WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दंदरौआ धाम में रहने खाने की व्यवस्था: भोजन रहना खाना पीना सब फ्री

दंदरौआ धाम में रहने खाने के लिए किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होती क्योंकि यहां पर लाखों लोगों का भोजन एक साथ तैयार किया जाता है जिसमें मशीनों का भी प्रयोग होता है कई बार तो सामान उठाने रखने के लिए जेसीबी का भी प्रयोग किया जाता है । जब धाम पर मेले का आयोजन होता है और जब साथ में किसी धार्मिक अनुष्ठान का और कथा का आयोजन होता है तो उसे वक्त धाम पर लाखों लोगों की भीड़ एकत्रित हो जाती है और उतने लोगों का भोजन इकट्ठा करना या फिर भोजन पकाना सबको एक साथ करना बहुत ही संभव होता है इसीलिए मशीनों का प्रयोग किया जाता है । आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे कि धाम में रहने खाने की क्या व्यवस्था होती है और कौन-कौन सी चीज मिलती हैं ।

धामरहनाखाना
दंदरौआफ्रीफ्री

दंदरौआ धाम के भंडारे की हकीकत!

दंदरौआ धाम में आने वाले श्रद्धालु जो अपनी श्रद्धा से लाखों रुपए चढ़ा जाते हैं उनकी सहायता से और दंदरौआ धाम कार्यकर्ताओं के द्वारा भंडारे को आयोजित किया जाता है जिसमें खीर ,पुरी और सब्जी से लेकर कई प्रकार के पकवान एकत्रित किए जाते हैं और भंडारे में वितरित किए जाते हैं । दंदरौआ धाम में लाखों लोगों का भोजन वितरित करने के लिए और भंडारे को आयोजित करने के लिए दंदरौआ धाम कार्य समिति के माध्यम से ही सहयोग किया जाता है और लोगों को जोड़ा जाता है जिसके बाद भंडारी को आगे बढ़ाया जाता है और सभी लोगों को भोजन कराया जाता है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दंदरौआ धाम में ठहरने की व्यवस्था–

दंदरौआ धाम में ठहरने के लिए बहुत ही उत्तम व्यवस्था है क्योंकि यहां पर नहाने धोने से लेकर आराम करने तक की पूरी व्यवस्था रूम में उपलब्ध होती है और अगर आप फैमिली के साथ आते हैं तब भी कोई दिक्कत नहीं है आप फैमिली रूम भी ले सकते हैं। दंदरौआ धाम कार्य समिति के माध्यम से आने वाले भक्तों के लिए पंडाल भी तैयार किया जाता है जिसके नीचे वह आराम कर सकते हैं और ठहर सकते हैं । दंदरौआ धाम में ठहरने के लिए आपको पीतांबरा होटल भी मिल जाएगा जहां पर आपको अपनी सुविधा के अनुसार महंगे रूम में मिल सकते हैं ।

दंदरौआ धाम में फ्री भोजन की व्यवस्था –

दंदरौआ धाम में जाने वाले भक्तों के लिए भोजन की कोई समस्या नहीं है क्योंकि यहां पर एकदम फ्री भोजन मिलता है और बागेश्वर धाम के जैसा यहां पर भंडारा भी चलता रहता है जहां पर आप हर मनपसंद चीज को खा सकते हैं और प्रसाद के रूप में सब्जी पूरी हमेशा उपलब्ध रहता है।
दंदरौआ धाम आज के समय में इतना ज्यादा फेमस हो गया है कि यहां पर प्रति सप्ताह लगभग 2 लाख से ज्यादा लोग डॉक्टर हनुमान के दर्शन करने के लिए जाते हैं और यहां का चमत्कार देखकर आश्चर्यचकित रह जाते हैं ।

Join telegram

Leave a Comment