WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बीपीएल गरीबी रेखा कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2024 | BPL Ration Card Online Registration जल्दी करें आवेदन

हमारे प्रदेश में कई तरह के लोग पाए जाते हैं जिम बहुत सारे लोग मध्यम वर्गीय परिवार से आते हैं और कई परिवार ऐसे हैं जो आज भी गरीबी से जूझ रहे हैं उनके लिए सरकार के कई प्रयास होते हैं कई तरह की योजनाओं को शुरू किया जाता है ताकि उनका आर्थिक मदद भी दी जाए और उनका बेहतर जीवन बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाए।

बीपीएल कार्ड को राशन कार्ड भी कहा जाता है क्योंकि इसी कार्ड के माध्यम से प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए सरकार हर महीने राशन उपलब्ध कराती है और वह राशन पूरी तरीके से फ्री होता है। आज के आर्टिकल में हम बीपीएल कार्ड के बारे में जानेंगे कि इसका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं और यह प्रक्रिया क्या रहेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बीपीएल कार्ड की आवश्यकता –

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा कई तरह की ऐसी योजनाओं को शुरू किया जाता है दिन में राशन कार्ड की आवश्यकता को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि राशन कार्ड में परिवार की वह जानकारी होती है जो आज के समय में समग्र आईडी में फीड करी जाती है।

समग्र आईडी का पोर्टल लांच होने से पहले हर एक जगह राशन कार्ड को ही इस्तेमाल में लिया जाता था और इसी की जानकारी को अन्य योजनाओं के साथ जोड़ा जाता था। जब से समग्र आईडी का पोर्टल लांच हुआ है तब से परिवार की जानकारी राशन कार्ड में तो फीड होती ही है साथ में समग्र आईडी में भी फीड होती है इस प्रकार समग्र आईडी और राशन कार्ड एक दूसरे के पूरक हैं दोनों की ही आवश्यकता पड़ती है।

घर बैठे कर सकते हैं आवेदन–

आवेदन करने के लिए सरकार के द्वारा कई तरह के पोर्टल लॉन्च किए जाते हैं और उनमें से एक सरकारी पोर्टल है जिसके माध्यम से आप घर बैठे स्वयं से बीपीएल कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं । हालांकि आवेदन करने के बारे में आपको अच्छी जानकारी होना चाहिए अन्यथा आपका आवेदन कैंसिल भी हो जाएगा और बीपीएल कार्ड भी नहीं बन पाएगा ।

आवेदन करने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके लैपटॉप या फिर कंप्यूटर की जरूरत पड़े इसके लिए आप मोबाइल से भी आवेदन कर सकते हैं हालांकि मोबाइल एंड्राइड होना चाहिए जिसमें वेबसाइट ब्राउज़र पर रन कर सके ।

rcms.mp.gov.in से करें ऑनलाइन आवेदन–

ऊपर बताई गई वेबसाइट सरकारी वेबसाइट है और यह पोर्टल राशन कार्ड के लिए लांच किया गया है यहां पर केवल राशन कार्ड ही नहीं बल्कि कई तरह के ऐसे पोर्टल जोड़े गए हैं जिसमें आप उनका लाभ उठा सकते हैं। अगर आपको अपनी जमीन का सीमांकन करना है या फिर किसी भी तरह की अन्य जानकारी को भी एकत्रित करना है तो आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जब आप ब्राउज़र में इस वेबसाइट को सर्च करेंगे तो आवेदन वाले विकल्प को होम पेज पर देखेंगे और होम पेज पर आए हुए आवेदन वाले विकल्प पर क्लिक करेंगे तो उसमें बीपीएल के लिए आवेदन करने के लिए आएगी जहां से आप बीपीएल के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र के लिए बनवायें बीपीएल कार्ड–

जैसे ही आप बीपीएल के लिए आवेदन करने के लिए क्लिक करेंगे तो आपके लिए दो विकल्प दिए जाएंगे कि आप किस तरीके का बीपीएल कार्ड चाहते हैं । उसमें दो विकल्प आते हैं जिसमें पहले ग्रामीण क्षेत्र के लिए होता है और दूसरा शहरी क्षेत्र के लिए तो आप जिस क्षेत्र में निवास करते हैं उसी तरीके से बीपीएल कार्ड भी बनवा सकते हैं। बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए आपको सामान्य जानकारी भरनी पड़ेगी इसके बाद आपको सबमिट करना पड़ेगा और आप कभी बेल कार्ड ऑनलाइन तरीके से बन जाएगा जिसे आप ऑफलाइन भी निकाल सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें –

Join telegram

Leave a Comment