WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कक्षा 11 व्यवसाय अध्ययन अर्धवार्षिक परीक्षा 2023-24 एमपी बोर्ड

व्यवसाय अध्ययन

नमस्कार दोस्तों !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज एक बार फिर हम कक्षा 11वीं की तैयारी के बारे में बात करने वाले हैं! कक्षा 11वीं व्यवसाय अध्ययन को कैसे कम समय में याद कर सकते हैं? क्या कारण है विद्यार्थी इसे जल्दी याद नहीं कर पाते? किस तरीके से हम इस पुस्तक को आसानी से समझ सकते है? व्यवसाय अध्ययन का क्या सिलेबस है ,जो परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है इस बारे में भी विस्तार से चर्चा करेंगे। दोस्तों व्यवसाय अध्ययन विद्यार्थियों को क्यों समझ में नहीं आता कहां विद्यार्थी गलती करते हैं, विद्यार्थियों को इसकी तैयारी से संबंधित क्या– क्या सावधानी रखना चाहिए सभी के बारे में बात करेंगे ।

⚫️ कम किए गए सिलेबस पर ध्यान दें

दोस्तों को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों को यह ध्यान में रखना चाहिए कि कौन सा सिलेबस परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है ? कई बार विद्यार्थी गलती कर देते हैं कि पुराने सिलेबस को ध्यान में रखते हैं और कई बार अध्याय में से बहुत सी चीजें कम कर दी जाती हैं ।

दोस्तों आपको अपडेट सिलेबस के अकॉर्डिंग ही तैयारी करना है यदि आप अपडेट सिलेबस के अकॉर्डिंग तैयारी नहीं करेंगे तो आप अपना कीमती समय बर्बाद कर देंगे । ऐसा कोई भी विद्यार्थी नहीं होगा जो अपना कीमती समय बर्बाद करना चाहेगा इसके लिए विद्यार्थी को समय के अनुसार अपडेट सिलेबस को ध्यान में रखकर ही तैयारी करना चाहिए ।

दोस्तों सिलेबस में क्या-क्या आना है इसकी जानकारी आपको मार्केट में आने वाले किसी भी पुस्तक के माध्यम से पता चल जाएगी तो आप वहां से पता कर सकते हैं। विमर्श पोर्टल पर भी जाकर आप सिलेबस के बारे में जान सकते हैं ।

⚫️ पुराने बुरे खयालों को बिल्कुल भी ना सोचें

दोस्तों तैयारी करते समय आपका सकारात्मक रहना बहुत जरूरी होता है आपके मन में अगर थोड़ा सा भी नकारात्मक विचार आया तो समझ लीजिए आपका समय बर्बाद होने वाला है । नकारात्मक विचार का एक ही लक्ष्य होता है कि आपका समय पूरी तरीके से बर्बाद हो जाएगा और आप कोई काम नहीं कर पाएंगे ।

दोस्तों परीक्षा की तैयारी करना एक तपस्या के बराबर होता है इसके लिए आप को ध्यान एकाग्र करके पढ़ाई करनी होती है इसके बाद ही आप किसी चीज को सीख सकते हैं ।

दोस्तों कई बार हम नकारात्मक सोचने लगते हैं कि यह नहीं पढ़ेंगे तो क्या होगा इतना सारा डाटा है कैसे याद होगा, किसी भी प्रकार से आपको नकारात्मक नहीं सोचना है हमेशा अपनी मेहनत पर फोकस करना है और सब कुछ समय समय पर सीखने की कोशिश करना है ।

⚫️ ऊपर– ऊपर ना पढ़ें

दोस्तों कई बार विद्यार्थी एक बार कोई चीज पढ़ लेते हैं और उसे बाद में छोड़ देते हैं उनको लगता है कि अब हमें चीजें याद हो गई हैं। विद्यार्थियों की यही गलती बाद में बहुत बड़ी गलती हो जाती है दोस्तों आपको ऊपर –ऊपर नहीं पढ़ना है, कहने का तात्पर्य यह है कि आपको पूरे कांसेप्ट के साथ-साथ गहराई से पढ़ने की आवश्यकता है ।

