WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कक्षा 9 संस्कृत पेपर 20 मार्च 2024 एमपी बोर्ड वार्षिक पेपर

कक्षा 9 संस्कृत पेपर 20 मार्च 2024 एमपी बोर्ड वार्षिक पेपर

संस्कृत विषय को पूरे तरीके से तैयार करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा करते हुए आज हम संपूर्ण विषय के बारे में बताएंगे और संस्कृत का पूरा विश्लेषण एक साथ करके बताएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

संस्कृत विषय ज्यादा कठिन नहीं है, बच्चों के मन में मात्र भ्रम बना रहता है। कि किस तरह से संस्कृत जैसे विषय को पूरे तरीके से तैयार किया जाए। संस्कृत को नियमित पढ़ते रहने से पूर्ण रूप से तैयार कर लिया जाता है। विद्यार्थी को इस विषय में ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती है। संस्कृत विषय सूझबूझ का विषय है।

Class 9th Paper Name Sanskrit Paper
Official Board NameMPBSE
पूरे अंक लाने में मदद पूरे प्रश्न हल करना
सबसे आसान तरीका क्रम में प्रश्नों को हल करना 
समय 3 घण्टे 
परीक्षा प्रारंभ सितम्बर में संभावित है 
प्रश्नों की संख्या 23 प्रश्न लगभग 
पेपर का आधार ब्लूप्रिंट पर आधारित 
परीक्षा केंद्र स्वयं के स्कूल में 
परीक्षा में कैसे प्रश्न आ सकते हैं सरल प्रश्न और पुराने प्रश्न पत्रों से 

कक्षा 9 संस्कृत त्रैमासिक पेपर एमपी

संस्कृत विषय अन्य विषयों की तरह नहीं है। इसे लगातार वर्षों तक पढ़ना पड़े। उसे 3 महीने में ठीक तरीके से पूर्ण किया जा सकता है। विद्यार्थी की थोड़ी सी मेहनत और सूझबूझ से 3 महीने में ही संस्कृत का पेपर बहुत आसानी के साथ किया जा सकता है। संस्कृत के विषय में शिक्षक की मदद लेना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि संस्कृत का पेपर बहुत आसान होता है। संस्कृत विषय समझ का विषय है। अगर विद्यार्थी संस्कृत विषय को समझ लेता है, तो फिर वह टॉप रैंक में आ सकता है।

  • ☛संस्कृत विषय को अगर विद्यार्थी समझ लेता है। तब वह पूरे अंक आसानी के साथ लाने में सक्षम हो जाता है। संस्कृत विषय को एक लय के साथ पढ़ाई करने पर ही ठीक तरीके से किया जा सकता है।
  • ☛संस्कृत विषय में टॉप में आने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को हम आपके सामने रखने वाले हैं। जिनके माध्यम से आप तैयारी करके टॉप विद्यार्थियों की संख्या में आ सकते हैं।

पुराने पेपरों को एकत्रित करके तैयारी करें

पिछले वर्षों में आए पेपरों को जोड़ करके उन प्रश्नों को बार-बार हल करने से आने वाली परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त किए जा सकते हैं। अगर विद्यार्थी पुराने प्रश्नों को ठीक तरह से तैयार कर लेता है। तब विद्यार्थी निश्चित ही आने वाली परीक्षा में अच्छे अंक ला सकता है।
पुराने प्रश्न पत्रों को कम से कम 10 बार हल करें ताकि विद्यार्थी किसी भी प्रश्न से वंचित ना रह जाए।

संस्कृत विषय में नियम को लेकर रहें सतर्क

संस्कृत विषय को आपको एक निश्चित तरीके से सॉल्व करना है प्रश्न बाय प्रश्न को हल करना है। पेपर को एक ही क्रम में तैयार करना है पहले प्रश्न से लेकर आखरी प्रश्न तक क्रमबद्ध तरीके से पेपर को हल करना है ऐसा करने से कॉपी चेक करने वाला परेशान नहीं होता है और आसानी के साथ अंक दे देता है।

