WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

(16 जनवरी 2024) संबल कार्ड बनवा लें, मिलेंगे 16000 रुपए गर्भवती महिला को

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा ऐसी योजना को 2018 में शुरू किया गया था जिसे संबल योजना भी कहा जाता है इसका सबसे पहला उद्देश्य है कि राज्य के असंगठित श्रमिकों को सुरक्षा प्रदान करना और आर्थिक रूप से ₹5000 की सहायता करना। इस योजना में यह भी शामिल किया गया है कि दुर्घटना पूर्व अगर किसी परिवार से किसी व्यक्ति के माता या पिता का देहांत हो जाता है तो लगभग ₹200000 की आर्थिक सहायता सरकार की द्वारा प्रदान की जाएगी । आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे कि मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना क्या है और इसका लाभ किस तरीके से प्राप्त हो सकता है।

मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना के आवेदन की अंतिम तारीख–

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के लिए अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2023 है इसके बाद किसी आवेदन नहीं किया जा सकता लेकिन आने वाले समय में जब इस योजना से संबंधित कोई भी अपडेट सरकार के द्वारा दिया जाएगा तो हो सकता है कि इसके लिए आवेदन भी शुरू किए जाएं। जन कल्याण योजना मध्य प्रदेश के हर परिवार के लिए बहुत ही लाभदायक है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना के लिए आवेदन करने का तरीका–

मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना संबल 2.0 के तहत बहुत ही आसानी से घर बैठे आवेदन किया जा सकता है क्योंकि आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन तरीके से होती है और बहुत ही आसान है ।

  1. सबसे पहले आवेदन करने के लिए आपको अपने मोबाइल या फिर लैपटॉप पर क्रोम ब्राउज़र को खोल लेना है और उसमें सर्च करना है sambal.mp.gov.in
  2. इतना करने के बाद आपके पास वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें न्यू रजिस्टर पर क्लिक करेंगे तो आप सबसे पहले इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे।
  3. आगे चलकर ओटीपी के माध्यम से आप केवाईसी करेंगे और इसके लिए आवेदन करेंगे।
  4. दूसरी प्रक्रिया में यदि आप इस तरह का नहीं कर सकते तो आप अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र की सहायता से भी आवेदन कर सकते हैं जिसमें थोड़ी बहुत आपको पैसे लग सकते हैं ।

संबल कार्ड अथवा मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना के लिए कौन सी पात्रता होना जरूरी है?

  1. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहली आवश्यकता है कि आवेदन करता के पास बीपीएल कार्ड होना चाहिए यदि बीपीएल कार्ड नहीं है तो अपने ग्राम पंचायत के सरपंच से इसे बनवा सकते हैं ।
  2. उम्मीदवार को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए क्योंकि इस योजना को मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू किया गया है तो अन्य राज्य में निवास करने वाले किसी अन्य व्यक्ति को इसका लाभ नहीं मिलेगा।
  3. लाभार्थी की उम्र सीमा 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के अंतर्गत ही होना चाहिए इसके अलावा अगर अन्य उम्र में कोई आवेदन करता है तो उसका आवेदन होता है कैंसिल कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना के तहत अथवा संभल 2.0 के लाभ–

इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि जिसके पास संबल कार्ड है उसको अगर किसी समस्या के कारण कुछ हो जाता है या फिर देहांत हो जाता है तो परिवार जनों को ₹200000 की आर्थिक सहायता मिलेगी। लेकिन अगर संबल कार्ड धारी किसी दुर्घटना के कारण मौत को प्राप्त करता है तो परिवारजनों को चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी।

ये भी पढ़ें –

साथ ही साथ गर्भवती महिलाओं को ₹16000 आर्थिक सहायता दी जाएगी जिसमें ₹4000 डिलीवरी होने से पहले एवं ₹12000 की किस्त डिलीवरी होने के बाद तुरंत खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। संबल कार्ड के अंतर्गत केवल दो डिलीवरी होने तक ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। पहला बच्चा होने पर भी ₹16000 आर्थिक सहायता दी जाएगी और दूसरा बच्चा होने पर भी आर्थिक सहायता 16000 रुपए दी जाएगी लेकिन तीसरा बच्चे होने पर यह लाभ नहीं दिया जाएगा केवल दो बच्चों तक लाभ दिया जाएगा।

Join telegram

Leave a Comment