जब कोई चीज हम गहराई से पढ़ते हैं तो उसमें सबसे ज्यादा चांस होते हैं कि हमें वही चीज पूरी तरीके से याद हो जाएगी हमारा कोई भी डाउट उस पर नहीं रहेगा । दोस्तों जब हम कोई चीज कम –कम पड़ते हैं तो हमें हमेशा उस चीज के बारे में बहुत से डाउट क्लियर नहीं होते इसीलिए गहराई से पढ़ने की सख्त जरूरत है ।

⚫️ फालतू वीडियो ना देखें जो परीक्षा की दृष्टि से उपयोगी नहीं है

दोस्तों यदि आप ऑनलाइन तैयारी करते हैं तो आपको सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए अपने समय पर ऑनलाइन तैयारी करते समय आपकी ऐसी नोटिफिकेशन मोबाइल में चालू नहीं होना चाहिए जो आपका समय बर्बाद कर सकें ।

दोस्तों ऑनलाइन तैयारी करते समय हमारा डाटा ऑन रहता है इस प्रकार फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया अकाउंट के मैसेज आते रहते हैं और हम ना चाहते हुए भी उनको खोल देते हैं । कभी-कभी सोशल मीडिया पर जाने के बाद हमें पता ही नहीं चलता और हमारा एक घंटा बर्बाद हो जाता है ।

दोस्तों आपको कोशिश करना है कि जो चीज आपकी परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण नहीं है वह आपको नहीं देखना है । दोस्तों सोशल मीडिया पर जाने के बाद विद्यार्थी 1 तरीके से फंस जाता है यदि आप परीक्षा से पहले सोशल मीडिया का प्रयोग करते हैं तो आप पूरी तरीके से फंस जाएंगे । आपको ज्यादा से ज्यादा कोशिश करना है कि एनसीईआरटी किताब के अलावा अपने अध्यापकों का सहारा लें और अच्छी तैयारी करें ।

⚫️ जब कुछ पल्ले ना पड़े तब क्या करें

दोस्तों कभी कभी हम बहुत कुछ पढ़ लेते हैं और हमारे कुछ पल्ले नहीं पड़ता है अर्थात हमें वह समझ में ही नहीं आता इसका सीधा तात्पर्य है कि आपने उसका कांसेप्ट नहीं समझा है उसका अर्थ नहीं समझा है । दोस्तों आप जो भी पढ़ते हैं उसे गहराई से पढ़े और उसका अर्थ समझने की कोशिश करें यदि आप खुद नहीं समझ पाते तो अपने किसी इंटेलिजेंट मित्र की सहायता ले सकते हैं ।

दोस्तों अपने अध्यापक की द्वारा कोई भी संदेह है पूछने से घबराना नहीं है क्योंकि आपको दूसरी बार परीक्षा नहीं देना है और ना ही दूसरी बार इस कक्षा की पढ़ाई करना है तो आपको बेझिझक सब कुछ पूछना है ।

Class 11th MP Board अर्धवार्षिक परीक्षा परीक्षा पेपर 2023-24Related Links
Class 11th Chemistryक्लिक करें
Class 11 Mathक्लिक करें
Class 11th Accounting लेखाशास्त्रक्लिक करें
Class 11th Economics अर्थशास्त्रक्लिक करें
कक्षा 11 फसल उत्पादनक्लिक करें
कक्षा 11 कृषि विज्ञान एवं गणित के मूल तत्वक्लिक करें
कक्षा 11 पशुपालनक्लिक करें
Class 11 Political Scienceक्लिक करें
कक्षा 11 सौंदर्य और प्रसाधन Beauty & Wellnessक्लिक करें
Class 11th Physicsक्लिक करें
Class 11th Historyक्लिक करें
Class 11th Geographyक्लिक करें
Class 11th Biologyक्लिक करें
Class 11th Englishक्लिक करें
Class 11th Hindiक्लिक करें

