WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कक्षा 10 विज्ञान एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा 2023-24

एमपी बोर्ड परीक्षा में सक्सेस के टिप्स

आज हम बात करने वाले हैं,एमपी बोर्ड परीक्षा में किस तरह से प्रदर्शन करें। ताकि बहुत ही अच्छे तरीके से हमारा पेपर हो, इसके लिए आज हमने बहुत से ऐसे सक्सेस लोगों से बात की  है। और उन्होंने अपने मत दिए हैं, कि किस तरह से बोर्ड परीक्षा में कम समय में ही बहुत आसानी से पेपर को किया जा सकता है।आज हम उनके अनुभव आपके बीच बताने वाले हैं। आपको इन अनुभवों का उपयोग करते हुए परीक्षा में अच्छे से सभी प्रश्नों को हल करना है। जिससे कि आप भी इन्हीं सक्सेस लोगों की श्रेणी में आ सके।इसके लिए आपको इनको बहुत ही ध्यान से पढ़ना है,और समझना हैं। तभी आप यह कार्य कर सकते हो।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

छोटी छोटी बातें रखेगी तनाव मुक्त

एमपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा 17 और 18 फरवरी से प्रारंभ होने वाली हैं, परीक्षा के दौरान छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर तनाव से बचा जा सकता है। इससे ही आप परीक्षा में अच्छा स्कोर कर पाएंगे।इसके लिए आपको ब्लूप्रिंट के आधार पर ही तैयारी करनी है, कम सिलेबस को ही तैयार करना है।
बोर्ड एग्जाम के डर से बाहर आएं, क्योंकि सभी लोग दिमाग में भर देते हैं, की बोर्ड एग्जाम है, 11वीं नहीं है 12 है,इन बातों से आप तनाव में चले जाते हैं जिस कारण से आप उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते।

ऑब्जेक्टिव प्रश्न सबसे पहले करें?

ऑब्जेक्टिव प्रश्नों को सही करने के लिए थ्योरी को बहुत ही ध्यान से पढ़ें क्योंकि लगभग ऑब्जेक्ट थ्योरी से ही आते हैं अतः आपको थ्योरी को बहुत ही ध्यान से पढ़ना है।
क्योंकि इन प्रश्नों में आपके  नंबर नहीं कटते हैं,  आपको सबसे पहले ऑब्जेक्ट को सॉल्व करना है, और हो सके तो बिल्कुल भी गलत ऑब्जेक्ट नहीं करना अगर जो ऑब्जेक्ट नहीं बनता है तो उसे बाद में देख लेना है परंतु शुरुआत में गलत  नहीं करना है।

कठिन सवालों को सबसे अंत में करें

कठिन सवालों को छोड़ दें उनको सबसे अंत में करें, पहले सभी सरल क्वेश्चन  कर ले जिससे आप का मनोबल बढ़ेगा और आपको कठिन क्वेश्चन भी थोड़े बहुत आसान लगने लगेंगे जिससे आप उन्हें भी कर पाएंगे।

हैडिंग हमेशा पेज के बीच में ही लिखें

सभी विद्यार्थियों को हैडिंग को बीच में ही लिखना है, क्योंकि जब भी आप कोई सप्लीमेंट्री कॉपी लेते हैं,फिर उसे आप बांधते हैं, या पिंच करते हैं तब उस समय हेडिंग छिप जाती है इससे आपके नंबर कम होने हो जाते हैं। और हां हैडिंग को बीच में करने से टीचर को स्पष्ट रूप से हैडिंग दिखाई देता है। और कॉपी भी सुंदर लगती है, जिससे आपके नंबर कटने के चांस कम हो जाते हैं अतः आपको सभी क्वेश्चन की हैडिंग को बीच में ही डालना है।

  बोर्ड कॉपी की एंट्री अच्छे से भरे

सेंटर में जाकर रूम नंबर देखें अपने रूम में जाएं, सिर्फ जरूरी चीज ही ले जाए, ऐसी कोई भी चीज ना ले जाएं जो परीक्षा हॉल के बाहर छोड़नी पड़े, जिससे कि विद्यार्थी का मन ना भटके क्योंकि अगर विद्यार्थी कोई कीमती चीज बाहर रख देता है, तब उसके मन में वही चलता रहता है कि क्या मेरा सामान सुरक्षित है या नहीं।

शांत मन से दें बोर्ड परीक्षा – वार्षिक परीक्षा 2022 Annual Exams 2022

शांत मन से परीक्षा देना हैं सबसे पहले अपनी कॉपी को चेक करलें की कॉपी कटी तो नहीं है, या फिर पेज कम तो नहीं है, अगर कॉपी ठीक है तो फिर आपको सबसे पहले अपना रोल नंबर ठीक ढंग से अंकित करना है, एक ही नजर में पूरी जानकारी को सही सही भरना है।
आप इन सभी बातों को लगभग समझ गए होंगे आपके पास समय बहुत कम है, ऐसे में आपको ठीक तरह से तैयारी करनी है।
धन्यवाद

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here
Join telegram

Leave a Comment