त्रैमासिक परीक्षा 2022-2023 कक्षा 11 जीव विज्ञान Paper MP Board

त्रैमासिक परीक्षा 2022-2023 में कक्षा 11 वीं जीव विज्ञान की तैयारी कैसे करें, त्रैमासिक परीक्षा 2022-2023 कक्षा 11

हेलो दोस्तों आज मैं आपको त्रैमासिक परीक्षा 2022- 2023 में कक्षा 11 वीं जीव विज्ञान की तैयारी के बारे में जानकारी देने जा रहा हूं ।  आप किस प्रकार से तैयारी कर सकते हैं। दोस्तों बायोलॉजी एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसमें हम प्रैक्टिकल एग्जांपल करके देख सकते हैं। बायोलॉजी की पॉलिसी है “चैप्टर के साथ भी, चैप्टर के बाद भी” । लेकिन मेरी पॉलिसी कहती है कि “क्लास के पहले भी , क्लास के साथ भी और क्लास के बाद भी”।

त्रैमासिक परीक्षा 2022-2023

यदि 11वीं में आप बायोलॉजी ले रहे हैं और आपको यदि यह डर सता रहा है कि मैं 11वीं की बायोलॉजी को कैसे पढ़ूगा। कैसे इसकी तैयारी कर पाऊंगा तो दोस्तों सबसे पहले आपको अपने टीचर के दिए गए मार्गदर्शन पर चलना होगा। टीचर आपको जो होमवर्क देगा उसे आपको प्रतिदिन पूरा करके स्कूल जाना होगा । दोस्तों आपका दसवीं की विज्ञान का बहुत सारा सिलेबस 11वीं की बायोलॉजी में मैच करता है तो दोस्तों डरने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है । आप की 11वीं की बायोलॉजी में बहुत से ऐसे  चैप्टर है जो नौवीं और दसवीं की विज्ञान से मैच करते हैं।

Class 11th biology syllabus 2022 – 2023

➡️ इकाई 1

▶️ जीव जगत में विविधता

अध्याय 1    जीव जगत
अध्याय 2    जीव जगत का वर्गीकरण
अध्याय 3    वनस्पति जगत
अध्याय 4    प्राणी जगत

➡️ इकाई दो

▶️ पादप एवं प्राणियों में संरचनात्मक संगठन

अध्याय 5   पुष्पी पादपों की आकारिकी
अध्याय 6   पुष्पी पादपों का शरीर
अध्याय 7   प्राणियों में संरचनात्मक संगठन

➡️ इकाई 3

▶️ कोशिका संरचना एवं कार्य

अध्याय 8    कोशिका जीवन की इकाई
अध्याय 9     जैव अणु
अध्याय 10   कोशिका चक्र और कोशिका विभाजन

त्रैमासिक परीक्षा 2022-2023 कक्षा 11

➡️ इकाई 4

▶️ पादप कार्यकीय ( शरीर क्रियात्मकता)

अध्याय 11    पौधों में परिवहन 
अध्याय 12    खनिज पोषण
अध्याय 13    उच्च पादपों में प्रकाश संश्लेषण
अध्याय 14    पादप में स्वसन
अध्याय 15    पादप वृद्धि एवं परिवर्धन

➡️ इकाई 5

▶️ मानव शरीर विज्ञान

अध्याय 16   पाचन एवं अवशोषण
अध्याय 17    स्वसन और गैसों का विनिमय
अध्याय 18   शरीर दर्द तथा परिसंचरण
अध्याय 19   उत्सर्जी उत्पाद एवं उनका निष्कासन अध्याय 20   गमन एवं संचालन
अध्याय 21   तंत्रकीय नियंत्रण एवं समन्वय
अध्याय 22   रासायनिक समन्वय तथा एकीकरण

