कक्षा 12 हिंदी एमपी बोर्ड वार्षिक पेपर 2022 पीडीएफ

पेपर मै इन बातों का रखें ध्यान
आप सभी यह तो जानते ही होंगे कि कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के पेपर 17 तारीख और 18 तारीख से प्रारंभ होने जा रहे हैं। इसके लिए मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल ने प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। और सेंटर को निश्चित कर दिया है, कि किस विद्यार्थी के किस सेंटर पर यानि कि किस स्कूल में पेपर होंगे।
आप सभी लोग अपनी तैयारी को बहुत ही बेहतर तरीके से कर रहे होंगे।और कुछ ही दिनों में होने वाली परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

नकल करने का नहीं मिलेगा कोई भी मौका – एमपी बोर्ड माध्यमिक शिक्षा मण्डल

जो भी विद्यार्थी यह सोच कर बैठा है, कि जो भी होगा देखा जाएगा। बहुत से विद्यार्थी ऐसे भी होते हैं, जो भगवान भरोसे होते हैं। या फिर उनके अगल बगल में जो भी विद्यार्थी बैठा होता है। उनके भरोसे पेपर देने जाते हैं। और तो और कुछ तो यह भी सोचते हैं कि थोड़ा बहुत नकल हो जाएगी और हम पास हो जाएंगे।

कोरोना के कारण नकल की संभावना न के बराबर : वार्षिक पेपर 2022 एमपी बोर्ड

ऐसे सभी विद्यार्थियों को मैं बता देना चाहता हूं कि वे इस भ्रम में बिल्कुल भी ना रहे, क्योंकि जो आप सोच रहे हैं इस बार ऐसा कुछ भी नहीं होने वाला हैं।
आप सभी जानते हैं कि इस बार  कोरोना गाइडलाइन का पालन हर सेंटर में किया जाएगा। आप सभी विद्यार्थियों को अधिक से अधिक दूरी पर बैठाया जाएगा जिस कारण से आप एक दूसरे की कोई भी सहायता नहीं ले पाएंगे।

जो करना है स्वयं को करना है – Annual Exams 2022

इसीलिए आप सभी के पास अभी भी समय है तैयारी करें और पेपर में स्वयं के भरोसे जाएं दूसरों के भरोसे बिल्कुल भी ना रहे।
आप लोग इस बात को भली-भांति समझ गए होंगे जितने भी ऐसे विद्यार्थी हैं, जो अभी भी यह सोच कर बैठे हैं तो वह  आज से ही अपनी इस सोच को बदल ले।और आज से ही पढ़ाई प्रारंभ कर दें। आप अभी भी बहुत कुछ कर सकते हैं।
मैं अभी आपको इतने समय में पेपर में  किस तरह से इतने समय में अच्छे नंबर आ सके। उसके लिए कुछ आइडिया बताने वाला हूं। तो आप एक बार उसे अपनाये और अपनी तैयारी को काफी हद तक मजबूत करे।

समय कम और सिलेबस ज्यादा : MP Board Annual Exams 2022

आपके पास अब समय बहुत कम है ऐसे में आपको ज्यादा घबराने की आवश्यकता नहीं है, अगर आप इस समय में धैर्य से काम लेंगे।तो अभी भी आप काफी हद तक अच्छा प्रदर्शन कह सकते हैं। अतः आपको आत्मविश्वास बनाए रखना है, तभी आप कुछ कर पाएंगे।
इसके लिए आपको सबसे पहले ऑब्जेक्ट प्रश्न को याद करना है, अगर आपने ऑब्जेक्ट प्रश्नों को ठीक तरह से सॉल्व कर लिया तो आपके पेपर में काफी अच्छे अंक आ सकते हैं।

छोटे प्रश्नों को हल करने से करें शुरुआत : MP Board Annual Exams 2022

फिर आपको छोटे प्रश्नों को पढ़ना है, ऐसा करने से आपका आधा पेपर कंप्लीट हो जाएगा। उसके पास बचे हुए समय में एक बार बड़े प्रश्नों को भी देख लेना है। ताकि आपको थोड़ा सा आईडिया लग सके। कि किस तरह से इन प्रश्नों को करना है। और पेपर में कुछ ना कुछ लिखकर के ही आना है। जिससे आपको उस प्रश्न के न्यूनतम अंक तो प्राप्त हो ही जाए। पेपर में आपको किसी भी प्रश्न को छोड़ना नहीं है।ऐसा करने से आपका पेपर बहुत ही अच्छा हो जाएगा।

इस तरह से  इन नियमों का पालन करते हुए आप अपने पेपर में 70% प्लस अंक प्राप्त कर पाएंगे। तो इसे  आज से ही प्रारंभ कर  दें। और जब तक पेपर खत्म ना हो जाए तब तक इसी तरह से पढ़ाई करते रहना।संभवत आपके सभी पेपर ठीक तरह से हो जाएंगे।

भगवान भरोसे बैठने से अच्छा है, पढ़ लें – एमपी बोर्ड परीक्षा 2022 वार्षिक पेपर

अगर आपके किसी के भी दोस्त ऐसे हो जो यह सोच कर बैठे हैं कि जो होगा सो देखा जाएगा। तो उन्हें इसे एक बार अवश्य पढ़ने के लिए कहें। ताकि वे समय रहते समझ सके। और अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आज से ही पढ़ना प्रारंभ कर दें।
मेरे पास जो भी अनुभव था वह मैंने आपके साथ शेयर कर दिया है। बाकी आप सभी समझदार हैं अपना निर्णय स्वयं ले सकते हैं कि आपको क्या करना है।
धन्यवाद

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here
Join telegram

Leave a Comment