WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भोपाल जिले के प्रमुख पर्यटन स्थल, History & Competitive GK

हेलो दोस्तों आज मैं आपको भोपाल जिले के प्रमुख पर्यटक के बारे में विस्तृत जानकारी देने जा रहा हूं।
भोपाल संभाग का विस्तार मध्यप्रदेश के मध्यवर्ती क्षेत्र में है। भोपाल संभाग राज्य के 5 जिलों से मिलकर बना है भोपाल , सीहोर , रायसेन , विदिशा और राजगढ़। भोपाल सात पहाड़ियों पर बसा हुआ नगर भोपाल परमार वंश के राजा भोज के द्वारा स्थापित किया गया था। सन 1947 में उस समय भोपाल रियासत की कमान बेगम साजिदा सुल्तान के हाथ में थी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 नवंबर 1956 को जब मध्य प्रदेश का गठन हुआ उसी समय भोपाल को राज्य की राजधानी बना दिया गया लेकिन 1 जिले की पहचान 26 जनवरी 1972 को हुई। ऐसे सीहोर से अलग किया गया था वर्तमान में भोपाल राज्य की राजधानी होने के कारण विभिन्न मुख्यालयों का केंद्र है। मध्य प्रदेश राज्य का सचिवालय वल्लभ भवन के नाम से जाना जाता है । मध्य प्रदेश राज्य का संचनालय सतपुड़ा भवन के नाम से प्रसिद्ध है। मुख्यमंत्री निवास को श्यामला हिल्स के नाम से जाना जाता है। विधानसभा भवन को इंदिरा गांधी विधान भवन के नाम से जाना जाता है। यह सभी भोपाल में ही स्थित है । भोपाल मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा विश्वविद्यालयों वाला नगर है ।

▶️ भोपाल जिला के प्रमुख पर्यटक स्थल

जिलाभोपाल
भोपाल राज्य की राजधानी बना ✔️ 1 नवंबर 1956
भोपाल जिला बना ✔️26 जनवरी 1972
जिला मुख्यालय भोपाल
माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल की स्थापना ✔️ 1990 में
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल की स्थापना ✔️ 1970 में
भोपाल गैस त्रासदी ✔️ दो तीन दिसंबर 1984 में
रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का पुराना नामहबीबगंज रेलवे स्टेशन 
रानी कमलापति रेलवे स्टेशनभोपाल
वन विहार राष्ट्रीय उद्यानभोपाल
वन विहार राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना ✔️ 1979 मे
तात्या टोपे स्टेडियमभोपाल

▶️ भोपाल के प्रमुख विश्वविद्यालय [ Top Universities of Bhopal ]

  • 🌗#1. बरकतउल्ला विश्वविद्यालय बरकतउल्ला विश्वविद्यालय की स्थापना सन 1970 में हुई थी
  • 🌗#2. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय या आई जी एन यू। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की स्थापना 1988 में हुई थी
  • 🌗#3. माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय की स्थापना 1990 में हुई थी
  • 🌗#4. राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की स्थापना सन 2000 में हुई थी
  • 🌗#5. राजा भोज विश्वविद्यालय की स्थापना सन 1991 में हुई थी
राजा भोज विश्वविद्यालय
  • 🌗#6. अटल बिहारी वाजपेई हिंदी विश्वविद्यालय की स्थापना 2011 में हुई थी
  • 🌗#7. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान या एम्स की स्थापना 2013 में हुई थी एम्स का पूरा नाम ऑल इंडिया ऑफ इंस्टीट्यूट मेडिकल साइंस हैं।

▶️ भोपाल दुर्घटना के रूप में

भोपाल में दो तीन दिसंबर 1984 की रात्रि को आइसोसाइनेट गैस का रिसाव हो जाने के कारण हजारों की संख्या में मृत्यु हुई थी । यह घटना भोपाल गैस त्रासदी के नाम से जानी जाती है । यह गैस यूनियन कार्बाइड कंपनी से लीक हुई थी । इस समय मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह थे। भारत का पहला प्रबंधन संस्थान भोपाल में बनाया जा रहा है। भोपाल की हमीदिया अस्पताल में राज्य का पहला मॉडल ब्लड बैंक स्थापित किया गया है।