☑️ समझ करके पढ़ाई करें

दोस्तों यदि आप बायोलॉजी सब्जेक्ट ले रहे हैं तो उसमें आपको विशेष ध्यान देना होगा कि आपको बायोलॉजी की भाषा को समझ करके पढ़ना है। आपको उसमें ज्यादा याद नहीं करना होगा क्योंकि बायोलॉजी की भाषा यदि आप समझ करके पढ़ते हैं  तो आपको सिलेबस को तैयार करने में अच्छी सरलता जाएगी । इसी प्रकार से आपका सिलेबस पूरा कंप्लीट हो जाएगा। आप कंपटीशन में भी आगे पहुंच जाएंगे । आपको अपने सिलेबस पर बहुत ज्यादा ध्यान देना है।

☑️ सिलेबस के अनुसार पढ़ाई करें

आपको सिलेबस के हिसाब से पढ़ाई करना है । दोस्तों इसमें काफी चीजें कठिन भी होती है जैसे वैज्ञानिकों के नाम, वैज्ञानिक भाषा आदि का बायोलॉजी में प्रयोग किया जाता है तो आपको इन चीजों को समझना पड़ेगा। तभी आपको यह याद होगी । यदि आप समझ करके नहीं पड़ती हैं तो आपको यह कठिन वाली भाषा जल्दी ही भूल जाएगी और यदि आप समझते हुए पड़ेंगे तो आपको लंबे समय तक याद रहेगा।

☑️ अध्यायो की क्रमानुसार पढ़ाई करें

दोस्तों इसमें आपको पहले एक अध्याय को कंप्लीट करना है । 1 अध्याय कंप्लीट होने के बाद ही आपको दूसरे अध्याय पर आगे बढ़ना है । दूसरा अध्याय कंप्लीट होने पर आपको तीसरे अध्याय को कंप्लीट करना है। इसी प्रकार से अपनी प्रक्रिया को आगे बढ़ाते जाना है तो आपका सारा सिलेबस कंप्लीट हो जाएगा। इसके बाद जब आप दोबारा रिवीजन करेंगे तो आपको पढ़ने में इंटरेस्ट लगेगा। और आपको चीजें क्लियर होती जाएंगी। यदि आप सब्जेक्ट के अध्याय के बीच बीच में से उठा करके पढ़ते हैं तो आपको चीजें क्लियर नहीं हो पाती है  आप का सिलेबस भी कंप्लीट नहीं हो पाता है। इसमें आपके बहुत सारे पॉइंट छूट भी जाते हैं और आपको चीजें समझ में नहीं आती।

☑️ ग्रुप स्टडी करें

दोस्तों आप ग्रुप स्टडी करना जरूर सीखें क्योंकि यदि आप ग्रुप स्टडी करते हैं तो आप उसमे एक दूसरे से प्रश्न पूछते हैं तो वह चीजें आपको कानों तक सुनाई देती हैं। जिससे आपको वह चीजें क्लियर हो जाती हैं जो आप सुनते हैं तो आप ग्रुप में स्टडी करना जरूर शुरू कर दें जिससे आपको काफी लाभ होगा।

☑️ कठिन अध्याय को अधिक समय दें

दोस्तों यदि आपको कोई अध्याय कठिन लगता है तो अध्याय को आप ज्यादा से ज्यादा समय दे। जिस अध्याय को आप ज्यादा पड़ेंगे तो वह अध्याय चाहे जितना भी कठिन हो । आपको याद जरूर हो जाएगा।आपकी बार बार पढ़ने से आपको वह सरल लगने लगेगा और आपको सभी चीजें क्लियर हो जाएंगे।

☑️ ट्रिक बनाकर के पढ़े

दोस्तों सब्जेक्ट में बहुत सी चीजें ऐसी होती हैं जिसे आप ट्रिक बना करके पढ़ सकते हैं यदि आप ट्रिक बना करके पढ़ते हैं तो आपको वह चीजें जल्दी याद हो जाते हैं और जैसे यदि आपको कोई चीज कठिन लगे तो आप उसकी ट्रिक जरूर बनाएं क्योंकि ट्रिक के माध्यम से आपको वह चीज जल्दी याद हो जाएगी।