⚫️ मोटिवेट रहें

दोस्तों पढ़ाई करते समय हम कभी-कभी डिमोटिवेट हो जाते हैं क्योंकि पढ़ाई करने के बाद तुरंत किसी भी चीज का परिणाम नहीं आता है कम से कम 1 साल जब वार्षिक परीक्षा हो जाती है इसके बाद ही उसका परीक्षा परिणाम आता है और हमें मेहनत का फल मिलता है । पढ़ाई करते समय हम कभी-कभी डिमोटिवेट हो जाते हैं इसके लिए आपको कोई और मोटिवेट नहीं कर सकता आपको अपने लक्ष्य पर ध्यान रखना होगा और खुद से ही मोटिवेट रहना होगा ।

खुद से मोटिवेट रहने के लिए अपने दिमाग में हमेशा अपने लक्ष्य को रखें जो आप पाना चाहते हैं उसकी के बारे में सोचते रहें और उसी के लिए काम करते रहें आपको अपना रास्ता नहीं बदलना है केवल मेहनत करते रहना है इसका फल आपको अवश्य मिल जाएगा ।

⚫️ फोकस करें

पढ़ाई करते समय फोकस करना बहुत जरूरी होता है अर्थात ध्यान से पढ़ने की जरूरत होती है यदि हम ध्यान से नहीं पढ़ते हैं तो बहुत सी चीजें हमें पढ़ने के बाद भी भूल जाती हैं ।

दोस्तों जब आप पढ़ाई करते हैं तो आपको यह याद रखना है कि आसपास कहीं शोर ना होता हो क्योंकि शोर होने के बाद हमारा ध्यान भटक जाता है । कोई भी चीज याद रखना के लिए आपको फोकस करना बहुत जरूरी है तो फोकस करके की गई पढ़ाई हमेशा हमारी जिंदगी में काम आती है ।

⚫️ समूह स्टडी करें

दोस्तों जब आप विद्यालय में पढ़ाई करते हैं तो सभी लोग एक साथ बैठते हैं सभी लोग एक अध्याय को पढ़ते हैं परंतु जब आप ग्रुप में बैठकर उसी विषय पर चर्चा करते हैं तो आपका रिवीजन बहुत अच्छा हो जाता है । दोस्तों आपको कोशिश करना है कि यदि कोई अध्याय आपको रिवीजन करना है तो ग्रुप के साथ बैठकर उस पर डिस्कशन करें । ग्रुप में सभी लोग भिन्न-भिन्न तरीके की चीजें सीख सकते हैं ।

⚫️ पढ़ने की क्वालिटी बढ़ाएं

दोस्तों पढ़ने की क्वालिटी आपके ऊपर डिपेंड करती हैं क्योंकि आप जितना ज्यादा रिसर्च करके पढ़ेंगे जितनी गहराई से पढ़ेंगे उतना ही खुद को बहुत अच्छा इंप्रूव कर पाएंगे । आप जितना ज्यादा किसी विषय में अच्छे से पढ़ पाएंगे जान पाएंगे आप की क्वालिटी उतनी ही ज्यादा अच्छी होती जाएगी ।

⚫️ हार्ड वर्क के साथ-साथ स्मार्ट वर्क करें

दोस्त जो विद्यार्थी हार्ड वर्क के साथ-साथ स्मार्ट वर्क करता है वह परीक्षा में सभी विद्यार्थियों से अच्छे अंक प्राप्त करता है । हार्ड वर्क करने वाला विद्यार्थी लगभग 5 घंटे तक पड़ता है । 5 घंटे तक पढ़कर और हार्ड वर्क करने के बाद कोई विद्यार्थी केवल 2 अध्याय कंप्लीट कर सकता है। परंतु स्मार्ट वर्क करने वाला विद्यार्थी 2 घंटे में 2 अध्याय कंप्लीट कर सकता है क्योंकि उसके पढ़ने का तरीका बहुत अलग होता है ।

