WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कक्षा 11 फसल उत्पादन अर्धवार्षिक परीक्षा 2023-24 एमपी बोर्ड Real paper

कक्षा 11 फसल उत्पादन

हेलो दोस्तों !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज की पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कक्षा 11वीं फसल उत्पादन की तैयारी की महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में । कई विद्यार्थी बहुत कम समय में फसल उत्पादन की बेहतर तैयारी कर लेते हैं और कई विद्यार्थी बहुत अधिक समय भी खर्च करते हैं लेकिन फिर भी उनकी तैयारी अच्छी नहीं हो पाती । जो लोग बहुत कम समय में अच्छी तैयारी कर लेते हैं उनके बारे में भी चर्चा करेंगे जो लोग बहुत अधिक समय खर्च करने के बावजूद भी अच्छी तैयारी नहीं कर पाते इस विषय में भी चर्चा करेंगे ।

दोस्तों फसल उत्पादन की बेहतर तैयारी किस तरीके से कर सकते हैं इसके बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले हैं । फसल उत्पादन की बेहतर तैयारी करने के बाद वार्षिक परीक्षा देते समय तो लाभ मिलेगा ही साथ ही वार्षिक परीक्षा के बाद इसका क्या उपयोग है इसके बारे में भी विस्तार से चर्चा करेंगे । फसल उत्पादन में कौन-कौन से अध्याय हैं जो विद्यार्थी हल नहीं कर पाता अर्थात सीखने में परेशानी जाती है तो कैसे अध्याय को सरल बना सकते हैं इसके बारे में भी चर्चा करेंगे ।

⚫️ फसल उत्पादन को सरल कैसे बनाएं

एग्रीकल्चर के विद्यार्थियों के लिए सबसे अच्छी बात तो यह है कि फसल उत्पादन एक ऐसा विषय है जो कथन बिल्कुल भी नहीं होता । सही मायने में अगर बात की जाए तो फसल उत्पादन में दी गई भाषा कोई भी विद्यार्थी आसानी से बहुत ही कम समय में याद कर सकता है । फसल उत्पादन को सीखने की एक बेहतर टिप्स यदि किसी को पता है तो वह है 1 घंटे में एक से अधिक अध्याय को भी याद कर सकता है ।

फसल उत्पादन में दिए गए गिने-चुने अध्याय ही सीखने में समय लगता है बाकी सभी बहुत ही कम समय में सीखे जा सकते हैं । दोस्तों इस विषय को सीखने के लिए आप केवल उसे पढ़ते रहिए इसके बाद आप खुद ही उसे ऐसा महसूस करेंगे कि आपको सब कुछ याद हो गया है । अन्य विषयों की अपेक्षा इस विषय में बहुत कम मेहनत की आवश्यकता होती है और इस विषय को आसानी से सीखा जा सकता है ।

⚫️ प्रैक्टिकल सीखें

दोस्तों फसल उत्पादन में हम पुष्पों के बारे में भी अध्ययन करते हैं पौधों के बारे में भी अध्ययन करते हैं इसका एक्सपेरिमेंट जरूर करना चाहिए। दोस्तों जब हम किसी अध्याय को अथवा किसी कांसेप्ट को एक्सपेरिमेंट करके सीखते हैं तो वह हमें संपूर्ण जीवन के लिए याद हो जाता है अर्थात एक बार एक्सपेरिमेंट करके किसी भी चीज को यदि सीख लिया जाता है तो हम पूरे जीवन तक उसे याद रख सकते हैं ।

एक्सपेरिमेंट करने के बाद कोई भी चीज हमें कभी नहीं भूलती और जब हम सीख जाते हैं तो हम दूसरे को भी एक्सपेरिमेंट करके सिखा सकते हैं। 11वीं के विद्यार्थियों के लिए सबसे सुनहरा अवसर है यदि वे एक्सपेरिमेंट करके सीखेंगे तो उनके लिए ज्यादा बेहतर है ।

Class 11th MP Board अर्धवार्षिक परीक्षा परीक्षा पेपर 2023-24Related Links
Class 11th Chemistryक्लिक करें
Class 11 Mathक्लिक करें
Class 11th Accounting लेखाशास्त्रक्लिक करें
Class 11th Economics अर्थशास्त्रक्लिक करें
कक्षा 11 फसल उत्पादनक्लिक करें
कक्षा 11 कृषि विज्ञान एवं गणित के मूल तत्वक्लिक करें
कक्षा 11 पशुपालनक्लिक करें
Class 11 Political Scienceक्लिक करें
कक्षा 11 सौंदर्य और प्रसाधन Beauty & Wellnessक्लिक करें
Class 11th Physicsक्लिक करें
Class 11th Historyक्लिक करें
Class 11th Geographyक्लिक करें
Class 11th Biologyक्लिक करें
Class 11th Englishक्लिक करें
Class 11th Hindiक्लिक करें

