कक्षा 12 व्यवसाय अध्ययन वार्षिक परीक्षा 2022 पेपर एमपी बोर्ड

एमपी बोर्ड दसवीं में मैथ्स की तैयारी का मंत्र:

एमपी बोर्ड परीक्षा में गणित में अच्छे अंक लाने के लिए विद्यार्थियों को कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है।अगर आप लोगों ने दो से तीन नियमों को फॉलो कर लिया तब आपके मैथ्स में बहुत ही अच्छे अंक आ सकते हैं।

ज्यादा अंक के प्रश्नों को पहले करें।

अगर आपको ज्यादा अंकों के प्रश्न ठीक तरह से आते हैं। तब आप उन्हें पहले करना।क्योंकि बाद में समय कम रह जाता है, जिस कारण से बनते हुए प्रश्न भी हड़बड़ाहट के कारण गलत हो जाते हैं। इस कारण से ज्यादा अंक वाले प्रश्नों को पहले सॉल्व कर लेना है।

पेपर को किस तरह से हल करें।

आप सभी विद्यार्थियों को पेपर को 2 पार्ट में बांटना।
पहले पार्ट में ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। जो 31 नंबर के होने वाले हैं।अगर आपने ऑब्जेक्ट प्रश्नों को बहुत ही बारीकी से पढ़ लिया। तो आपके लगभग सभी ऑब्जेक्ट सही हो जाएंगे। ऑब्जेक्टिव प्रश्न मैथ में बहुत ही घुमा फिरा कर पूछते हैं, इसलिए आपको हर प्रश्न को दो से तीन बार ध्यान से पढ़ना है तब आपसे वह ऑब्जेक्ट आसानी से बन जाएगा।दूसरे पार्ट में आपको प्रश्न मिलेंगे जिनको आपको सॉल्व करना है।

इस तरह से करे तैयारी?

ब्लूप्रिंट के आधार पर पढ़ाई करनी है।दूसरे पार्ट के प्रश्नों को बार-बार सॉल्व करना है। सबसे जरूरी बात दूसरे पार्ट के प्रश्नों को आपस में ना मिलाए। एक बार में एक ही पार्ट के उत्तर लिखें। अगर आपसे कोई प्रश्न नहीं आता है, तब उसके लिए जगह छोड़ दें। और बाद में उसे कर ले। यह भी ध्यान रखें कि प्रश्न पत्र में जो भी प्रश्न छूट गया है उसे टिक कर दें ताकि बाद में आपको पता चल सके कि अभी कौन सा प्रश्न नहीं हुआ है।ताकि उसे भी आप समय रहते पूरा कर सकें।

सरल प्रश्नों को बार-बार ना करें।

आपसे जो भी प्रश्न आ रहे हैं उसमे ज्यादा समय ना दें। उसकी जगह आपको जो प्रश्न नहीं आ रहे हैं, उन्हें सॉल्व करें। और हां फार्मूले को बहुत ही अच्छे से तैयार कर ले क्योंकि फार्मूले से ही सारा पेपर हल हो जाता है।

प्रश्न पत्र पूरी तरह किताब पर आधारित।

आप सभी विद्यार्थियों को मैं बता दूं कि पेपर में जो भी प्रश्न पूछे जाते हैं। वह सिलेबस से बाहर नहीं होते हैं। परंतु जब आप प्रश्न को पढ़ते हैं, तब आपको लगता है कि यह तो सिलेबस में है ही नहीं। मैं बता दूं कि जो पेपर बनाने वाला होता है। उसके पास अधिकार होता है, कि वह प्रश्न को किसी भी तरह से बना सकता है।आपको उस प्रश्न को बार बार पढ़ना है ताकि आपको पता चल सके कि प्रश्न पूछा क्या गया है।

इन मुख्य टॉपिक  पर ध्यान दें!

आपको पेपर में कोई भी प्रश्न छोड़ना नहीं है, क्योंकि एक नंबर भी महत्वपूर्ण होता है। आपको त्रिभुज,आयत,वर्ग , बेलन,शंकु आदि इन टॉपिक को बहुत ही अच्छे से तैयार कर लेना है। क्योंकि यही पेपर में आपको अच्छे नंबर दिलाने की अधिक संभावना रखते हैं।

1. एमपी बोर्ड दसवीं में मैथ की तैयारी का मंत्र:
2. ज्यादा अंक के प्रश्नों को पहले करें।
3. पेपर को किस तरह से हल करें।
4. इस तरह से करें तैयारी?
5. सरल प्रश्नों को बार-बार ना करें।
6. प्रश्न पत्र पूरी तरह किताब पर आधारित।
7. इन मुख्य टॉपिक पर ध्यान दें!

आप सभी विद्यार्थी इन बातों को भलीभांति समझ गए होंगे। तो आप सभी इसी तरीके से परीक्षा मैं पेपर को सॉल्व करना। और इसे अपने दोस्तों को भी बताएं ताकि वे भी आपकी तरह स्मार्ट तरीके से पेपर को कर सकें। और अच्छे  प्राप्त  कर सके। धन्यवाद।

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here
Join telegram

Leave a Comment