कक्षा 10 अंग्रेजी वार्षिक पेपर 2022 [ Class 10 English ] Annual Exams 2022 Paper : वायरल पेपर 2022

Table of Contents


फरवरी से पढ़कर बोर्ड परीक्षा 2022 की तैयारी कैसे करें ?

दसवीं और बारहवीं वीं की बोर्ड परीक्षा के पेपर प्रारंभ होने वाले है। ऐसे में बहुत से ऐसे विद्यार्थी हैं जिन्होंने अभी तक बहुत कुछ नहीं पड़ा या थोड़ा बहुत पढ़ा है। तो अब बात आती है कि सिर्फ जो समय बचा हुआ है, इतने में कैसे तैयारी करें ताकि परीक्षा में लगभग 90% अंक प्राप्त कर सके।
यह पोस्ट उन सभी विद्यार्थियों के लिए लेकर आया हूं। जो  बहुत कम पढ़ाई कर पाए हैं, बहुत से बच्चे गांव में कोरोना के समय घर पर रहे तो उनकी तैयारी इतनी अच्छी नहीं हुई है क्योंकि गांव में रहने वाले बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ घर के कामों को भी करना पड़ता है।

[ Class 10 Sanskrit ] वार्षिक परीक्षा 2022 : कक्षा 10 संस्कृत पेपर सहित : Warshik Paper

पेपर की तारीख नजदीक आने पर बच्चों में घबराहट जैसी स्थिति!

अब परीक्षा की तारीख निश्चित कर दी गई है। अब उनके मन में बहुत सारे सवाल आने लगे हैं, कि इतने समय में संपूर्ण तैयारी कैसे करें, तो अब ऐसे विद्यार्थियों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है,क्योंकि अब आप सभी, सही जगह पहुंच गए हैं मैं आपको मात्र कुछ ही दिनों में पेपर की तैयारी कैसे करनी है।
इन सभी  के लिए टिप्स बताने वाला हूँ , जिसके माध्यम से आप बहुत अच्छे अंक प्राप्त कर सकेंगे। तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें,  तभी आपको सारी बातें क्लियर होगी और पेपर को अच्छा कर पाओगे।

कुछ ही दिनों में परीक्षा में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें?

तो अब मैं शुरू करता हूं कि किस तरह से कुछ ही दिनों की पढ़ाई से आप भी टॉपर बन सकते हैं।

अपने लक्ष्य पर करें फोकस

आप सभी को  सबसे महत्वपूर्ण अपने गोल पर फोकस करना है। गोल goel का मतलब आप  पहले से ही ठान ले कि मैं 60%, 70%,80% या 90% अंक प्राप्त करुंगा। चाहे कुछ भी हो जाए तब आप उसमें सफल जरूर होंगे । तो आप सभी पहले अपना टारगेट बनाइए कि हमें कितने अंक लाने हैं।

कक्षा 10वी विज्ञान वार्षिक परीक्षा 2022 सम्पूर्ण पेपर हल सहित : Annual Exams 2022

सफलता का राज – हार्ड वर्क और स्मार्ट वर्क

आपको हार्ड वर्क और स्मार्ट वर्क दोनों एक साथ करने पड़ेंगे। इसका सीधा सा मतलब यह है कि, अब आपके पास समय कम है, ऐसे में आप सारा सिलेबस तो पढ़ नहीं सकते तो आपको ब्लूप्रिंट के आधार पर पढ़ाई करनी है और जिस यूनिट से जितने अंक के प्रश्न आने हैं उसी आधार पर उस यूनिट को पढ़ना है।


जैसे अगर किसी यूनिट से सिर्फ ऑब्जेक्ट वाले प्रश्न आने हैं तब आप सिर्फ उन्हें ही कवर करें, बाकी उस यूनिट से कुछ भी ना पड़े। और अगर किसी यूनिट से 2 अंक के प्रश्न आने है, तब उन्हे ही पढ़े।
और अधिक से अधिक समय पढ़ाई में देना होगा और उत्तर याद करते समय लिखकर याद करने से, ज्यादा समय तक याद रहेगा,  तो आप इसे अवश्य फॉलो करें।

