WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अबुआ आवास योजना की पहली किस्त हो गई ट्रांसफर: 27 जनवरी बड़ी खबर

झारखंड में चल रही अबुआ आवास योजना का मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा अनावरण कर दिया गया है और प्रदेश के सभी लोगों को इस योजना का जल्द ही लाभ दिया जाएगा। इस योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा कर दिया गया है और योजना के सभी आदेश जारी कर दिए गए हैं सभी शर्तों के आधार पर प्रदेश के लोगों का आवेदन किया जाएगा और हितग्राहियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। आईए जानते हैं अबुआ आवास योजना क्या है और इस योजना का लाभ कैसे लिया जाएगा।

योजना की शुरुआत –

पिछले साल यानी 2023 में 15 अगस्त के दिन झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई ताकि प्रदेश के लोगों का कल्याण हो सके । इस योजना का लाभ प्रदेश में निवास कर रहे गरीबों के लिए सुनिश्चित किया गया है योग्यता के आधार पर ही इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया जाएगा इसके बारे में हम आगे आर्टिकल में बात करेंगे ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह योजना देगी तीन बेडरूम वाले घर –

झारखंड की सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत गरीबों के लिए तीन बेडरूम वाला घर दिया जाएगा जो बहुत ही शानदार होगा। वर्तमान समय में 26 जनवरी 2024 को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा इस योजना के द्वारा लाभ की राशि प्रदान कर दी गई है जो जल्द ही सभी के खाते में पहुंच जाएगी।

अबुआ आवास योजना के लिए निकला बजट –

झारखंड सरकार के द्वारा 15000 करोड रुपए का इस योजना के लिए बजट निर्धारित किया गया है जिसके माध्यम से पूरे प्रदेश के लोगों को घर दिया जाना सुनिश्चित किया गया है। इस योजना का पहला लक्ष्य है कि झारखंड में जितने भी गरीब परिवार हैं उन सभी तक इस योजना का लाभ पहुंच सके और सभी को तीन बेडरूम वाला घर प्राप्त हो सके। सरकार ने इस योजना की शुरुआत इसीलिए की है ताकि प्रदेश में कोई भी व्यक्ति गरीब ना रहे और बिना घर के ना रहे।

अबुआ आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज –

  1. स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  2. आधार कार्ड
  3. मोबाइल नंबर
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. समग्र आईडी
  6. बैंक खाता
  7. राशन कार्ड और आय प्रमाण पत्र

इस योजना के लिए किसका किया जाएगा रजिस्ट्रेशन –

अबुआ आवास योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता के अनुसार ही रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

  1. जिन लोगों ने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले लिया है उन लोगों को इस योजना के लिए आवेदन करने को नहीं मिलेगा ।
  2. आवेदक को झारखंड का मूल निवासी होना चाहिए अन्य राज्य का कोई भी व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र नहीं है।
  3. आवेदन करता गरीब होना चाहिए अगर उसके पास पक्का मकान होगा तो वह इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता।
  4. आवेदन करता के परिवार की वार्षिक आय बहुत अधिक नहीं होना चाहिए अगर परिवार की वार्षिक आय बहुत अधिक होगी तो इससे योजना के लिए आवेदन नहीं हो सकता।
Join telegram

Leave a Comment