भोपाल दुर्घटना के रूप में , Bhopal Gas Tradegy

▶️ भोपाल, प्रदेश में प्रथम

लोक सेवा आयोग से चुने गए अधिकारी की ट्रेनिंग भोपाल में स्थित नरोन्हा प्रशासनिक अकादमी में कराई जा रही है । मध्यप्रदेश का वन प्रबंधन संस्थान भोपाल जिले में बनाया गया है । देश का प्रसिद्ध दुष्यंत कुमार पांडुलिपि संग्रहालय और बिरला म्यूजियम दोनों ही भोपाल में स्थित है । इसी क्रम में माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता संग्रहालय भी भोपाल में ही बनाया गया है । मध्य प्रदेश का पहला एक्सप्रेस वे  हाई कोर्ट भोपाल और इंदौर के बीच में बनाया जा रहा है । मध्य प्रदेश की प्रसिद्ध अंत्योदय योजना की शुरुआत भोपाल जिले की हीट खेड़ी पंचायत से शुरू की गई थी। देश का प्रसिद्ध पहला अहमदाबाद महल भोपाल में स्थित है ।

▶️ भोपाल, खेल कूंद के क्षेत्र में

मध्य प्रदेश का पहला रॉक गार्डन भोपाल में ही बनाया गया है। भारत की प्रसिद्ध कंपनी यूनाइटेड इंडिया के द्वारा भोपाल में आईटी पार्क का निर्माण किया गया है। मध्य प्रदेश सरकार की गोकुल ग्राम योजना सन 2004 में भोपाल जिले के अकबरपुर ग्राम पंचायत से शुरू हुई थी । भारत की सबसे बड़ी खेल संस्था एस ए आई या स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अपना  क्षेत्रीय मुख्यालय भोपाल को बनाया है ।

भोपाल, खेल कूंद के क्षेत्र में

भोपाल जिले में स्थित प्रकाश तरण पुष्कर स्टेडियम राज्य का एकमात्र जलीय खेलों का स्टेडियम है। मध्य प्रदेश का पहला मेट्रो थाना भोपाल के हबीब गंज में बनाया गया है । भोपाल मध्य प्रदेश में प्रशासनिक गतिविधियों का केंद्र होने के साथ-साथ शिक्षण गतिविधियों का भी केंद्र है ।

▶️ भोपाल में छोटी बड़ी मस्जिद

भोपाल में स्थित भारत भवन राज्य का ललित कलाओं का सबसे बड़ा केंद्र है। भोपाल में स्थित वन विहार राष्ट्रीय उद्यान आई एस ओ 9001 या इंडियन स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन आई एस ओ 2008 सर्टिफिकेट पाने वाले भारत का पहला राष्ट्रीय उद्यान है । जानवरों को गोद लेने की प्रथा भारत में  इसी राष्ट्रीय उद्यान से शुरू हुई थी। भोपाल में स्थित ताज उल  या गुलाबी मस्जिद देश की सबसे बड़ी मस्जिद है। तथा यहीं स्थित ढाई सीढ़ी मस्जिद  देश की सबसे छोटी मस्जिद है ।

भोपाल में छोटी बड़ी मस्जिद

▶️ भोपाल मंदिर मस्जिद और राजनैतिक रूप में

सन 2016 में राज्य का पहला शौर्य स्मारक भोपाल में बनाया गया है ।  इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। इसके अलावा गौहर महल शौकत महल नवाब हसन सिद्दीकी का मकबरा इस्लामनगर का किला लक्ष्मी नारायण मंदिर । लक्ष्मी नारायण मंदिर को बिरला समूह के द्वारा निर्मित किया गया था। यह सभी पर्यटक स्थल भोपाल जिले में ही स्थित हैं। देश के पूर्व राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा, भारत के पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन , मणिपुर की पूर्व राज्यपाल नजमा हेदायतुल्ला , कथाकार जावेद अख्तर इन सभी का संबंध भोपाल जिले से है । भोपाल जिले के अंतर्गत 2 तहसीलें बैरसिया और हुजूर आते हैं । भोपाल जिले के अंतर्गत 7 विधानसभा  आती हैं भोपाल मध्य प्रदेश का सर्वाधिक महिला साक्षरता वाला जिला है।

▶️ भोपाल जिले के प्रमुख पर्यटक स्थल

भोपाल जिले के प्रमुख पर्यटक स्थल निम्न है

  • 🔵लक्ष्मी नारायण मंदिर
  • 🔵गोहर महल
  • 🔵शौकत महल
  • 🔵नवाब हसन सिद्दीकी का मकबरा
  • 🔵वन विहार राष्ट्रीय उद्यान
  • 🔵रानी कमलापति रेलवे स्टेशन
  • 🔵प्रकाश तरण पुष्कर स्टेडियम
  • 🔵रॉक गार्डन
  • 🔵तात्या टोपे स्टेडियम
  • 🔵ऐशबाग स्टेडियम