सभी विषयों का रिवीजन कर लीजिए

बहुत से ऐसे विद्यार्थी होते हैं जो एक या दो सब्जेक्ट में ज्यादा रुचि रखते हैं, और उन्हीं बस को पढ़ते रहते हैं। बाकी को छोड़ देते हैं ऐसे में उनके उसी विषय में अच्छे नंबर आते हैं बाकी के विषय में कम नंबर आते हैं, और वे अपने अंको को कम कर लेते हैं, ऐसे में वे टॉपर की श्रेणी में नहीं आ पाते। क्योंकि सभी विषय पढ़ने वाला ही तो  टॉपर बनता है।

टाइम टेबल को बनाकर करें पढ़ाई

टाइम टेबल को बनाकर पढ़ाई  करें, सब  विषय को समय दें। कम पढ़े मगर स्मार्ट तरीके से पढ़ें, ताकि आपको सारी चीजें कम समय में याद हो सके और लंबे समय तक याद रह सके।
पढ़ना प्रतिदिन है, कम पढ़ो परंतु प्रतिदिन पढ़ो। ऐसा करने से आपका मन भटकता नहीं है और आपको चीजें जल्दी याद होने लगती हैं। क्योंकि प्रतिदिन जो कार्य करते हैं, तब उसकी आपको आदत हो जाती है और आसानी से चीजें याद होने लगती हैं।

याद करने का बेस्ट तरीका – सुबह जल्दी उठकर करें अध्ययन

  सुबह याद करने का बेस्ट तरीका है, इसीलिए आप सुबह के टाइम ही काफी चीजों को याद करें बाकी समय में लिखकर याद करें।
1. सारे विषयों के चैप्टर वाइज प्रश्न जरूर सॉल्व करें। चैप्टर वाइज पढ़ना बहुत महत्वपूर्ण है।
2. मॉडल पेपर, प्रीवियस ईयर पेपर जरूर सॉल्व करें, इन्हे सॉल्व करने पर आपको  यह अनुमान लग जाएगा कि पेपर किस तरह से आएगा और आपको इसमें समय पता चल सकेगा कि आप कितने समय में पेपर को सॉल्व कर पाते हैं। क्योंकि पेपर में सबसे महत्वपूर्ण समय है,
आप सभी विद्यार्थी इन महत्वपूर्ण बिंदुओं को फॉलो करें ताकि अब आप भी परीक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण हो सके।

Kaksa 10 English Viral Paper Board Exams 2022 : बोर्ड परीक्षा कक्षा 10 अंग्रेजी वायरल पेपर 2022

आशा करता हूं कि आप  कोरोना जैसी  महामारी में अपने अपने घरों में सुरक्षित होंगे।  सभी विद्यार्थी अपना ख्याल रखें। कोरोना  गाइडलाइन का पालन करे ।
जो भी विद्यार्थी अभी भी नही पड़ रहा है तो वह आज से ही  अपनी पढ़ाई को  प्रारंभ कर दें । क्योंकि पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया, विद्यार्थी ही  देश का भविष्य है उन्हें ही देश का संचालन करना है।
धन्यवाद

कक्षा 10 अंग्रेजी वायरल पेपर 2022 बोर्ड परीक्षा 2022 – Class 10th English Ka Paper Viral Paper 2022

कक्षा दसवीं अंग्रेजी वायरल पेपर वार्षिक पेपर 2022 : Anuual Exams 2022 Class 10th English

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here

दसवीं अंग्रेजी वायरल पेपर बोर्ड परीक्षा 2022 : Class 10th English Paper Board Exams 2022

