत ही अच्छी होना चाहिए। क्योंकि यदि रैम और रोम अच्छी नहीं होगी तो आपको आगे चलकर के बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा और आपका कंप्यूटर बहुत ही ज्यादा हैंग करेगा। जिसमें आप को ध्यान देना है कि यह दोनों आपके लैपटॉप में बहुत ही अच्छे से काम करना चाहिए । आपके लैपटॉप में प्रोसेसर अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए। और लैपटॉप में डिस्प्ले की क्वालिटी बहुत अच्छी होनी चाहिए पर दोस्तों आपको उसमें यह भी ध्यान देना है कि जो उसमें में पंखा लगा होता है वह अच्छे से काम कर रहा है कि नहीं यदि अच्छे से काम नहीं कर रहा है तो आपको वह लैपटॉप नहीं खरीदना है। और जिस कंपनी का लैपटॉप में पंखा अच्छे से काम करता है । वही लैपटॉप आपको खरीदना है क्योंकि यदि लैपटॉप का पंखा अच्छे से काम नहीं करेगा तो आपका लैपटॉप हीटिंग पकड़ेगा और बहुत ज्यादा गर्म होगा। ऐसे मे आपको काम करने में बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा और कंप्यूटर बहुत ज्यादा हैंग करेगा।

लैपटॉप की  हार्ड डिस्क

हार्ड डिस्क दो प्रकार की लैपटॉप में पाई जाती है।

एच डी डी हार्ड डिस्क

साधारण काम करने के लिए जैसे एमएस ऑफिस सीखने के लिए। कंप्यूटर को सीखने के लिए एचडीडी हार्ड डिस्क का उपयोग किया जाता है ।

एसएसडी हार्ड डिस्क

वीडियो एडिटिंग के लिए , हेवी गेमिंग के लिए एसएसडी  हार्ड डिस्क का उपयोग किया जाता है।
आपको इसमें यह भी ध्यान देना है जो लैपटॉप में हार्ड डिस्क होती है वह बहुत अच्छी क्वालिटी की हार्ड डिस्क होना चाहिए। जितनी ज्यादा अच्छी आपकी हार्ड डिस्क होगी उतना ही डाटास्टोर आप अपनेे लैपटॉप में कर सकते हैं । क्योंकि हार्ड डिस्क को ही कंप्यूटर का बेस   माना जाता है। आपको 28000 से 30000 के बीच अच्छी क्वालिटी के लैपटॉप उपलब्ध हो जाते हैं।

लैपटॉप मे कनेक्टिविटी पोर्ट

दोस्तों आपको लैपटॉप में कनेक्टिविटी पोर्ट को देखना है क्योंकि कम से कम उसमें दो टाइप ए यूएसबी पोर्ट होना चाहिए। एक टाइप सी यूएसबी पोर्ट होना चाहिए। एक हेडफोन जैक होना चाहिए । एक लाइन पोर्ट होना चाहिए। एक माइक्रो एसडी रीडर होना चाहिए। एक एचडीएमआई पोर्ट होना चाहिए । इतने पोर्ट कम से कम लैपटॉप में होना ही चाहिए। जिससे आप अपने लैपटॉप में कोई भी पोर्ट जोड़ना चाहते हैं तो आसानी से जुड़ सकते हैं I5 की रैम 8GB होती है ।

ग्राफिक्स कार्ड है या नहीं विशेष ध्यान दें

ग्राफिक्स दो प्रकार का होता है।
इंटीग्रेटेड और डैडी ग्रेटेड ग्राफिक्स

इंटीग्रेटेड ग्रैफिक्स

लैपटॉप में इंटरनेट का उपयोग करना एमएस ऑफिस चलाना , कंप्यूटर सीखने के लिए इंटीग्रेटेड ग्रैफिक्स का उपयोग किया जाता है।

डैडी केटेड ग्रैफिक्स

इसमें हैवी गेमिंग खेलने के लिए, हैवी सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए और वीडियो एडिटिंग करने के लिए डेडीकेटेड ग्रैफिक्स का उपयोग किया जाता है ।

  लैपटॉप की डिस्पले कितनी है?

लैपटॉप की डिस्प्ले एंटी ग्लेयर होना चाहिए लैपटॉप की डिस्प्ले anti-glare होने से की वजह से आपकी आंखें सुरक्षित रहती हैं और इसमें आपकी आंखों को कोई नुकसान नहीं होता है।

दोस्तों आप लैपटॉप खरीदते समय इन सभी पर ध्यान अवश्य दें और लैपटॉप खरीदते समय सावधानियां बरतें।

दोस्तों आप लैपटॉप को ऑनलाइन के माध्यम से भी खरीद सकते है। एमा जॉन और फ्लिपकार्ट के माध्यम से भी लैपटॉप को खरीद सकते हैं। जिसमें कि एमा जॉन और फ्लिपकार्ट के द्वारा लैपटॉप खरीदने में आपको अच्छे ऑफर या डिस्काउंट दिया जाता है। यह डिस्काउंट या ऑफर समय-समय पर दिया जाता है। तो यदि आप ऑफर के समय लैपटॉप को खरीदते है तो यह आपको काफी सस्ता पड़ जाता है।

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here

Join telegram

Leave a Comment