Class 11th MP Board त्रैमासिक परीक्षा पेपर 2022-23Related Links
Class 11th Chemistryक्लिक करें
Class 11 Mathक्लिक करें
Class 11th Accounting लेखाशास्त्रक्लिक करें
Class 11th Economics अर्थशास्त्रक्लिक करें
कक्षा 11 फसल उत्पादनक्लिक करें
कक्षा 11 कृषि विज्ञान एवं गणित के मूल तत्वक्लिक करें
कक्षा 11 पशुपालनक्लिक करें
Class 11 Political Scienceक्लिक करें
कक्षा 11 सौंदर्य और प्रसाधन Beauty & Wellnessक्लिक करें
Class 11th Physicsक्लिक करें
Class 11th Historyक्लिक करें
Class 11th Geographyक्लिक करें
Class 11th Biologyक्लिक करें
Class 11th Englishक्लिक करें
Class 11th Hindiक्लिक करें

☑️ टाइम टेबल के साथ पढ़ाई करें

दोस्तों आप अपने टाइम टेबल को फॉलो करते हुए ही पढ़ाई को शुरू करें । यदि आप टाइम टेबल बना करके पढ़ते हैं तो आपका टाइम फिक्स हो जाता है । जिससे आपका समय बर्बाद नहीं होता है और आपको पढ़ने के लिए बहुत सारा समय मिल जाता है। यदि आपका टाइम फिक्स नहीं होगा तो आप इतनी चीजों को नहीं पढ़ सकते । जितना कि आप टाइम टेबल बना करके पढ़ाई कर सकते हैं तो आप लोग टाइम टेबल जरूर बनाएं और उस टाइम टेबल को फॉलो करें।

☑️ परीक्षा में लिखने की स्पीड को बढ़ाएं

दोस्तों यदि आप ज्यादातर लिखते है तो आपकी लिखने की स्पीड भी बढ़ जाती है। दोस्तों आपको पेपर देने में भी सहूलियत हो जाती है यदि आपकी स्पीड तेज होती है तो कम समय में पेपर को हल कर पाते हैं। अपने पास में पेपर में समय सीमित होता है । यदि आपकी स्पीड तेज होगी तो आप पेपर को और अच्छी तरीके से सॉल्व कर पाएंगे और जब आपका पेपर अच्छे से सॉल्व होगा तो आपके नंबर भी क्लास में नंबर वन पर आएंगे और आप इससे टॉपर भी बन सकते हैं।

☑️ बायोलॉजी में डायग्राम बना करके पढ़ाई करें

दोस्तों यदि आप बायोलॉजी में डायग्राम बनाकर के पढ़ाई करते हैं तो आपको वह चीजें सामने दिखाई देती हैं। जिससे आपकी आंखों में वह चीजें छप जाती हैं और जब आप एग्जाम देने जाते हैं तो आपको वो डायग्राम याद आ जाते है। इस डायग्राम के माध्यम से आप बहुत सी भाषा भी बना कर पेपर में लिख सकते हैं डायग्राम सीखने से एक सुविधा होती है कि यदि आप उसकी भाषा को याद नहीं कर पाए हैं तो आप डायग्राम के माध्यम से उसमें भाषा भी लिख सकते हैं तो दोस्तों अब डायग्राम बनाकर के पढ़ाई जरूर करें। जीव विज्ञान में डायग्राम से संबंधित बहुत से प्रश्न होते हैं।

कक्षा 10 मॉडल पेपर 2022-23Class 10 Model Paper 2022-23
कक्षा 10 गणितClick Here
कक्षा 10 अंग्रेजीClick Here
कक्षा 10 विज्ञानClick Here
कक्षा 10 सामाजिक विज्ञानClick Here
कक्षा 10 हिंदीClick Here
Join telegram

Leave a Comment