पढ़ने में दोनों में विशेष फर्क नहीं है परंतु एक पूरे कंसंट्रेट तरीके से थोड़ा सा रेस्ट लेकर पढ़ाई करता है और दूसरा 5 घंटे तक एक से अधिक बार रेस्ट लेकर पढ़ता है ।

⚫️ खुश होकर पढ़ें

दोस्तों यदि आप खुश होकर पढ़ते हैं और आपका पढ़ने का मन है तो आप बहुत कम समय में बहुत कुछ याद कर सकते हैं । यदि आप खुश नहीं हैं और पढ़ते हैं तो आपको पढ़ने से कोई लाभ नहीं होगा क्योंकि आपको बहुत सी चीजें याद नहीं रहती हैं। दोस्तों आपको ज्यादातर कोशिश करना है कि आप खुश होकर पढ़ाई करें किसी भी प्रकार का तनाव अथवा टेंशन लेकर पढ़ाई बिल्कुल ना करें ।

⚫️ टॉपर बनने की कोशिश करें

दोस्तों जब हम कोई सपना देखते हैं या फिर किसी लक्ष्य को पाने की कोशिश करते हैं तो यही कोशिश हमारे लिए बहुत बड़े परिणाम का कारण बनती है । दोस्तों जब हम कुछ ज्यादा पाने की जिज्ञासु होते हैं तो हमें ज्यादा मेहनत करने की भी आवश्यकता होती है ।

दोस्तों आपके अंदर टॉपर बनने की इच्छा होना चाहिए यदि आपके अंदर यह एक साथ पैदा हो गई तो आपके मेहनत करने की लालसा पैदा होगी । एक बार मेहनत करने की आदत पड़ गई तो आप बहुत अच्छा मुकाम हासिल कर सकते हैं। 

⚫️ अपने सपने को याद रखें

दोस्तों आपके दिमाग में आपका लक्ष्य हमेशा घूमना चाहिए और उसी के लिए आपको जबरदस्त मेहनत करने की होना चाहिए । दोस्तों सपना देखना और आपका स्पष्ट लक्ष्य होना बहुत जरूरी होता है यदि आप कोई सपना देखते हैं तो निश्चित रूप से कुछ सपने को पूरा करने के लिए मेहनत भी करेंगे । दोस्तों कोई भी सपना देखने के बाद पूरा नहीं होता उसके लिए आपको मेहनत करने की आवश्यकता होती है उसके लिए समर्पित होना पड़ता है ।

⚫️ अपना ध्यान कमजोर ना रखें

दोस्तों अपने ध्यान को मजबूत करने की कोशिश करें इसके लिए आपको भले ही मेडिटेशन करना पड़े या फिर खेलना पड़े कोई भी तरीका अपनाना पड़े परंतु आपको अपना ध्यान मजबूत करना पड़ेगा । यदि आपका ध्यान मजबूत होगा तो आप निश्चित रूप से परीक्षा बहुत अच्छी दे पाएंगे और परीक्षा की तैयारी भी बहुत अच्छे से कर सकते हैं ।

⚫️ विषय बदलकर पढ़ें

दोस्तों एक साथ लगातार कोई भी विषय पढ़ने के बाद हम बोर हो जाते हैं इसीलिए हमको विषय बदल बदल कर पढ़ना चाहिए । दोस्तों परीक्षा की तैयारी के लिए तो प्रत्येक विषय महत्वपूर्ण होता है इसीलिए सभी विषय की बराबर तैयारी करना चाहिए ।

⚫️ पढ़ाई में कितना ब्रेक लें

दोस्तों पढ़ाई करते समय ब्रेक लेना बहुत जरूरी होता है कोई भी विद्यार्थी यदि लगातार दो घंटे पढ़ता है तो वह निश्चित रूप से झूठ बोल रहा है। अगर कोई विद्यार्थी कहे कि वह लगातार 4 घंटे तक प्रतिदिन पड़ता है तो वह निश्चित रूप से झूठ बोलता है।