⚫️ यह विषय बहुत आसान

दोस्तों कई विद्यार्थी इसे आसान बताते हैं क्योंकि यह विषय वास्तव में बहुत आसान है लेकिन इसे सीखने का जज्बा और हुनर होना चाहिए इसके बाद ही कोई विद्यार्थी इसे सीख सकता है ।

दोस्तों अगर विद्यार्थी पढ़ाई नहीं करेगा तो विषय कितना भी सरल हो वह हमेशा कठिन ही होता है लेकिन पढ़ाई करने के बाद कठिन से कठिन चीजों को सरल बनाया जा सकता है ।

⚫️ प्रीवियस ईयर के पेपर

दोस्तों फसल उत्पादन एक ऐसा विषय है जिसमें प्रश्न 50% अगली परीक्षा में हर बार दोहराए जाते हैं अगर इसके बारे में आप जानना चाहते हैं तो प्रीवियस ईयर के कम से कम 2 साल पुराने पेपर पढ़ सकते हैं । कम से कम 2 साल पुराने पेपर पढ़ने के बाद आपको अंदाजा लग जाएगा कि वास्तव में पुराने पेपर के प्रश्न दोहराए जाते हैं।

दोस्तों जब आप प्रैक्टिस पेपर भी लगाएंगे तो आपको उनमें ऐसे प्रश्न देखने को मिलेंगे जो प्रीवियस ईयर के पेपर में भी शामिल हैं । अर्थात प्रैक्टिस पेपर में भी ऐसे प्रश्न दिए जाते हैं जो अगली परीक्षा के लिए संभावित होते हैं ।

विद्यार्थी के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है प्रीवियस ईयर का पेपर यदि कोई विद्यार्थी प्रीवियस ईयर के पेपर को समझ लेता है और उसी के अनुसार तैयारी करता है तो परीक्षा में 95% से अधिक भी अंक हासिल करने की क्षमता रखता है ।

⚫️ सटीक विश्लेषण

दोस्तों परीक्षा का विश्लेषण विद्यार्थी को जरूर सीखना चाहिए क्या परीक्षा में पूछा जाता है किस तरीके से प्रश्न आते हैं इसके बारे में जानकारी अगर होगी तो विद्यार्थी बेहतर से बेहतर तैयारी कर सकता है । विद्यार्थी को अधिक से अधिक समय का उपयोग करना है ताकि परीक्षा की बेहतर तैयारी हो सके ।

दोस्तों जिस भी प्रश्न को आप सीख रहे हैं उसका विश्लेषण पूरा कीजिए अर्थात आप जिस प्रश्न को सीख रहे हैं उस प्रश्न से संबंधित पूरी जानकारी एकत्रित कीजिए ऐसा करने से आप उस प्रश्न से बनने वाले सभी प्रश्नों को सीख जाते हैं । एक बार एक प्रश्न की यदि व्याख्या कर ली जाती है तो उस प्रश्न से बनने वाले अन्य सभी प्रश्न भी हम तैयार कर लेते हैं जो परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण भी होते हैं ।

⚫️ विकल्प के लिए क्या तैयारी करें

दोस्तों फसल उत्पादन एक ऐसा विषय है कि इसे बेसिक तरीके से डिटेल में पढ़ा जाए तो वैकल्पिक प्रश्न बिना तैयार करे ही तैयार हो जाते हैं । दोस्तों विद्यार्थी के लिए सबसे जरूरी है कि जहां पर कोई कांसेप्ट इंपॉर्टेंट लगे उसे टिक करते चले जाए।

दोस्तों विकल्प तो तैयार करने के लिए कई प्रकार के मार्केट मटेरियल उपलब्ध हो जाते हैं परंतु यदि बेसिक तरीका से पढ़ लिया जाए तो मार्केट मटेरियल पढ़ने की कोई आवश्यकता नहीं होती ।

दोस्तों विकल्प तैयार करने के लिए आप सिलेबस के अकॉर्डिंग जितना पढ़ते हैं उससे कहीं ज्यादा पढ़ेंगे तो आप निश्चित रूप से सभी विकल्प तैयार कर पाएंगे । पूरा पाठ अथवा विस्तार से पढ़ने के बाद कोई भी विकल्प शेष नहीं रहता ।

