WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

6 मार्च 2024 कक्षा 11 राजनीति पेपर वार्षिक परीक्षा 2024 एमपी बोर्ड

राजनीति का पेपर डाउनलोड करने के लिए सोशल मीडिया पर कई तरह की वायरल खबरों के रूप में फैलाया जाता है जिसके लिए शिक्षा मंत्री के द्वारा निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि यदि कोई फर्जी पेपर को वायरल करने जैसी खबरों को अंजाम देता है तो उसे सरकार के आदेशों का पालन करना होगा अर्थात सरकार इस प्रकार की फर्जी खबरों के लिए किसी को जेल भी भेज सकती है। वायरल पेपर के चक्कर में यदि कोई विद्यार्थी एक बार फस जाता है तो निश्चित रूप से उसका परीक्षा परिणाम खराब हो जाता है इसीलिए विद्यार्थियों को वायरल पेपर के चक्कर में नहीं पड़ना है और पैटर्न के आधार पर परीक्षा की तैयारी करना है ।

अगल-बगल के नकलची बच्चों से रहें सावधान –

एमपी बोर्ड 2024 के लिए आयोजित हो रही परीक्षा में जो भी विद्यार्थी भाग ले रहे हैं उनके लिए बहुत ही आवश्यक है कि वह नकल करने वाले बच्चों से एकदम सावधान रहें अन्यथा उनका भविष्य खराब हो सकता है। शिक्षा विभाग के द्वारा एमपी बोर्ड 2024 की परीक्षाओं के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल को इस बार बदनामी से बचने की पूरी कोशिश है क्योंकि बीते कई सालों से माध्यमिक शिक्षा मंडल को बदनाम किया जा रहा है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नकल उन बच्चों की होगी और नकल प्रकरण का फॉर्म आपका भी भर सकता है –

परीक्षा हॉल में सभी विद्यार्थी ईमानदार नहीं होते उनमें से कई विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो कभी विद्यालय नहीं गए हैं और ना ही उन्होंने पढ़ाई करी है और इस प्रकार से वह परीक्षा में थोड़ा बहुत नकल लेकर आ सकते हैं। इस प्रकार के बच्चों में यदि लापरवाही देखी गई तो निश्चित रूप से उनका नकल प्रकरण का फॉर्म तो भर ही जाएगा और अगर आपने भी थोड़ी बहुत गलती कर दी तो आपका भी नकल प्रकरण का फॉर्म भर दिया जाएगा।

परीक्षा में दिखाएं पूरी ईमानदारी –

यदि किसी विद्यार्थी का एक बार नकल प्रकरण का फॉर्म भर दिया जाता है तो निश्चित रूप से उसका परीक्षा परिणाम खराब आता है उसमें उसको फेल कर दिया जाता है और उसकी जो भी चरित्र प्रमाण पत्र की सूची होती है उसमें उसका चरित्र खराब कर दिया जाता है। सर्टिफिकेट के माध्यम से यदि चरित्र खराब हो गया तो निश्चित रूप से आप अन्य विद्यालय में भी प्रवेश नहीं ले सकते अर्थात कुल मिलाकर आपका जीवन बर्बाद हो जाएगा ।

आसपास फेके गए कागज पर रखें कड़ी नजर –

अपनी भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए आप अपनी पूरी ईमानदारी दिखाएंगे तो आपके लिए बेहतर होगा जो भी बच्चे नकल करते हैं उनसे आपको कुछ भी मतलब नहीं होना चाहिए यदि आपके पास थोड़ी बहुत कोई कागज फेंक देता है तो आपको इसकी जानकारी अपने परीक्षक को दे देना चाहिए । परीक्षा में कई विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो जानते हैं की नकल नहीं होगी लेकिन फिर भी परीक्षा हॉल में नकल लेकर आ जाते हैं तो इस प्रकार के विद्यार्थियों को यह समझने की जरूरत है कि इस बार कोई भी नकल नहीं होने वाली। जो भी विद्यार्थी इस बार नकल प्रकरण के मामले में फंस जाता है तो उसका सीधा फॉर्म भर दिया जाएगा ।

it is just a model paper imp questions नोट-This is not a viral paper, it is only a model paper. With this you can get an idea of ​​the upcoming paper and prepare better.

Join telegram

Leave a Comment