WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना 2024 के लिए क्या क्या डोकेमेन्ट्स लगेंगे ? 2.5 लाख पाएं इस योजना में

मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश में काफी प्रचलित है और इस योजना को शुरू करने के पीछे लड़की के प्रति सोच और दृष्टिकोण बदल जाए । लड़की के जन्म के समय के बाद से लगभग 6 साल तक₹5000 प्रति साल के लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए जमा करने पड़ते हैं जो कुल मिलाकर ₹3000 00 हो जाते हैं । लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत लड़की जब शैक्षणिक प्रगति करती है तो उसे सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है और जब लड़की 18 वर्ष से अधिक की हो जाती है तो सरकार के द्वारा शादी के लिए भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जो कि लगभग 1 लाख रुपए होती है ।

जन्म के समय से लगभग 6 साल तक₹5000 प्रति साल
लाड़ली लक्ष्मी योजना में लाभ ₹30,000 (कुल)
Official Website https://ladlilaxmi.mp.gov.in

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए पैसे किस तरह मिलते हैं–

सबसे पहली बात यह की लाडली लक्ष्मी योजना का शुभारंभ करने के पीछे इस योजना का नाम लाडली लक्ष्मी क्यों रखा गया? तो दोस्तों लाडली लक्ष्मी योजना का नाम इसीलिए रखा गया क्योंकि इस योजना के शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य था कि लोगों में लड़की के प्रति एक सकारात्मक दृष्टिकोण हो जो वर्तमान समय में बहुत ही कम दिखाई दे रहा था । सरकार ने सोचा कि अगर लड़कियों के लिए कोई ऐसी योजना शुरू कर दी जाए जिससे लोगों को उनकी शादी विवाह में होने वाले खर्चे से कोई दिक्कत ना हो और शैक्षणिक प्रगति में होने वाले खर्च को सरकार की जिम्मेदारी से उठाए तो फिर कोई दिक्कत ही नहीं होगी ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ–

लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत जब किसी परिवार में बेटी का जन्म होता है तो 6 साल तक लगभग₹30000 जमा किया जाता है लेकिन इसके बाद से जैसे ही बेटी आगे बड़ी होती है तो सरकार के द्वारा उसके शैक्षणिक कार्य को पूरा किया जाता है और उसके खर्चों के भुगतान स्वयं सरकार करती है। जैसे ही बेटी छठवीं कक्षा में प्रवेश करती है तो सरकार के द्वारा ₹2000 आर्थिक सहायता के रूप में दिए जाते हैं और इसके बाद जब नौवीं कक्षा में प्रवेश लेती है तो ₹4000 सरकार के द्वारा दिए जाते हैं।

आगे चलकर जब बेटी 11वीं कक्षा में प्रवेश लेती है तो 7500 आर्थिक सहायता के रूप में दिए जाते हैं और जब बेटी बारहवी में कक्षा में अध्ययन करती है तो ₹200 प्रति महीना आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है । योजना के शुरू करने के दौरान लड़की की आयु की उम्र 18 वर्ष थी लेकिन अब 21 वर्ष हो चुकी है तो जब बेटी विवाह के योग हो जाती है और 21 वर्ष की आयु पूरी कर लेती है तो विवाह के समय सरकार के द्वारा एक लाख रुपए की अनुदान रसीद दी जाती है और इसी वजह से इस योजना का नाम लाडली लक्ष्मी योजना पड़ा । योजना के पीछे सरकार का सबसे बड़ा उद्देश्य यह था कि लोगों का रवैया बेटी के प्रति अच्छा रहे ।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज–

  • लाभ के लिए आवेदन पत्र भरना होगा।
  • आवेदक की पहचान प्रमाणपत्र (ID Proof)
  • जन्म प्रमाणपत्र:
  • आवेदक और लाड़ली की फोटो
  • आय प्रमाणपत्र:
  • बैंक खाता विवरण:
  • सम्बंधित योजना के लिए अन्य आवश्यक दस्तावेज:

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन–

लाड़ली लक्ष्मी योजना का आवेदन करने के लिए आप अपनी पंचायत की जो आंगनवाड़ी कार्यकर्ता होते हैं और इसके साथ आशा कार्यकर्ता होते हैं उनके द्वारा इसका आवेदन किया जाता है। अगर आप ऑनलाइन तरीके से इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको आवश्यकता के अनुसार सभी डॉक्यूमेंट देखकर आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन को कंप्लीट करना है और सबमिट कर देना है।

Join telegram

Leave a Comment