WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

घर बैठे बनवाएं किसी भी उम्र का जन्म प्रमाण पत्र : Birth certificate apply online 2024

मध्य प्रदेश सरकार की ओर से जन्म प्रमाण पत्र काफी समय से बनवाया जा रहा है जिसका प्रयोग कई कार्यों में होता है और अब तो अगर आधार कार्ड में कोई सुधार होना है तो उसमें जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है। जन्म प्रमाण पत्र या तो आशा कार्यकर्ता के द्वारा बनवाया जाता है या फिर ऑनलाइन तरीके से बनवा सकते हैं इसके अलावा दूसरा तरीका अस्पताल के माध्यम से भी जन्म प्रमाण पत्र मिल जाता है। आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनता है और इसकी क्या प्रक्रिया है?

जन्म प्रमाण पत्र क्यों बनाया जाता है?

जन्म प्रमाण पत्र एक तरह से आईडी कार्ड की तरह होता है अर्थात पहचान पत्र के रूप में कार्य करता है जिसमें किसी बच्चे के जन्म के बाद उसके लिए एक प्रमाण पत्र जारी होता है और उसे प्रमाण पत्र को ही जन्म प्रमाण पत्र कहा जाता है। इस जन्म प्रमाण पत्र में बच्चों के माता-पिता से लेकर उसके जन्म की तारीख और नेशनलिटी का पता चलता है । जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता वर्तमान समय में कई सरकारी कामकाज में होती है और कई जगह योजनाओं में इसका लाभ उठाने के लिए प्रयोग होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए क्या करें?

1 अक्टूबर 2023 के बाद से यह नियम लागू कर दिया गया है कि चाहे कोई भी हो भारत के हर नागरिक को जन्म प्रमाण पत्र और मृत्यु के बाद मृत्यु प्रमाण पत्र दोनों की आवश्यकता पड़ेगी। मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता किसी को नहीं पड़ती लेकिन मृत्यु के बाद परिवार के सदस्य इस प्रमाण पत्र की जरूरत को महसूस कर सकते हैं। जन्म प्रमाण पत्र वर्तमान समय में हर नागरिक के लिए जरूरी हो गया है और अगर किसी ने नहीं बनवाया है तो जन्म प्रमाण पत्र बनवा लेना चाहिए।

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जन्म तिथि अभिभावक का नाम और एड्रेस की आवश्यकता होती है इसके अलावा अन्य जानकारी होने के पश्चात आप नगर पालिका कार्यकर्ताओं से संपर्क करके इसे बनवा सकते हैं क्योंकि जन्म प्रमाण पत्र नगर पालिका के माध्यम से ही जारी किया जाता है। अगर आप गांव स्तर पर निवास करते हैं तो आपके लिए अपने नजदीकी अस्पताल जो की सरकारी हो वहां से संपर्क कर सकते हैं क्योंकि सरकारी अस्पताल के कर्मचारियों के माध्यम से भी जन्म प्रमाण पत्र जारी किया जाता है तो आप उनको भी अपनी सारी जानकारी दे सकते हैं और जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त करवा सकते हैं।

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने हेतु आवश्यक दस्तावेज –

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज में सबसे पहले वह दस्तावेज आवश्यक होता है जहां पर बच्चा का जन्म हुआ है क्योंकि जन्म के बाद लगभग अस्पताल के द्वारा एक प्रमाण पत्र जारी किया जाता है जिसमें जन्म की तारीख और स्थान के साथ समय की जानकारी दी जाती है। इसके अलावा माता-पिता का प्रमाण और पहचान पत्र के साथ विवाह संबंध जैसा कोई प्रमाण पत्र आवश्यक होता है।

ऑनलाइन तरीके से जन्म प्रमाण पत्र बनाने का तरीका–

अगर आप ऑनलाइन तरीके से घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने वेब ब्राउज़र पर नगर पालिका की ऑफिशल वेबसाइट को खोलना होगा और यहां पर जाकर पब्लिक सर्विस के लिए क्लिक करेंगे तो आप बड़ी आसानी से जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं। इस वेबसाइट पर आप ऑनलाइन तरीके से आवेदन करेंगे और सभी जानकारी भरेंगे इसके बाद सबमिट करेंगे तो वेरिफिकेशन के बाद आपका जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन तरीके से बनकर आ जाएगा।

इन्हें भी पढ़ें –

Join telegram

Leave a Comment