WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

4.77 लाख लाड़ली बहनों को आवास मिलने की कैबिनेट ने दी मंजूरी

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा जब इस योजना की शुरुआत की गई तब इसका इतना प्रभाव नहीं था लेकिन जैसे ही इस योजना का लाभ प्रदेश की महिलाओं को जैसे ही इस योजना का लाभ मिला तो अन्य योजनाओं के बारे में उनका ख्याल ही नहीं रहा। 4.77 लाख महिलाओं को आवाज दिए जाने का फैसला ले लिया गया है जिसके बारे में हम आज के आर्टिकल में चर्चा करेंगे । शुरुआत में इस योजना के लिए कोई भी आवास की व्यवस्था नहीं की गई थी लेकिन इसी योजना में शिवराज सिंह चौहान ने पहली किस्त प्रदान करने के बाद आवास योजना को जोड़ दिया।

नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने योजना का लिया ब्यावरा –

मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा अब शिवराज सरकार की चलाई गई योजनाओं का अनावरण किया जा रहा है और उसके नियमों में भी थोड़ी बहुत बदलाव देखने को मिल रहा है । मुख्यमंत्री के पद पर शपथ लेने के बाद शिवराज सरकार की चलाई गई योजनाओं को बंद करने का फैसला लिया गया था लेकिन इसके विषय में प्रदेश की जनता ने इसका विरोध किया और हक जताया कि हमको इस प्रकार की योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए । इसके बाद नई सरकार ने यह फैसला लिया कि शिवराज सरकार की जो भी योजनाएं हैं उनके नियमों में बदलाव किया जा सकता है मगर वह योजनाएं बंद नहीं की जा सकती ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अब सबको मिलेगा प्रदेश में आवास –

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 2014 के बाद पूरे देश में आवास की योजना को शुरू किया गया जिसे प्रधानमंत्री आवास योजना कहा गया । इस योजना के माध्यम से पूरे देश में करोड़ों लोगों को घर दिया गया इसके कई नियम कानून बने थे । इस योजना से संबंधित नियम था कि जो गरीबी रेखा से नीचे निवास करते हैं जीवन यापन करते हैं उनको इस योजना का लाभ दिया जाना पहली प्राथमिकता है ।

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जब विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश में घोषणा करी कि जिन परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से आवास का लाभ नहीं मिला है उनको घबराने की जरूरत नहीं है उन सभी को आवास योजना का लाभ दिया । पूरे प्रदेश में निवास कर रही महिलाओं को घबराने की कोई भी जरूरत नहीं है हर महिला का समय आएगी हर परिवार का समय आएगा जिसे आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट 2024 –

प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट 2024 की अभी नहीं आई है यदि इसके बारे में सोशल मीडिया पर किसी तरह की जानकारी आपके पास पहुंच रही हो तो उसे सच बिल्कुल ना माने क्योंकि प्रधानमंत्री आवास योजना के पोर्टल को अभी चालू नहीं रखा गया है यह पोर्टल अभी बंद है। आने वाले समय में अप्रैल 2024 के आसपास हो सकता है इस योजना के बारे में कोई बड़ा फैसला लिया जाए या फिर इस योजना का पोर्टल फिर से खोला जाए।

जब पुनः फॉर्म भरेंगे उसके लिए पात्रता

मध्य प्रदेश की जो भी परिवार ऐसी योजना के लिए आवेदन करना चाहती हैं उनके लिए बहुत ही जरूरी बात यह है कि उनको इस योजना से संबंधित पात्रता के बारे में जान लेना चाहिए क्योंकि बिना पात्रता हुए कोई भी उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकता।

  1. आवेदन करने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आवेदन करता मध्य प्रदेश का मूल निवासी है या नहीं अगर मध्य प्रदेश का मूल निवासी है तो ही आवेदन किया जा सकता है इसके अलावा अगर मध्य प्रदेश का मूल निवासी नहीं है तो आवेदन कैंसिल किया जाएगा ।
  2. आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होना चाहिए ।
  3. आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
  4. किसी सरकारी पद का लाभ ले रहे आवेदक को ऐसे योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
Join telegram

Leave a Comment