WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री किसान कल्याण के अंतर्गत मिल रहे 4 हजार हर साल : घर बैठे करें आवेदन

किसानों की सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि जब उनको खेती के लिए पूंजी की आवश्यकता होती है तब उनके पास पूंजी नहीं होती क्योंकि हमारे देश में ज्यादातर किसान बहुत ही मिडिल क्लास फैमिली से हैं और आर्थिक रूप से कमजोर हैं जिस कारण से सरकार भी उनकी आर्थिक मदद करती है।

बढ़ती महंगाई को देखते हुए और आकस्मिक घटनाओं के कारण कई बार किसानों का उत्पादन पूरा बर्बाद हो जाता है और उनकी खेती भी चौपट हो जाती है जिस वजह से उनकी आय में एकदम से गिरावट हो जाती है। सरकार ने किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना को शुरू किया है जिसके बारे में हम आज के आर्टिकल में बात करेंगे ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राज्य सरकार देगी 1 साल में ₹4000 –

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना को एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरू किया गया था जिसके तहत 1 साल में किसानों को₹4000 प्रदान किए जाएंगे जिसकी दो किस्तें जारी की जाएगी। 6 महीने की अंतराल में मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना की पहली किस्त जारी की जाएगी इसकी राशि ₹2000 होगी और अगली किस्त भी ₹2000 की होगी जो साल की आखिरी में दी जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की तर्ज पर हुई योजना की शुरुआत–

जैसा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि को शुरू किया गया जिसमें ₹6000 किसानो की आर्थिक सहायता के लिए दिए जाते हैं। प्रधानमंत्री जी के द्वारा जो योजना शुरू की गई है उसमें तीन किस्तें दी जाती हैं मगर राज्य सरकार के द्वारा जो योजना शुरू की गई है उसमें केवल दो ही किस्तें दी जाती है।

किसान कल्याण योजना का आवेदन कैसे करें?

किसान कल्याण योजना का आवेदन आप दो तरीके से किया जा सकता है पहले उपाय यह है कि आप अपनी ग्राम पंचायत के कार्यकर्ताओं के माध्यम से इसका आवेदन कर सकते हैं जिसमें आपको सबसे पहले सलाह अपने पटवारी से लेनी होगी । इस तरीके से आप अपना आवेदन ऑफ़लाइन भरकर पंचायत के कार्यकर्ताओं को दे देंगे तो यह आपका आवेदन उन लोगों के द्वारा आगे भेज दिया जाएगा इसके बाद आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।

दूसरा तरीका है कि आप इस योजना के आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं जिसमें आपको मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा । इसके लिए आप जब अपने ब्राउज़र में sarra.mp.gov.in सर्च करेंगे तो किसान कल्याण योजना की ऑफिशल वेबसाइट का पोर्टल खुल जाएगा जिसमें सबसे पहले आप रजिस्टर्ड वाले विकल्प प्रोजेक्ट क्लिक करेंगे तो आपके आवेदन के लिए अगला पेज ओपन हो जाएगा । इसके बाद आप अपनी जानकारी के अनुसार ऑनलाइन फॉर्म भरकर सबमिट करेंगे तो आपका आवेदन कंप्लीट हो जाएगा।

आवेदन करने के लिए किसानों की पात्रता–

  1. इस योजना का आवेदन करने के लिए केवल वही उम्मीदवार आगे आ सकते हैं जिनके स्थाई निवास प्रमाण पत्र कंप्लीट हैं अथवा मध्य प्रदेश के मूल निवासी हैं ।
  2. किसानों की वार्षिक आय बहुत अधिक नहीं होना चाहिए अगर आए इस योजना की शर्त के अनुसार बहुत अधिक होगी तो आवेदन स्वत: कैंसिल किया जा सकता है।
  3. आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, स्थाई निवास प्रमाण पत्र, वोटर कार्ड, आदि डॉक्यूमेंट प्रयोग में लिए जा सकते हैं ।
Join telegram

Leave a Comment