WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

युवा स्वाभिमान योजना 2024 में करें आवेदन : 100 दिन में मिलेंगे 14000 हर महीने (13 जनवरी बड़ी खबर)

इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के युवाओं को बहुत फायदा होता है क्योंकि हर एक व्यक्ति रोजगार प्राप्त करना चाहता है और यह योजना व्यक्ति को रोजगार पाने लायक बनाती है अर्थात कौशल में प्रशिक्षण देने का काम करती है । नगरीय निकायों के अंतर्गत जो भी युवा निवास करते हैं उनके लिए यह योजना काम करती है और 21 वर्ष से लेकर 30 वर्ष तक के अंतर्गत जो भी युवा इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह कर सकते हैं ।

इसी के माध्यम से सरकार के द्वारा कुछ आर्थिक सहायता भी दी जाती है और साथ में उनकी रुचि के आधार पर उनका प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि वह भविष्य में परमानेंट रोजगार प्राप्त कर सकें। रोजगार व्यक्ति के लिए बहुत आवश्यक होता है इससे व्यक्ति की आजीविका चलती है इसके बारे में हम आज के आर्टिकल में बात करेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

युवा स्वाभिमान योजना के लिए कितनी वर्ष के युवा आवेदन कर सकते हैं–

प्रदेश के युवाओं को इस योजना ने 1 साल में कुल 100 दिन का रोजगार देने का वादा किया है जिसके माध्यम से युवाओं को कुछ आर्थिक सहायता भी दी जाती है । 1 महीने में कुल मिलाकर ₹4000 युवाओं को दे दिए जाते हैं जिसमें लगभग वह 3 महीने तक काम करते हैं तो ऐसे करते-करते ₹14000 तक उनका आर्थिक सहायता मिल जाती है।

यह योजना देगी कौशल प्रशिक्षण –

यही योजना युवाओं के कौशल प्रशिक्षण में सहयोग करती है क्योंकि इस योजना का सबसे पहला लक्ष्य है कि युवाओं को उसे कौशल में प्रशिक्षण दिया जाए जिसमें उनका रुचि है। उनकी रुचि के अनुसार उनका काम सिखाया जाएगा और प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वह आगे जाकर स्वयं से रोजगार प्राप्त कर सकें और बेरोजगारी की समस्या से छुटकारा पा सकें।

1 वर्ष में मिलेगा 100 दिन का रोजगार–

यह योजना 365 दिन में पूरे 365 दिन तक रोजगार नहीं देता इस योजना का सबसे पहला उद्देश्य है कि आपको 100 दिन के अंदर कितना प्रशिक्षण दे दिया जाए ताकि आपको कहीं पर भी नौकरी प्राप्त हो जाए। नौकरी ही नहीं बल्कि आपकी रुचि के अनुसार आपके यहां पर प्रशिक्षण दिया जाएगा और उसके लिए कुछ आर्थिक सहायता भी दी जाएगी लेकिन इसके बाद आप स्वयं से भी रोजगार प्राप्त कर सकते हैं अथवा कोई बिजनेस भी कर सकते हैं ।

संबंधित खबरें भी पढ़ें –

युवा स्वाभिमान योजना में हुआ बड़ा बदलाव –

2023 के पहले इस योजना में लगभग 100 दिन का पैसा ₹14000 तक पहुंच जाता था लेकिन 2024 में इस योजना के लिए बदलाव कर दिया गया है क्योंकि पहले ₹4000 दिए जाते थे एक महीने के लिए अब ₹5000 कर दिए गए।

Join telegram

Leave a Comment