⚫️ मेहनत में कोई कमी ना करें

दोस्तों कहा जाता है कि मेहनत की आखिरी चाबी भी किस्मत का दरवाजा खोल देती है इसीलिए मेहनत करना कभी बंद मत करिएगा । दोस्तों फसल उत्पादन पर केवल प्रतिदिन का एक घंटा खर्च करने की जरूरत है अर्थात अगर आप रोज 1 घंटे इस विषय को पढ़ाते हैं तो निश्चित रूप से इस विषय की कंठस्थ तैयारी कर सकते हैं ।

दोस्तों परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए आपको केवल एक विषय पर मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है जितनी मेहनत आप इस विषय में करते हैं उतना ही योगदान हर विषय के लिए दीजिएगा । फसल उत्पादन की तैयारी बहुत कम समय में हो जाती है क्योंकि फसल उत्पादन में भाषा एकदम सरल और शुद्ध होती है । फसल उत्पादन में दिए गए शब्द लगभग ऐसे होते हैं जो हमारे दैनिक जीवन के उपयोगी शब्द होते हैं इसीलिए हम इस विषय को बहुत आसानी से सीख लेते हैं ।

⚫️ रोज नया सीखते रहें

दोस्तों आपको प्रतिदिन कुछ नया सीखने की आवश्यकता है यदि आप प्रतिदिन कुछ नया नहीं सीखते हैं तो आप अपने जीवन में बहुत कुछ छोड़ रहे होते हैं । फसल उत्पादन के अपडेट होगे सिलेबस के बारे में आपको अच्छी जानकारी होना चाहिए । यदि सिलेबस में कोई कटौती की जाती है तो आपको आवश्यकता है कि उस पर ध्यान दें और उसी के अनुसार तैयारी करें ।

जो आपको आपके विद्यालय में सिखाया जाता है उसको घर पर जाकर दोबारा पढ़ने की कोशिश करें ऐसा करते रहने से आप परीक्षा की बेहतर तैयारी कर सकते हैं।

⚫️ हेडिंग पर ध्यान दें

दोस्तों फसल उत्पादन में लगभग लगभग ऐसे प्रश्न सीखने होते हैं जिनमें हेडिंग का प्रयोग होता है । हेडिंग को यदि एक बार आप समझ लेते हैं तो आप प्रश्न को पूरा सीखने के बावजूद काफी लंबे समय तक याद रख सकते हैं । परीक्षा के समय यदि आपने केवल हेडिंग याद कर ली तो आप उसका उत्तर खुद समझ कर लिख सकते हैं ।

⚫️ फसल उत्पादन को सरल समझने की गलती ना करें

दोस्तों फसल उत्पादन को कई विद्यार्थी बहुत ही सरल समझ लेते हैं इस चक्कर में भी अपनी अपेक्षा के अनुसार अंक हासिल नहीं कर पाते । फसल उत्पादन में कई शब्द ऐसे होते हैं जिनको सीखने में काफी ज्यादा समय लग जाता है एक बार सीखने के बाद भूलने की बहुत ज्यादा संभावना रहती है ।

फसल उत्पादन के कई अध्याय ऐसे हैं जिनको सीखने में काफी ज्यादा समय लग जाता है उनको बहुत बेसिक तरीका से समझना होता है इसके बाद ही उन्हें याद रखा जा सकता है ।

⚫️ फसल उत्पादन की कोचिंग करना हुआ जरूरी

दोस्तों फसल उत्पादन एक ऐसा विषय है जिसकी कोचिंग करना बिल्कुल जरूरी नहीं होता इसे आप आसानी से सीख सकते हैं । हालांकि कुछ अध्याय ऐसे होते हैं जिनको आप कोचिंग के द्वारा ही सीख सकते हैं यदि विद्यालय में उस प्रकार के कठिन अध्याय को अच्छे से पढ़ाया जाता है तो आपको कोचिंग करने की कोई जरूरत नहीं है ।

फसल उत्पादन में ज्यादातर फसलों के वैज्ञानिक नाम और रोगों के नाम विद्यार्थियों को बहुत कम याद होते हैं उनको याद करने का केवल एक ही तरीका है कि उन पर बार-बार अभ्यास किया जाए और उनको लिख लिखकर सीखा जाए । लिख लिखकर सीखने के बाद लंबे समय तक चीजें याद रहती हैं हम उनको भूल नहीं पाते । लिखकर सीखने के बाद प्रश्न हमारे दिमाग में बैठ जाते हैं और उनके शब्द हमें याद रहते हैं ।