कोई भी विद्यार्थी लगातार 30 मिनट से ज्यादा बिना रुके पड़ सकता है परंतु 1 घंटे के भीतर उसे भले ही 5 मिनट का ब्रेक लेना पड़े लेकिन ब्रेक लेना अनिवार्य होता है। यदि कोई विद्यार्थी 1 घंटे तक लगातार बढ़ता है तो वह निश्चित रूप से एक ब्रेक जरूर लेता है ।

दोस्तों विद्यार्थी यदि 1 घंटे तक लगातार पड़ता है तो उसे 1 घंटे के अंदर 10 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए।

यदि कोई विद्यार्थी 2 घंटे तक लगातार पड़ता है तो उसे 20 मिनट का ब्रेक लेना अनिवार्य होता है।

पढ़ाई के दौरान ब्रेक लेने के समय में आप कोई भी एक्टिविटी कर सकते हैं थोड़ा बहुत पौष्टिक आहार भी ले सकते हैं जैसे फल, फूल इत्यादि ।

⚫️ मेडिटेशन करें

दोस्तों मेडिटेशन एक प्रकार से ध्यान को केंद्रित करने का सबसे बड़ा उपाय है। यदि आप मेडिटेशन करते हैं तो अपनी बॉडी पर बहुत बड़ा कंट्रोल पा सकते हैं आपका मन कभी भी भटकेगा नहीं आप जो चाहेंगे वह कर पाएंगे ।

मेडिटेशन करने के बाद आपके ध्यान केंद्रित करने की शक्ति बहुत ज्यादा हो जाती है आप कम से कम 2 घंटे से भी अधिक एक साथ पढ़ सकते हैं। मेडिटेशन करने का समय लगभग 30 मिनट का होता है आपको प्रतिदिन 30 मिनट तक का मेडिटेशन करना चाहिए । मेडिटेशन करने के बाद हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी बनी रहती है।

⚫️ खेलने का पूरा प्रयास करें

दोस्तों कहा जाता है खेलने से हमारा स्वास्थ्य कभी गड़बड़ नहीं होता हम हमेशा स्वस्थ रहते हैं और हमारा दिमाग पूरी तरीके से काम करता है । दोस्तों हमारे दैनिक जीवन में खेलने का बहुत महत्व है हमें हमेशा प्रतिदिन खेलने की कोशिश करना चाहिए भले ही कम से कम समय के लिए खेला जाए ।

दोस्तों यदि आप एक घंटा खेलने के बाद पढ़ाई करते हैं तो आपका मन बहुत अच्छे से लगेगा और आप जो भी पढ़ेंगे याद हो जाएगा । खेलने के बाद हमारा दिमाग पूरी तरीके से रिफ्रेश हो जाता है और काम करने में भी लगता है । पढ़ाई के साथ साथ खेलने का आपको पूरा प्रयास करना चाहिए क्योंकि कभी-कभी पढ़ते रहने से हमें खेलने का टाइम ही नहीं मिलता। परंतु हमारे स्वास्थ्य के लिए खेल लेना बहुत जरूरी होता है।

Class 11th MP Board अर्धवार्षिक परीक्षा परीक्षा पेपर 2023-24Related Links
Class 11th Chemistryक्लिक करें
Class 11 Mathक्लिक करें
Class 11th Accounting लेखाशास्त्रक्लिक करें
Class 11th Economics अर्थशास्त्रक्लिक करें
कक्षा 11 फसल उत्पादनक्लिक करें
कक्षा 11 कृषि विज्ञान एवं गणित के मूल तत्वक्लिक करें
कक्षा 11 पशुपालनक्लिक करें
Class 11 Political Scienceक्लिक करें
कक्षा 11 सौंदर्य और प्रसाधन Beauty & Wellnessक्लिक करें
Class 11th Physicsक्लिक करें
Class 11th Historyक्लिक करें
Class 11th Geographyक्लिक करें
Class 11th Biologyक्लिक करें
Class 11th Englishक्लिक करें
Class 11th Hindiक्लिक करें
Join telegram

Leave a Comment