WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

गेहूं धान बेचने के लिए किसान स्लॉट बुकिंग कैसे करें 2024 | mp euparjan kisan slot booking online

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा धान बेचने के लिए किसानों को स्लॉट बुक करना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि स्लॉट बुक करने के बाद किसानों को पर्ची प्रदान कर दी जाती है और इस पर्ची के आधार पर समय अनुसार उनकी प्रक्रिया को पूरा किया जाता है। मध्य प्रदेश में किसानों के लिए जो भी अनाज में उत्पादन होता है उसे बेचने के लिए सरकार के द्वारा कई तरह के अनुदान दिए जाते हैं और कई तरह की व्यवस्थाएं की जाती हैं जिनके बारे में हम आज की पोस्ट में बात करेंगे ।

ई–उपार्जन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना किसानों के लिए अवश्यक–

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा उपार्जन पोर्टल को लांच किया गया है जो कि किसानों के लिए बहुत ही उपयुक्त है इसमें ज्वार ,बाजरा और धान तीनों फसलों के लिए रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान हो गया है। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद किसानों को एक पावती प्रदान की जाती है जिसके माध्यम से उनकी तारीख तय होती है कि आपका उत्पादन कब खरीदा जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

mp.euparjan.nic.in पोर्टल पर करें रजिस्ट्रेशन–

मध्य प्रदेश ई उपार्जन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको ऊपर दिए गए पोर्टल को किसी ब्राउजर पर सर्च करना है जिसके बाद आपको इस पोर्टल का होम पेज देखने को मिलेगा। इस होम पेज पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको एक बटन दिखाई देगा जिसमें तीन चीज निर्धारित की जाएंगे या तो आप धान के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहेंगे तो आप ध्यान पर क्लिक करेंगे या फिर बाजरा अथवा ज्वार के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे तो आप अपने अनुसार किसी एक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। सभी किसानों के लिए रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही अनिवार्य है इसके बाद ही आपको पावती प्रदान की जाएगी।

ओटीपी का रखें ख्याल इसके बाद ही करें रजिस्ट्रेशन–

खरीदी केंद्र के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय किसान को मोबाइल नंबर पर विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद एक ओटीपी आता है उसी के बाद आपका रजिस्ट्रेशन कंप्लीट किया जाता है। सभी किसानों के लिए मोबाइल नंबर पर ध्यान देना बहुत आवश्यक है क्योंकि मोबाइल नंबर वही रजिस्टर्ड करना है जो आपका आधार कार्ड से लिंक हो और समग्र आईडी में रजिस्टर्ड हो।

रजिस्ट्रेशन करते समय ध्यान देने योग्य बातें–

  1. रजिस्ट्रेशन करते सभी किसान अपने जिला का चयन करेंगे।
  2. रजिस्ट्रेशन में आपको कौन से अनाज को बेचना है यह सिलेक्ट करेंगे जिसमें मोटे अनाज और पतले अनाज के तौर पर ऑप्शन दिया जाता है।
  3. इसके बाद आपको ओटीपी के लिए एक मोबाइल नंबर इंटर करना पड़ेगा और यही मोबाइल नंबर आपके लिए हर बार प्रयोग में लिया जाएगा ।
  4. आपके मोबाइल पर मैसेज के तौर पर ओटीपी आएगा और इसके बाद आप ओटीपी डालेंगे और सबमिट करेंगे तो आपका रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो जाएगा।
  5. रजिस्ट्रेशन कंप्लीट होने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा जिसको आप संभाल कर रखेंगे ।

Join telegram

Leave a Comment