⚫️ दैनिक प्रक्रिया

दोस्तों त्रैमासिक परीक्षा की तैयारी को ध्यान में रखते हुए आपके दिमाग में हमेशा यह चलते रहना चाहिए कि आपके परीक्षा बहुत नजदीक है और आपको बहुत कुछ पढ़ना है । यदि आप अपने कैरियर के बारे में हमेशा याद रखेंगे तो आप अपना समय बर्बाद करने से बचेंगे यदि आप अपने कैरियर को भूल जाएंगे तो निश्चित रूप से आप रास्ता भी भटक सकते हैं । दोस्तों परीक्षा की एक बेहतर तैयारी के लिए सबसे जरूरी होता है आप का समर्पण आपको पूरी तरीके से पढ़ाई के प्रति समर्पित हो जाना है और प्रतिदिन पढ़ना है ।

Class 11th MP Board अर्धवार्षिक परीक्षा परीक्षा पेपर 2023-24Related Links
Class 11th Chemistryक्लिक करें
Class 11 Mathक्लिक करें
Class 11th Accounting लेखाशास्त्रक्लिक करें
Class 11th Economics अर्थशास्त्रक्लिक करें
कक्षा 11 फसल उत्पादनक्लिक करें
कक्षा 11 कृषि विज्ञान एवं गणित के मूल तत्वक्लिक करें
कक्षा 11 पशुपालनक्लिक करें
Class 11 Political Scienceक्लिक करें
कक्षा 11 सौंदर्य और प्रसाधन Beauty & Wellnessक्लिक करें
Class 11th Physicsक्लिक करें
Class 11th Historyक्लिक करें
Class 11th Geographyक्लिक करें
Class 11th Biologyक्लिक करें
Class 11th Englishक्लिक करें
Class 11th Hindiक्लिक करें

⚫️ अफवाहों से सावधान

दोस्तों विद्यार्थियों के लिए इंटरनेट पर कई लोग अफवाह फैला देते हैं जिससे विद्यार्थी गुमराह हो जाते हैं और पढ़ाई से उनका मन इधर उधर भटक जाता है । दोस्तों आपको अपनी पढ़ाई से मतलब होना चाहिए सबसे ज्यादा ध्यान आपका केवल पढ़ाई पर होना चाहिए अपनी मेहनत पर जो भरोसा किया जा सकता है वह किस्मत पर नहीं किया जा सकता ।

दोस्तों कई वेबसाइट के माध्यम से वायरल पेपर के उद्देश्य से लोग कई प्रकार के पुराने पेपर अपलोड कर देते हैं और दावा करते हैं कि यह पेपर त्रैमासिक परीक्षा का वायरल हो गया है जोकि सरासर एक अफवाह हो जाती है। दोस्तों आपको केवल मेहनत करने की आवश्यकता है बाकी इधर-उधर ध्यान लगाने की कोई जरूरत नहीं है इधर-उधर ध्यान लगाने से आप अपनी तैयारी बेहतर नहीं कर पाएंगे ।

आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है आपकी तैयारी जिस पर आप को सबसे ज्यादा फोकस करना चाहिए अफवाह से आपको बिल्कुल दूर ही रहना चाहिए ।

⚫️ फसलों के नाम और उनके रोग सीखने का तरीका

दोस्तों फसलों के नाम बहुत ही कठिन होते हैं क्योंकि वह लैटिन भाषा में सीखने होते हैं और उनका सीधा उच्चारण हिंदी में करते हैं जैसे वह Latin में होते हैं ठीक वैसे ही उनको हिंदी में लिखना होता है । इनको सीखने का सबसे बढ़िया तरीका होता है कि आप बार-बार इनको लिखते रहें तो यह आसानी से याद हो जाते हैं ।

पौधों के रोग और उनके कारण परीक्षा की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण होते हैं इनको बार-बार अभ्यास करते रहने से याद किया जा सकता है । पौधों के रोग औरत उनके कारण तथा रोगों के निदान ज्यादा कठिन नहीं होते हैं इनको आसानी से सीखा जा सकता है ।

⚫️ एकाग्रता

दोस्तों जब भी आप फसल उत्पादन की तैयारी करें तो आपको सबसे पहले ध्यान रखना चाहिए कि एकाग्रता के साथ पढ़ने में कितनी सहायता मिलती है । दोस्तो आप जैसे ही एकाग्रता से पढ़ते हैं तो आपको पता चलता है कि आप 1 घंटे में बहुत कुछ सीख सकते हैं ।

दोस्तों कहा जाता है कि एकाग्रता से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है ठीक वैसे ही आप यदि एकाग्रता के साथ पढ़ाई करते हैं दो लंबे से लंबे अध्याय को कम से कम समय में सीख सकते हैं । परीक्षा के समय भी आपकी एकाग्रता होना अति आवश्यक है एकाग्रता से आप परीक्षा को बहुत अच्छा कर सकते हैं ।

Join telegram

Leave a Comment