10th English Board Exams 2022 : Viral Paper Board Exams 2022

बोर्ड परीक्षा देते वक्त रखें ये सावधानियां , नहीं तो भरेगा नकल प्रकरण फार्म

बोर्ड परीक्षा में बैठते वक्त आपको अपने चारों ओर बेहद ही सावधानीपूर्वक नजर रखनी पड़ती है क्योंकि मान लीजिए आप तो परीक्षा देने के लिए बड़ी ही ईमानदारी से गए हैं लेकिन आपको क्या पता कि जो आपके बगल में बैठा है वो भी ईमानदारी से परीक्षा दे रहा है या नकल लेकर बैठा है | ऐसे शरारती बच्चे आपकी जिंदगी में कलंक बन जाते हैं | मैं आपको उदाहरण देकर समझाता हूँ :-


मान लीजिए आपके बगल में बैठा बच्चा नकल लेकर बैठा हुआ, लेकिन जैसे ही नकल की चैकिंग होती है वैसे ही वो बच्चा नकल को अपनी जेब से निकालकर के आपके पास फेंक देता है, और चैकिंग करने वाला शिक्षक आपके पास उस नकल के कागज को देखकर आपका नकल प्रकरण का फार्म भर देता है | तो  इस तरह के शरारती बच्चों पर आपको बेहद ही नजर रखना है, और अपने आपको नकल प्रकरण जैसे दूरी रखना है |

परीक्षा केंद्र पर पहुंचें 1 घण्टे पहले

परीक्षा केंद्र पर सबसे जल्दी पहुंचने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि आप रास्ते की वाहन के खराब होने या किसी भी प्रकार की बाधा से टेंशन फ्री हो जाते हैं, परीक्षा केंद्र पर समय से पहुंचने का एक फायदा ये भी होता है कि आप परीक्षा केंद्र पर पहुंच कर कुछ रिवीजन भी कर सकते हैं जो पेपर को अच्छी तरह से हल करने में और भी मदद करेगा |

बोर्ड परीक्षा देते वक्त हमेशा जाएं विद्यालय की यूनिफॉर्म में

बोर्ड परीक्षा के पेपर देने के लिए जाते वक्त एक बात हमेशा ध्यान में रखें कि आपको हमेशा अपने स्कूल की यूनीफॉर्म में जाना है | ऐसा करना, आपके अनुशासन में रहने का व्यक्तित्व दर्शाता है | इसका फायदा आपको परीक्षा हॉल में भी मिलेगा, आपका पेपर को देते वक्त आत्मविश्वास भी बहुत ही ज्यादा रहेगा और आप अच्छी तरह से पेपर को हल करने में भी सफल होंगे |

बोर्ड परीक्षा देने जाते वक्त ये सामान लेकर जाएं साथ

बोर्ड देने जाते समय आपको अपने साथ प्रवेश पत्र के साथ साथ आधार कार्ड भी लेकर जाना है और हो सके तो वैक्सीन का प्रूफ भी लेकर जाना है, क्योंकि कई बार ऐसा देखा गया है कि स्कूल के स्टाफ द्वारा बच्चों से पहचान के रूप में आइडी मांगी जाती है | तो दोस्तों आपको आधार कार्ड और प्रवेश पत्र दोनों साथ लेकर जाना है | इसके अलावा आपको दो पेन लेकर जाना है और ड्रामबॉक्स भी लेकर जाना है |

परीक्षा देते वक्त शिक्षकों से करें अच्छा व्यवहार


परीक्षा हॉल में बोर्ड परीक्षा देते समय जिस शिक्षक की भी ड्यूटी लगी हो उस शिक्षक से आपको विनम्रता पूर्वक व्यवहार रखना चाहिए | ऐसा में इसीलिए कह रहा हूँ क्योंकि हमारे भारत में गुरु को पूर्व से बहुत बड़ा दर्जा दिया जा रहा है, तो हमें भी उसी परंपरा को जीवित रखना है |

तो दोस्तों आशा करते हैं , बोर्ड परीक्षा के लिए किन बातों की सावधानी रखना है और किस तरह से बोर्ड परीक्षा में अधिकतम अंक प्राप्त करना है |

Join telegram

Leave a Comment