WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

(बड़ी खबर) अग्नि वीर भर्ती रैली के लिए होने लगे आवेदन : 6 फरवरी अंतिम तारीख

हमारे देश में अगर किसी को सबसे ज्यादा वैल्यू दी जाती है तो वह एक फौजी होता है क्योंकि फौजी के अलावा सरकारी नौकरी करने वाला कोई भी व्यक्ति इतना योगदान नहीं दे सकता जितना एक फौजी देता है। फौजी अपने जीवन में सबसे बड़ा योगदान तब देता है जब वह अपने परिवार को छोड़कर देश की सेवा के लिए घर से निकलता है क्योंकि इससे बड़ा त्याग अपने जीवन में कोई नहीं कर सकता। सरकार के द्वारा पहले भारतीय फौजी भर्ती की वैकेंसी निकाली जाती थी जो आजीवन अर्थात काफी समय तक इसमें नौकरी करनी होती थी मगर सरकार के द्वारा अब अग्नि वीर योजना को लाया गया है जिसके बारे में हम आज के आर्टिकल में बात करेंगे ।

अग्नि वीर के होने लगे आवेदन –

भारतीय अग्नि वीर के लिए यदि कोई उम्मीदवार आवेदन करना चाहता है तो उसके लिए बहुत ही सुनहरा मौका है वह अभी समय रहते आवेदन की प्रक्रिया पूरी करें अन्यथा समय निकल जाएगा तो फिर पछताना पड़ जाएगा। इस योजना की अंतिम तारीख 6 फरवरी रखी गई है और 17 जनवरी से आवेदन शुरू हुए थे। आवेदन करने वाले उम्मीदवार को इस योजना की शर्तों के बारे में जरूर पता होना चाहिए क्योंकि जब तक इस योजना के बारे में अच्छी जानकारी नहीं होगी किसी भी उम्मीदवार का आवेदन करना उचित नहीं होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भारतीय रक्षा मंत्रालय ने जारी किया आदेश –

रक्षा मंत्रालय के द्वारा अग्नि वीर योजना के लिए एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसमें जल्दी ही युवाओं के लिए इस भर्ती की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। काफी समय से युवाओं को इस भर्ती का इंतजार था और बड़ी लंबी तैयारी के बाद अब मौका मिला है कि उनको इस योजना का लाभ मिले।

यह योजना करेगी 3500 पदों पर भर्ती –

सरकार के द्वारा 3500 पदों पर भर्ती का किया जेनस सुनिश्चित किया गया है और हो सकता है कि 6 फरवरी से पहले इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार का बड़ा अपडेट आए जिसमें आवेदन की आखिरी तारीख को भी बढ़ाया जा सकता है और पदों को भी बढ़ाया जा सकता है। आवेदन किए जाने वाले पदों की संख्या 4000 से बढ़कर 5000 तक हो सकती है और आवेदन करने की अंतिम तारीख 6 फरवरी से लेकर 15 फरवरी तक की जा सकती है।

मार्च में हो सकती है परीक्षा –

मार्च 2024 के तीसरे सप्ताह से इस परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है और आयोजन ऑनलाइन ही किया जाएगा इसके बारे में जानकारी पूरी नोटिफिकेशन में दे दी गई है यदि आप नोटिफिकेशन जानना चाहते हैं पढ़ना चाहते हैं तो आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं । इसके अलावा आप सरकारी रिजल्ट की वेबसाइट पर जाकर भी इसके बारे में अतिरिक्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अग्नि वीर भर्ती के लिए उम्र सीमा –

इस योजना की भर्ती के लिए 17 वर्ष से लेकर 21 वर्ष तक के युवाओं को लिया जाता है जिसमें फरवरी 2004 से लेकर अगस्त 2007 के जन्मे बच्चे भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन उन्हें युवाओं को करना चाहिए जो सपोर्ट में अपनी अच्छी रुचि रखते हो जिनकी शारीरिक फिटनेस बहुत अच्छी हो। इस योजना से संबंधित सबसे कड़ी परीक्षा फिजिकली रूप से होती है जिसमें पास होना लिखित परीक्षा से अधिक कठिन होता है।

Join telegram

Leave a Comment