WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड नवीनीकरण करें घर बैठे मोबाइल से: 27 जनवरी बड़ी खबर

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा हाल ही में एक बड़ा बयान जारी किया गया है जिसमें उन्होंने 25 जनवरी से लेकर फरवरी के महीने तक का समय दिया है जिसमें लोगों को अपने राशन कार्ड को अपडेट करना होगा अर्थात राशन कार्ड का नवीनीकरण करवाना होगा । सरकार ने स्वयं यह आदेश दिया है कि आप किसी भी तरीके से राशन कार्ड का नवीनीकरण करवा लें अगर आप नवीनीकरण नहीं करवाते हैं तो इसके लिए जिम्मेदार आप ही होंगे और आपको किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिलेगा ।

नवीनीकरण की प्रक्रिया का समय–

नवीनीकरण की प्रक्रिया को छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा 25 जनवरी से लेकर 15 फरवरी तक का समय तक छत्तीसगढ़ की जनता पूरा कर ले हो सकता है आगे चलकर इस समय को बढ़ाया जाए मगर अभी तक केवल 15 फरवरी तक का ही समय दिया गया है । नवीनीकरण में राशन कार्ड की सभी प्रकार की जाए कई को अपडेट किया जाएगा ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राशन कार्ड का हुआ समय समाप्त –

छत्तीसगढ़ के खाद्य विभाग के अधिकारियों के द्वारा ऐसा बताया गया है कि राशन कार्ड का नवीनीकरण इसीलिए किया जा रहा है क्योंकि इसकी वैलिडिटी खत्म हो गई है अर्थात पंचवर्षीय योजनाओं के तहत जैसे राशन कार्ड की व्यवस्था को शुरू किया गया था उसी के अनुसार राशन कार्ड का समय समाप्त हो गया है । राशन कार्ड के द्वारा लोगों को जो खाद्यान्न सामग्री दी जाती है उसमें उसे दर्ज करना होता है हालांकि अब यह सब डिजिटल रूप से हो गया है लेकिन अब फिर भी इसे अपडेट करवाना सरकार की जिम्मेदारी है ।

राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए ई केवाईसी जरूरी–

खाद्य विभाग के द्वारा राशन कार्ड नवीनीकरण से संबंधित छत्तीसगढ़ की जनता के लिए यह आदेश दिया गया है कि जो भी व्यक्ति नवीनीकरण करवाना चाहता है उसके लिए सबसे पहले ई केवाईसी जरूरी है और ई केवाईसी में मोबाइल नंबर की प्राथमिकता का होना बहुत जरूरी है । जैसा कि आप सभी को पता है मोबाइल नंबर कहीं पर भी यूज होने से नहीं बचा है और वर्तमान समय में मोबाइल नंबर के माध्यम से ही हर योजना का रजिस्ट्रेशन किया जाता है ।

राशन कार्ड का नवीनीकरण क्यों हो रहा है?

राशन कार्ड का नवीनीकरण होने के पीछे सबसे बड़ा कारण है कि राशन कार्ड में पिछले 5 वर्षों से खदान सामग्री को वितरित किया जाता है और सभी को दर्ज किया जाता रहा है ऐसे में राशन कार्ड के अंतर्गत कोई जगह नहीं बची है जहां पर राशन कार्ड वितरण किए जाने के बाद जानकारी को भरा जा सके । सरकार के द्वारा इस प्रकार की समस्या को समाप्त करने के लिए राशन कार्ड का नवीनीकरण करवाना सुनिश्चित किया गया है नवीनीकरण करने के बाद राशन कार्ड में जगह पर्याप्त हो जाएगी जिसमें राशन कार्ड वितरण किए जाने के बाद दर्ज किया जा सके ।

Join telegram

Leave a Comment