पेपर में आने वाले प्रश्नों को याद करे

संस्कृत विषय में कुछ प्रश्न निश्चित होते हैं। उन प्रश्नों का आना हमेशा तय रहता है। अगर आप उन प्रश्नों को अच्छे ढंग से याद कर लेते हैं। तब आपके बहुत सारे प्रश्न तैयार हो जाते हैं। संस्कृत का लगभग आधा पेपर निश्चित रहता है, सिर्फ आपको उन प्रश्नों की तैयारी करनी होती है।

संस्कृत के पेपर में दो श्लोकों का आना निश्चित होता है। आपको कुछ श्लोकों को याद कर लेना है। क्योंकि दो श्लोक पेपर में लिखने के लिए आते हैं। उसमें आपको पूर्ण तरीके से सही लिखना है। कोई भी बिंदु नहीं छोड़ना है, अगर आपने इन्हे ठीक तरह से लिख दिया है। तो आपके अंक निश्चित हो जाते हैं। इसके अलावा दो श्लोकों के अर्थ के अर्थ लिखने को आते हैं और लोगों के अर्थ आपको याद कर लेने हैं और हां एक बात का विशेष ध्यान रखना है जो श्लोक पेपर में पहले से दिए गए हैं। उनको उत्तर पुस्तिका में नहीं लिखना है।

आवेदन पत्रों को खुद से तैयार करें बार-बार लिख कर के याद करें संस्कृत में कोमा बिंदु अर्ध लकीर आदि का बहुत महत्व होता है इनको आपको ठीक तरह से लगाना है अगर आप इनमें गलतियां करते हैं तो इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है और पेपर में अंक कम आने की संभावना बढ़ जाती है।

निबंध को करें तैयार कक्षा 9 संस्कृत पेपर एमपी बोर्ड 2024

किताबों के पीछे कुछ निबंध दिए गए होते हैं उनको टीचर की सहायता से इंपोर्टेंट पूछकर के याद कर लेना है कम से कम 4 निबंध को तैयार कर लेना है इसमें 10 पॉइंट याद कर लेने हैं क्योंकि निबंध 7 नंबर का आता है तो आपको उसमें कम से कम 10 पॉइंट लिखने अति आवश्यक होते हैं।

बहुविकल्पीय प्रश्नों को बहुत ही सटीक तरीके से रखे याद

संस्कृत विषय में बहुविकल्पीय प्रश्न थोड़े कठिनाई भरे आते हैं उन्हें आपको बहुत ही समझ के साथ पढ़ना है बहुविकल्पीय प्रश्न पेपर की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि पूरे पेपर में बहुविकल्पीय प्रश्न ही कैसे होते हैं जिनके अंक पेपर में नहीं करते हैं अगर आप सभी बहुविकल्पीय प्रश्नों को सही कर देते हैं तब आपका स्कोर बहुत अच्छा हो जाएगा और आप अन्य विद्यार्थियों से बहुत आगे पहुंच जाएंगे।

  • ✔किताब में जितने भी अध्याय दिए गए हैं , उन अध्याय के लेखक का नाम अवश्य रूप से याद रखें। क्योंकि पेपर में किन्ही भी दो लेखकों के नाम पूछे जाते हैं। इसीलिए आपको लगभग सभी महत्वपूर्ण अध्याय के लेखकों के नाम याद कर लेने हैं।
  • ✔गद्यांश प्रश्नों को बहुत ही ध्यान से पढ़ें और उनका उत्तर गद्यांश से छाटकर लिखे। गद्यांश के सभी प्रश्नों के उत्तर उसी में छुपे रहते हैं। उनमें कोई भी गलती ना करें।
  • ✔संस्कृत को सुबह याद करने का सबसे अच्छा तरीका है। संस्कृत विषय सुबह से पड़ने पर बहुत जल्दी याद हो जाती है ।

MP Board Class 9th Sanskrit Paper 2024

एकांत जगह पर पढ़ाई करें शोर वाले स्थान पर बिल्कुल भी याद नहीं होता है। शांत जगह बैठकर के पढ़ाई करने पर ही सिलेबस की तैयारी ठीक तरह से हों पाती है।

