WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कक्षा 12 पशुपालन पेपर 12 फरवरी 2024 वार्षिक परीक्षा एमपी बोर्ड (Tips) अच्छे अंक प्राप्त करने हेतु

पशुपालन का पेपर विद्यार्थियों के लिए बहुत ही सरल पेपर होता है लेकिन इसके लिए थोड़ा सा समझदारी दिखाना परीक्षा के लिए बहुत ही बेहतर होता है। जरा सी मेहनत से विद्यार्थी इस विषय में बहुत अच्छा स्कोर करता है क्योंकि इस विषय में प्रश्नों को हल करना बहुत आसान होता है। इस विषय के सभी टॉपिक बहुत ही सिंपल और आसान होते हैं इनको याद करना विद्यार्थी के लिए बहुत ही सरल होता है।

परीक्षा से पहले विद्यार्थियों को पशुपालन के पेपर को हल करने का तरीका पता होना चाहिए यदि थोड़ी सी भी गलती विद्यार्थी कर देता है तो निश्चित रूप से उसका स्कोर कम हो जाता है। विद्यार्थी इस विषय की तैयारी कैसे करें और परीक्षा में किस तरह से पेपर को हल करना है आज के आर्टिकल में विस्तार से इन्हीं सब बातों के बारे में जानेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सोशल मीडिया पर पेपर को पढ़कर परीक्षा में जाएं मगर उसकी समझ कर ही तैयारी करें–

सोशल मीडिया आज के जमाने में एक ऐसा माध्यम है जिसमें विद्यार्थी एक दूसरे सेंटर कनेक्ट हो पाते हैं और पढ़ाई से संबंधित कई तरह के कंटेंट को एक दूसरे को शेयर कर पाते हैं। एक तरफ सोशल मीडिया विद्यार्थी के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है क्योंकि कई बार फर्जी खबरें ही सोशल मीडिया पर वायरल हो जाती हैं और विद्यार्थियों को गुमराह करने का काम करती हैं।

परीक्षा से पहले सोशल मीडिया पर कई तरह के ऐसे कंटेंट होते हैं जो विद्यार्थी के लिए समझना बहुत ही आवश्यक होते हैं इसीलिए अगर सोशल मीडिया पर कोई मॉडल पेपर विद्यार्थी की संपर्क में आता है तो उसे वह पेपर पढ़ कर जाना चाहिए ताकि परीक्षा में पेपर की हल करने का तरीका और पैटर्न के बारे में अच्छा नॉलेज हो जाए।

परीक्षा हॉल में आधार कार्ड की होगी जरूर–

2024 में एमपी बोर्ड की परीक्षाओं के लिए हर विद्यार्थी चाहे वह दसवीं कक्षा का हो या फिर 12वीं कक्षा का सभी के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता है। विद्यार्थियों के लिए आवश्यक है कि वह परीक्षा हॉल में आधार कार्ड को लेकर जाएं ताकि प्रवेश पत्र के अलावा दूसरा ऐसा आइडेंटिफिकेशन कार्ड हो जो विद्यार्थी की जानकारी के लिए आवश्यक है।

सील मोहर वाले प्रवेश पत्र को संभाल कर रखें–

प्रवेश पत्र विद्यार्थी के लिए बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि किसी भी परीक्षा में प्रवेश पत्र की सबसे बड़ी भूमिका तब होती है जब विद्यार्थी परीक्षा हॉल में प्रवेश करता है और प्रवेश पत्र के माध्यम से विद्यार्थी की पहचान होती है कि आखिर में कौन सा विद्यार्थी परीक्षा देने के लिए आया है। प्रवेश पत्र के माध्यम से विद्यार्थी का वेरिफिकेशन होता है क्योंकि विद्यार्थी की फोटो भी प्रवेश पत्र में होती है और फोटो देखकर विद्यार्थी की पहचान करी जाती है इसके बाद ही उसे परीक्षा हॉल में बैठने दिया जाता है। सभी विद्यार्थियों के लिए आवश्यक है कि प्रवेश पत्र मिलने के बाद उसे इतना संभाल कर रखें कि उसमें कोई भी तरह का नुकसान नहीं होना चाहिए।

परीक्षा में अपना पेन पेंसिल एक्स्ट्रा लेकर जाएं–

एमपी बोर्ड की परीक्षाओं में विद्यार्थी इतनी अस्त-व्यस्त होते हैं कि कोई किसी को कुछ भी देने के लिए राजी नहीं होता इसीलिए परीक्षा में जितनी भी चीजों की आवश्यकता होती है सभी विद्यार्थियों की जिम्मेदारी है कि हर चीज परीक्षा में लेकर जाएं। परीक्षा के अंतर्गत विद्यार्थी की पहली आवश्यकता है कि किसी भी तरह से अगर कोई वस्तु की आवश्यकता है तो वह केवल शिक्षक से ही संपर्क कर सकता है विद्यार्थियों से संपर्क करना एक तरह से सही नहीं है। परीक्षा हॉल में किसी विद्यार्थी से बात करना परीक्षार्थी के लिए नुकसानदायक हो सकता है इसीलिए किसी से बात ना करें बल्कि शिक्षक से स्वयं संपर्क करें।

Join telegram

Leave a Comment