WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

8 फरवरी 2024 कक्षा 12 अंग्रेजी पेपर Full Solution मिला लीजिए सभी उत्तर

अंग्रेजी हमारी एक ऐसी भाषा है जिसे अक्सर विद्यार्थी दूर भागने लगता है क्योंकि हमारे दिमाग में अक्सर अंग्रेजी ऐसे बैठी रहती है कि वह बहुत कठिन है और कई विद्यार्थी इसी भाषा में इतने आगे होते हैं कि वह है सामान्य भाषा की तुलना में बहुत अच्छा कर जाते हैं । इस प्रकार के विद्यार्थियों में वही विद्यार्थी आते हैं जो इस भाषा पर बहुत अधिक प्रैक्टिस करते हैं। 2024 में आयोजित हो रही बोर्ड परीक्षा के लिए सभी विद्यार्थी अंग्रेजी में कैसे अच्छा स्कोर कर सकते हैं आईए जानते हैं आज के इस आर्टिकल में पूरा डिटेल से ।

अंग्रेजी के पढ़ने का तरीका बदलें–

किसी विद्यार्थी के पेपर के पढ़ने का तरीका यदि सही नहीं है तो निश्चित रूप से चाहे वह है 24 घंटे में 18 घंटे ही क्यों ना पढ़ाई करें लेकिन वह बहुत अच्छा स्कोर नहीं कर सकता । अंग्रेजी में बहुत अच्छा स्कोर करने के लिए विद्यार्थियों को अंग्रेजी भाषा को समझने की जरूरत है ना कि ऐसे बहुत बड़ा विषय समझने की जरूरत । अंग्रेजी के पढ़ने के तौर तरीके और परीक्षा में किस तरीके से इसके प्रश्नों को लिखना है यदि विद्यार्थी के अंदर इसकी कल आ जाती है तो निश्चित रूप से वह बहुत ही अच्छा स्कोर करता है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लिखकर अंग्रेजी सीखने का सबसे ज्यादा फायदा–

अंग्रेजी विषय में कई बार विद्यार्थियों के अंक तो इसीलिए काट लिए जाते हैं क्योंकि वह लिखने के तरीके पर ध्यान नहीं देते यदि विद्यार्थी किसी प्रश्न को लिखकर सीखे तो वह बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है । विद्यार्थी पेपर कॉपी में अंग्रेजी के प्रश्नों को लिखना है तो उसमें कई बार विद्यार्थियों की हैंडराइटिंग इतनी अच्छी नहीं होती की चेक करने वाले शिक्षक को साफ-साफ समझ में आ जाए और यही वजह है कि कई बार विद्यार्थियों के लिखने के बाद भी उसे उतने अंक नहीं मिलते ।

सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत आवश्यक है की परीक्षा से पहले वह किसी भी प्रश्न को लिखकर सीखें तो ज्यादा बेहतर होता है क्योंकि परीक्षा में कैसे लिखा जा सकता है इसके बारे में भी नॉलेज होता है और लिखने का तौर तरीका भी बहुत सुधर जाता है ।

अंग्रेजी में ग्रामर का सबसे बड़ा खेल–

अंग्रेजी विषय चार भागों में बात हुआ होता है जिसमें Section B में पूरी ग्रामर आती है और पूरे कुल मिलाकर ऑब्जेक्टिव प्रश्न आते हैं जिसमें केवल एक ही शब्द में उत्तर देना होता है। अंग्रेजी में यदि किसी विद्यार्थी की ग्रामर बहुत मजबूत है तो निश्चित रूप से वह अंग्रेजी के 90% प्रश्नों को बड़ी आसानी से हल कर सकता है। Section A में विद्यार्थियों को प्रश्नों को छाटने की कल आना चाहिए और यह कल तभी आएगी जब विद्यार्थियों की ग्रामर बहुत अच्छी मजबूत होगी।

अंग्रेजी विषय में पेपर का पैटर्न कई भागों में बांटा हुआ होता है ।

अंग्रेजी का पैटर्न अन्य विषयों की अपेक्षा थोड़ा अलग होता है क्योंकि इसमें पेपर चार भागों में बांटा हुआ होता है और चारों तरीके के प्रश्न इसमें पूछे जाते हैं । पेपर का पैटर्न अन्य विषयों की अपेक्षा थोड़ा लंबा होता है क्योंकि इसमें थोड़ी-थोड़ी चीज पूछी जाती है जो विद्यार्थी की स्किल के आधार पर भी होती हैं । सामान्य विषयों की अपेक्षा यही एक भाषा का पेपर है जिसमें विद्यार्थी को भाषा का ज्ञान होना अति आवश्यक है और इसीलिए इस विषय में ग्रामर का सबसे बड़ा खेल है ।

पेपर के पैटर्न को समझकर करें तैयारी–

विद्यार्थियों के लिए बहुत आवश्यक है कि पेपर का पैटर्न समझ कर ही परीक्षा की तैयारी करें क्योंकि यदि विद्यार्थी पेपर का पैटर्न समझकर परीक्षा की तैयारी करेंगे तो निश्चित रूप से वह है बहुत अच्छा कर पाएंगे । पेपर के पैटर्न को समझने के लिए आप अपने विद्यालय की शिक्षक से सहायता ले सकते हैं इसके अलावा आपको हमने पिछली पोस्ट में पेपर के पैटर्न के बारे में बताया है तो आप वहां से भी देख सकते हैं ।

Join telegram

Leave a Comment