  • 🛑जिस भी अध्याय में विद्यार्थी को परेशानी होती है। उस अध्याय को शिक्षक की सहायता से पूर्ण करें। ताकि परीक्षा के समय किसी भी तरीके का नुकसान ना उठाना पड़े। शिक्षक की मदद से आप सारे टॉपिक आसानी से कवर कर सकते हैं।
  • 🛑महत्वपूर्ण अध्याय का पहले अध्ययन करें। उन्हें पूरी तरह से तैयार कर ले। और निरंतर अध्यायों की तैयारी को करते रहे। निरंतर पढ़ाई करने से आप परीक्षा में अव्वल आ सकते हैं।
  • 🛑किसी भी विषय को पढ़ते समय, समय निर्धारित जरूर करें। कम से कम 1 घंटे का समय एक विषय के लिए अवश्य दें। इसके अलावा लिखकर के अध्यायों को तैयार करें लिखकर के पढ़ाई करने से चीजें जल्दी याद हो जाती हैं।
  • 🛑सिलेबस को बार-बार रिवीजन करने से आप आसानी के साथ पेपर को हल कर पाएंगे अगर आपने सिलेबस का रिवीजन अच्छे से कर लिया है तब आप पेपर देते समय उन प्रश्नों के उत्तर आसानी के साथ लिख पाएंगे रिवीजन से ही प्रश्नों के उत्तर याद रहते हैं।

कक्षा 9 संस्कृत पेपर 20 मार्च 2024 एमपी बोर्ड वार्षिक पेपर

जितना भी हो सके ऑनलाइन स्टडी को महत्व दें। क्योंकि आज के समय में ऑनलाइन स्टडी का बहुत अधिक महत्त्व हो गया है। बहुत से शानदार शिक्षक ऑनलाइन पढ़ाई
कराकर विद्यार्थियों का जीवन संभाल रहे हैं। क्योंकि जो विद्यार्थी कमजोर वर्ग से होता है। वह फीस देने में सक्षम नहीं होता है। अतः उस विद्यार्थी को ऑनलाइन पढ़ाई बहुत अधिक सहायता कर सकती है।

  • ⚫️संस्कृत विषय गलतियों का विषय है, अतः संस्कृत विषय को लिखकर याद करने से आपको बहुत अधिक पेपर में सहायता प्राप्त होगी। क्योंकि लिखने से गलतियां समझ में आ जाएगी।
  • ⚫️और वही गलतियां आप दोबारा नहीं दोहराएंगे इस कारण से पेपर में गलती होने के चांस बहुत कम हो जाएंगे और पेपर बहुत अच्छे से हो जाएगा।
  • ⚫️दोस्तों के साथ ग्रुप में पढ़ाई करने से कभी भी प्रश्नों के उत्तर नहीं भूलते हैं। बहुविकल्पीय प्रश्न याद करने का यह एक सबसे अच्छा उपाय है। ग्रुप में पढ़ाई करना बहुत कारगार साबित होती है।
  • ⚫️अगर विद्यार्थी सही मन से ग्रुप में पढ़ाई कर लेता है,तब वह परीक्षा में टॉप रैंक में आ सकता है।

कक्षा 9 संस्कृत पेपर 20 मार्च 2024 एमपी बोर्ड वार्षिक

मेरे द्वारा बताई गई संपूर्ण बातों को आपने एक बार पढ़ा होगा। आपको यह बातें कुछ हद तक समझ में आई होगी और कुछ बातें आप अपने जीवन में धारण किए हुए होंगे। जो भी बातें आपको नई लगी हैं, उन बातों को आप ध्यान देकर अपने जीवन में उतारने का प्रयास करें। ताकि आने वाले समय में आप किसी भी परीक्षा मे असफल ना हो और हमेशा बुलंदियों को छूने का हौसला अपने मन में रखे रहो।

विद्यार्थी का जीवन बहुत अधिक संघर्षों का जीवन है। विद्यार्थी को हमेशा संघर्ष करते रहना चाहिए उसे कभी भी हार नहीं माननी चाहिए।

Join telegram

Leave a Comment