WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बाल आशीर्वाद योजना में आवेदन करके अनाथ बच्चे पाएं हर महीने 4000 रुपए

बाल बाल आशीर्वाद योजना मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी द्वारा शुरू की गई महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना के अंतर्गत अनाथ बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करना प्रमुख लक्ष्य है। बाल आशीर्वाद योजना में आवेदन करने वाले बच्चों को हर महीने ₹4000 तक मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दिए जाएंगे। बाल आशीर्वाद योजना कुछ हद तक मध्य प्रदेश सरकार की सफलतम योजना में से एक है इस योजना के अंतर्गत अनाथ बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि बच्चे पढ़ाई लिखाई कर सकें।

बाल आशीर्वाद योजना आवेदनविवरण
प्रारंभिक तिथि15 जनवरी
अंतिम तिथि30 जनवरी
लाभार्थीअनाथ बच्चे
मासिक राशि4000 रुपए

इस योजना के अंतर्गत आवेदन ऑनलाइन करना होता है। आवेदन करने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर और फॉर्म की Receipt ले करके अपने सहायक सचिव के पास जाना होता है। सचिव उसे वेरीफाई करता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बाल आशीर्वाद योजना में शामिल होने के लिए बच्चों का आधार कार्ड, समग्र आईडी, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज दो फोटो, साथ ही गरीबी रेखा का राशनकार्ड होना अति आवश्यक है। साथ ही साथ यह भी सर्टिफिकेट होना चाहिए कि वह बच्चा अनाथ है। बच्चों के अनाथ होने की जानकारी सहायक सचिव पंचनामा बनाकर के देता है।

हर वर्ष मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बाल आशीर्वाद योजना के अंतर्गत बजट भी जारी किया जाता है। बाला आशीर्वाद योजना के रजिस्ट्रेशन प्रारंभ हो चुके हैं जल्दी से जल्दी पात्र आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर दें।

और खबरें भी पढ़िए-

इस योजना का लाभ लेने के लिए जिला अधिकारी या महिला एवं बाल विकास अधिकारी से संपर्क करके इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है और लाभ प्राप्त किया जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत वे अनाथ बच्चे सम्मिलित किए जाते हैं जिनकी उम्र 18 साल से कम है साथ ही साथ वह अपने रिश्तेदारों या किसी अन्य संबंधियों के साथ रह रहे हैं और उनके माता-पिता नहीं है।

Join telegram

Leave a Comment