WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

विकसित भारत संकल्प यात्रा में होगा एमपी के 11 लाख किसानों का कर्ज माफ, सीएम मोहन यादव देंगे राहत

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद 3 दिसंबर 2023 को चुनाव का रुझान भाजपा पार्टी की तरफ चला गया है लेकिन यह निश्चय नहीं हुआ है कि मुख्यमंत्री का पद पार्टी के किस नेता को मिलेगा ऐसे में किसानों को बड़ी जल्दी है कि उनका कर्ज आखिर में कब माफ किया जाएगा । शिवराज सरकार ने मध्य प्रदेश के सभी किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 से कुछ महीने पहले करी थी जिसकी सारी जानकारी आज के इस आर्टिकल में बताएंगे ।

अब सब किसानों का होगा कर्ज माफ–

मध्य प्रदेश के किसी भी किसान को यह दिक्कत लेने की आवश्यकता नहीं है कि आखिर में उनका कर्ज कब माफ होगा क्योंकि विधानसभा चुनाव का परिणाम भाजपा सरकार की ओर चला गया है तो चुनाव से पहले उन्होंने जो घोषणा करी थी उसको पूरा ही किया जाएगा । मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के कुछ महीने पहले से भारत सरकार के द्वारा यह घोषणा की गई थी कि यदि उनकी सरकार बनी तो मध्य प्रदेश के सभी किसानों का पूरा कर्ज माफ कर दिया जाएगा चाहे किस का कर्ज 5 लाख रुपए तक का हो। शिवराज सरकार के द्वारा कहा गया था कि यदि किसान का कर्ज ₹200000 तक का है तो उसका तुरंत ही कर्ज माफ कर दिया जाएगा सरकार बनने के बाद यह भी निश्चय किया जाएगा कि जिनके कर्ज 5 लाख रुपए तक का है उनका भी कर्ज माफ किया जाए ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

किसानों को सरकार से होने वाला नुकसान–

सरकार जिस तरह से मध्य प्रदेश के किसानों का कर्ज माफ कर देती है उसी तरह से किसानों को महंगाई का सामना भी करना पड़ता है। मध्य प्रदेश के किस किसी समय डाई अमोनियम फास्फेट का उर्वरक₹600 में उपलब्ध कर पाते थे वहीं आज के समय में यही खाद लगभग 1300 रुपए के आसपास मिलता है जो किसानों को बहुत महंगा लगता है और इसी महंगाई की वजह से वह कर्जी हो जाते हैं । मगर अब किसानों को बहुत ही लाभ मिला है और उनको इस बात की कोई दिक्कत नहीं है कि वह कर्जी में है अब उनका कर्ज सरकार के द्वारा चुकाया जाएगा ।

कर्ज माफी के नाम पर किसानों को कांग्रेस ने दिया धोखा–

कर्ज माफी के नाम पर हर पार्टी के नेता के द्वारा प्रदेश में भाषण शुरू किए जाते हैं और चुनाव को मुद्दा बनाकर जीतने का प्रयास किया जाता है । 17 नवंबर 2023 को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान,तेलंगाना ,और मिजोरम में चुनाव संपन्न कराए गए हैं। चुनाव से पहले मध्य प्रदेश में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के द्वारा यह घोषणा की गई थी कि यदि उनकी सरकार आएगी तो किसानों का सभी कर्ज माफ कर दिया जाएगा । इस प्रकार की घोषणा को शिवराज सरकार के द्वारा झूठी घोषणा करार दिया गया और उनको बदनाम करने का प्रयास किया गया लेकिन ऐसा नहीं है सरकार किसी भी पार्टी की हो सभी लोग किसानों के हित में ही कार्य करने का प्रयास करते हैं ।

YojanaBharat Sankalp Yojana
Benefited Farmer’s 11 lakh
चुनावी घोषणाजल्द होगा अमल
कांग्रेस किसान ऋण माफी योजना Same Process As it is

ये भी पढ़िए –

11 लाख से ज्यादा किसानों का होगा कर्ज माफ–

मध्य प्रदेश में सरकार के द्वारा 11 लाख से ज्यादा किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा की गई थी और ऐसा नहीं है कि केवल 11 लाख किसानों का ही कर्ज माफ किया जाएगा आने वाले समय में जितने भी किसान होंगे जो और जिनके ऊपर कर्ज होगा सभी का कर्ज माफ कर दिया जाएगा ।

Join telegram

Leave a Comment