➤➤ वन विहार राष्ट्रीय उद्यान

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान भोपाल में स्थित है । वन विहार राष्ट्रीय उद्यान पर्यटकों के लिए एक अच्छा राष्ट्रीय उद्यान है यहां पर पर्यटक बहुत दूर-दूर से घूमने के लिए आते हैं। भोपाल में वन विहार राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना सन 1979 में की गई थी । वन विहार राष्ट्रीय उद्यान एक ऐसा राष्ट्रीय उद्यान है जिसमें सांपों के लिए अत्यधिक प्रसिद्ध है। मध्यप्रदेश में शिक्षा राजधानी के नाम से भोपाल को जाना जाता है भोपाल निवाड़ी और दतिया के पश्चात मध्य प्रदेश का क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे छोटा जिला है।

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान को थ्री इन वन राष्ट्रीय उद्यान भी कहते हैं । वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में घडियालों का संरक्षण भी किया जा रहा है। वन विहार राष्ट्रीय उद्यान के खुलने का समय 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक  राष्ट्रीय उद्यान खुला रहता है यह सुबह 7:00 बजे से 6:30 पर बंद होता है और 1 अक्टूबर से 31 मार्च तक यह राष्ट्रीय उद्यान खुला रहता है जिसके खुलने का समय 7:00 बजे से 6:00 बजे तक रहता है।

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान

➤➤ रानी कमलापति रेलवे स्टेशन

रेलवे स्टेशन का पुराना नाम हबीबगंज रेलवे स्टेशन था। रानी कमलापति रेलवे स्टेशन को बनाने का काम बंसल ग्रुप को दिया गया था। इस प्रोजेक्ट की लागत 450 करोड रुपए थी। इसमें से 100 करोड़ रुपए यात्रियों की बेहतर सुविधाओं के लिए खर्च किए गए थे। वही 350 करोड़ से रेलवे स्टेशन परिसर का विकास किया गया है।

रानी कमलापति रेलवे स्टेशन

➤➤ ताजुल मस्जिद

मस्जिद को बनने में 100 साल से अधिक का समय लगा ताजुल मस्जिद भारत और एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद है । ताजुल मस्जिद भोपाल राजधानी में स्थित है। ताजुल मस्जिद को सन 1971 में मौलाना सैयद हशमत अली और अल्लाह मोहम्मद इमरान खान की मदद से इसका निर्माण शुरू हुआ था और सन 1985 में यह मस्जिद बन करके तैयार हो गई थी । ताजुल मस्जिद बेगम शाहजहां के महल के ठीक सामने बनी हुई

ताजुल मस्जिद

➤➤ ढाई सीढ़ी मस्जिद

ढाई सीढ़ी मस्जिद मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल शहर में स्थित है।   ढाई सीढ़ी मस्जिद भारत और एशिया की सबसे छोटी मस्जिद है । ढाई सीढ़ी मस्जिद सन 1700 ईसवी में बनी थी। ढाई सीढ़ी मस्जिद को भोपाल के नवाब दोस्त मोहम्मद खान ने बनवाया था।

➤➤ लक्ष्मी नारायण मंदिर

लक्ष्मी नारायण मंदिर को बिरला मंदिर भी कहते हैं। लक्ष्मी नारायण मंदिर के पास एक संग्रहालय बना हुआ है। यह संग्रहालय सोमवार को बंद रहता है और बाकी के दिन सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक खुला रहता है । लक्ष्मी नारायण मंदिर का उद्घाटन मुख्यमंत्री द्वारका प्रसाद मिश्र ने किया था लक्ष्मण मंदिर का शिलान्यास पूर्व मुख्यमंत्री डॉ कैलाश नाथ काटजू के द्वारा किया गया था।

➤➤ गौहर महल

गौहर महल का 1820 में कुदसिया बेगम के द्वारा निर्माण करवाया गया था। गोहर महल झील के किनारे स्थित है। गौहर महल मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल शहर में स्थित है। गोहर महल देखने के लिए मध्यप्रदेश और भारत से लोग दूर दूर से देखने के लिए आते हैं । गौहर महल बहुत ही पुराना महल है।

➤➤ शौकत महल

शौकत महल मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल शहर में स्थित है । शौकत महल शहर के बीच में स्थित है शौकत महल इस्लामिक और यूरोपियन दोनों शैली में बना हुआ है।

