WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए सीधी भर्ती : 2158 पदों पर निकली लंबित भर्तियां

आंगनबाड़ी की जब से हमारे प्रदेश में शुरुआत हुई है तब से कुपोषण से लेकर और शिक्षा से लेकर कई तरह के विकास को एक नया रास्ता मिला है जिसमें सबसे ज्यादा शिक्षा और स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जाता है और यही प्रदेश के लिए बहुत ही प्रभावशील है। आंगनबाड़ी के अंतर्गत कई तरह के पद प्रदेश सरकार के द्वारा निश्चित किए गए हैं जिसमें 2024 में 2158 पदों पर वैकेंसी निकली है और इसके बारे में हम आज के आर्टिकल में बात करेंगे। आंगनवाड़ी में जो भर्ती निकली है उसके लिए किस तरीके की आवेदन प्रक्रिया होगी और कौन-कौन योग्यता होगी जिससे आवेदन किया जाएगा।

विवरण
पदों की संख्या2158
सैलरी16800 रुपए
उम्र सीमा18 से 33 वर्ष
भर्ती से संबंधित राज्यमध्यप्रदेश

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के पद पर होगी भर्ती –

आंगनवाड़ी के लिए सुपरवाइजर के पद पर भर्ती होगी जिसके लिए प्रक्रिया वही होगी जो एक सरकारी वैकेंसी के लिए होती है पुराने आधार पर कोई भर्ती नहीं होगी इसके लिए अन्य वैकेंसी की तरह मध्य प्रदेश सरकार पेपर आयोजित करवाएगी। परीक्षा ऑनलाइन तरीके से आयोजित होगी जिसमें कंप्यूटर के माध्यम से केवल वैकल्पिक प्रश्नों को हल करना होगा ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदन करने के लिए योग्यता –

आवेदन करता की उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए और मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए इसके साथ ही किसी राजनीतिक पद पर नहीं होना चाहिए । आवेदन करने वाली केवल महिलाएं ही हो सकती हैं इसमें पुरुषों के लिए कोई भी सीट खाली नहीं है । महिलाओं के परिवार की वर्षा का₹200000 से अधिक नहीं होना चाहिए।

आंगनबाड़ी भर्ती से प्रदेश में गरीब परिवारों को लाभ –

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए गरीब परिवारों को पहले प्राथमिकता दी गई है और इसमें गरीब परिवारों को ही सबसे ज्यादा लाभ होता है। हमारे प्रदेश में ज्यादातर परिवार ऐसे हैं जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर हैं और कई सारी सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते।

आर्थिक रूप से कमजोर होने की वजह से प्रदेश में कई सारे परिवार अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा भी नहीं दे पाते और साथ ही उनके स्वास्थ्य की अच्छी व्यवस्था भी नहीं कर पाते इसके लिए आंगनबाड़ी के माध्यम से सभी प्रकार की व्यवस्था की गई है ।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की सैलरी –

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सैलरी₹8000 से लेकर 10500 के बीच रखी गई है जिसकी जैसी योग्यता होगी उसी के आधार पर सैलरी दी जाएगी । पद की गरिमा को बनाए रखते हुए और पोस्ट के आधार पर ही सैलरी को निर्धारित किया गया है । आंगनबाड़ी की वजह से प्रदेश के गरीब परिवारों को सबसे अधिक लाभ होता है क्योंकि बच्चा जन्म से ही आंगनवाड़ी में कई प्रकार की सुविधा पता है और इस वजह से उसकी सारी एक और मानसिक विकास अच्छे से हो पाता है ।

Join telegram

Leave a Comment