WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान एमपी बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा 2023-24

पेपर के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें

विद्यार्थियों के बोर्ड परीक्षा के पेपर कुछ ही समय पश्चात होने वाले हैं,ऐसे में बहुत से विद्यार्थी सोच रहे हैं कि हम किस तरह से पेपर में लिखें ताकि हमें उस प्रश्न के पूरे अंक मिल सके। तो आज हम इसी  विषय पर बात करने वाले हैं, कि बोर्ड परीक्षा में किस तरह से पूरे में पूरे अंक प्राप्त किए जा सकते हैं, तो आप सभी तैयार हो जाएं इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पेपर को अच्छे से पढ़ें डरें बिल्कुल भी नहीं

आपको पेपर को ध्यान से पढ़ना है, उसके बाद जो आपको सबसे सरल क्वेश्चन लगे उसको करना है। वैसे मैं बता दूं तो आपको सबसे पहले ऑब्जेक्ट प्रश्नों को ही करना है, उसके बाद जो सबसे सरल प्रश्न उन्हें करना है। कठिन प्रश्नों पर बिल्कुल भी समय बर्बाद नहीं करना है उन्हें सबसे अंत में करना है, ऐसा करने से  आपका समय बर्बाद नहीं होगा और आप पेपर को भी आसानी से कर पाएंगे।

सुबह पढ़ाई करना शुरू कर दें

आप सभी विद्यार्थियों को रात में लगभग 11:30 बजे तक ही पढ़ाई करनी है आप सभी को  सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करनी है और आपको इसी बीच में सबसे पहले जो आपने पिछला पड़ा है उसे रिवाइज करना है उसके बाद पुनः आगे पढ़ना प्रारंभ कर देना। इसी तरह से आपको प्रतिदिन पढ़ाई करना है तभी आप ठीक तरह से पेपर को कर पाएंगे।
आप सभी विद्यार्थियों को मैं बता दूं कि आपको बोर्ड परीक्षा में किसी से भी कोई भी चीज मांगने का अधिकार नहीं है।

अतः आपको इन बातों का ध्यान रखना है कि हमें पेपर में अपना सामान ले जाना है और आपको इनको एक जगह एकत्रित रखना है अगर आप इनको फैला कर रखते हैं तब आप उन चीजों को देखते  है, जिससे आपका मन भटक सकता है और आप जो लिख रहे है उसकी जगह कुछ और लिख जाता है, जिससे आपकी कॉपी में काट पीट होने लगती है,और आपके नंबर कम हो जाते है। ऐसे में आपका समय बर्बाद होता है।

पेपर के गैप में किस तरह से पढ़ें?

आपके लिए यह समय बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि आपको इसमें जो भी समय मिलता है उस समय में आपको महत्वपूर्ण सभी प्रश्नों को एक बार अवश्य रिवाइज कर लेना है। वैसे तो आपको महत्वपूर्ण प्रश्नों का एक शॉर्ट नोट्स तैयार कर लेना चाहिए।क्योंकि परीक्षा के गैप में यह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। आप इसको पढ़कर आसानी से ही रिवीजन कर सकते हैं। आपको परीक्षा के लिए  बिल्कुल भी लापरवाही नहीं करनी है और जब तक परीक्षा खत्म नहीं हो जाती तब तक निरंतर पढ़ाई करते रहना है।

गर्मियों में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें

आप सभी विद्यार्थी तो जानते ही हैं कि फरवरी से गर्मी प्रारंभ हो जाती है और मौसम परिवर्तन होने लगता है।और हम उस मौसम को इतनी जल्दी महसूस नहीं कर पाते हैं अर्थात ठंडी के बाद गर्मी के लिए हमें अपने शरीर को मेंटेन करने में टाइम लग जाता है। ऐसे में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है।
इसलिए इस बीच में अपने स्वास्थ्य का बहुत ही ठीक ढंग से ध्यान रखना है,क्योंकि आपका स्वास्थ्य खराब हो जाता है तब आप परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे।

समय की बर्बादी ना करें

आप सभी विद्यार्थियों को बता देना चाहता हूं कि फरवरी से मार्च माह के बीच में बहुत अधिक मेलों का आयोजन होता है। तो आपको इन बातों का ध्यान रखना है कि हमें अपने समय को बर्बाद नहीं होने देना। अगर आप मेलों में जाते हैं तब आपका मन भटकने लगता है, और आपका समय भी बर्बाद होता है।जिससे आपकी पढ़ाई में बाधा उत्पन्न होने लगती है, और आप अपने लक्ष्य को भूल जाते हैं। अत: आपको इन सभी चीजों से दूर रहना है जिससे आपके समय की बर्बादी हों।

आप सभी को यह बातें महत्वपूर्ण लगी होंगी इसको आप अपने दोस्तों में भी शेयर करें। ताकि वे भी इसका लाभ ले सकें।

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here
Join telegram

Leave a Comment