➤➤ नवाब हसन सिद्दीकी का मकबरा

नवाब हसन सिद्दीकी का मकबरा मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित है । भोपाल में इसरो का क्षेत्रीय मुख्यालय स्थापित किया गया है । भोपाल में हमीदिया ब्लड बैंक स्थापित किया गया है । तथा सन् 2007 में भोपाल सिल्क फैब का आयोजन किया गया था।

➤➤ बरकतउल्ला विश्वविद्यालय

भारत में बरकतउल्ला विश्वविद्यालय सन 1970 में स्थापित किया गया था । भोपाल को सन 1956 में मध्य प्रदेश की राजधानी बनाया गया था। भोपाल सीहोर जिले की एक तहसील और यह सी स्टेट का भाग था। जिसे सन 1972 में जिला बनाया गया था। भोपाल में ही अटल बिहारी वाजपेई हिंदी विश्वविद्यालय स्थापित किया गया है। भोपाल में राष्ट्रीय विधि संस्थान विश्वविद्यालय 1997 में और राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय सन 2000 में स्थापित किया गया था।

➤➤ इस्लामनगर का किला

इस्लामनगर का किला मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल शहर में स्थित है । इस्लामनगर का किला काफी पुराना किला है। इस्लाम नगर के किले को देखने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते हैं।

ताजुल मस्जिद

➤➤ तात्या टोपे स्टेडियम

तात्या टोपे स्टेडियम मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल शहर में स्थित है। तात्या टोपे स्टेडियम को बहुत ही सुंदरता के साथ तैयार किया गया है तात्या टोपे स्टेडियम तात्या टोपे के नाम पर बनाया गया है तात्या टोपे की समाधि शिवपुरी में स्थित है। तात्या टोपे का जन्म महाराष्ट्र में नासिक के निकट एवला नामक गांव में 16 फरवरी 1814 को हुआ था । तात्या टोपे 1857 की क्रांति के एक प्रमुख नेता थे । तात्या टोपे ने रानी लक्ष्मी बाई के साथ मिलकर के अंग्रेजों से कई युद्ध लड़े।

तात्या टोपे स्टेडियम
तात्या टोपे स्टेडियम

➤➤ ऐशबाग स्टेडियम

ऐशबाग स्टेडियम मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल शहर में स्थित है। ऐशबाग स्टेडियम 1931 में बना था। स्टेडियम में लगभग 12000 दर्शक के बैठने की व्यवस्था है ऐशबाग स्टेडियम प्रमुख रूप से खेल मैदान हैं। ऐशबाग स्टेडियम में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मैचों का आयोजन किया जाता है। ऐशबाग स्टेडियम में मुख्य रूप से हॉकी के खेलों का आयोजन किया जाता है।

ऐशबाग स्टेडियम
ऐशबाग स्टेडियम

➤➤भोपाल जिले के प्रमुख पर्यटक स्थल FAQ’S [ Major Tourist Places of Bhopal District FAQ’S ]

⇒⇒1. प्रकाश तरण पुष्कर स्टेडियम किस जिले में स्थित है?

उत्तर भोपाल

⇒⇒2. मध्य प्रदेश की शिक्षा राजधानी किसे कहते हैं?

उत्तर भोपाल

⇒⇒3. भोपाल जिले में कौन सा राष्ट्रीय उद्यान है?

उत्तर वन विहार राष्ट्रीय उद्यान

⇒⇒4. भोपाल से सबसे दूरी पर स्थित मध्य प्रदेश का कौन सा जिला है?

उत्तर अलीराजपुर

⇒⇒5. मध्य प्रदेश की सबसे शिक्षित महिलाएं किस जिले में  है?

उत्तर भोपाल

⇒⇒6. भारत भवन की डिजाइन किसके द्वारा तैयार की गई थी?

उत्तर चार्ल्स कोरिया

⇒⇒7. भोपाल में पेयजल की पूर्ति किस नदी के द्वारा की जाती है?

उत्तर कोलार नदी

⇒⇒8. एशिया महाद्वीप की और भारत की सबसे बड़ी मस्जिद कौन सी है?

उत्तर भोपाल

⇒⇒9. एशिया महाद्वीप की और भारत की सबसे छोटी मस्जिद कौन सी है?

उत्तर भोपाल

⇒⇒10. फिंगरप्रिंट की स्थापना किस जिले में की गई?

उत्तर भोपाल

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here
Join telegram

Leave a Comment