WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री नल जल योजना 2024 अपने घर के पास लगवाएं हैंड पंप

जब से हमारे देश में जल जीवन मिशन योजना को लांच किया गया है तब से यह उद्देश्य बना लिया गया है कि देश के कोने-कोने का ऐसा कोई घर नहीं रहेगा जहां पर जल नहीं पहुंच पाएगा और इसीलिए इस योजना को फिर हर घर जल योजना भी कहा गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी जब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के पद पर हुआ करते थे तब 2200 करोड रुपए का बजट तैयार किया गया था मुख्यमंत्री नल जल योजना के लिए ।

इस योजना का प्रमुख उद्देश्य यह बना की प्रदेश के कोने-कोने तक जल पहुंचना चाहिए और महिलाओं को किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होना चाहिए और ना ही बहुत दूर तक पानी भरने के लिए उनको जाने की आवश्यकता है सरकार घर-घर तक जल पहुंचाएगी । आज के आर्टिकल में हम जानते हैं कि मुख्यमंत्री नल जल योजना को कैसे क्रियान्वित किया जाता है और कैसे इसका लाभ मध्यप्रदेश में लोगों को दिया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नल जल योजना की जानकारी –

जल जीवन मिशन की शुरुआत वैसे तो 2019 से ही शुरू हो चुकी थी लेकिन मध्य प्रदेश में नल जल योजना की शुरुआत 2020 से शुरू हुई है शुरुआत में इंदौर शहर को केंद्र बनाया गया जहां पर न जल योजना की शुरुआत कर कई घरों तक जल पहुंचाया गया। लोक स्वास्थ्य यंत्र की विभाग द्वारा सबसे पहले लगभग 600 गांव कंप्लीट किए गए जहां पर नल जल योजना का लाभ दिया गया।

पंचायत दर्पण की ऑफिशल वेबसाइट पर पाएं नल जल योजना की सटीक जानकारी –

मुख्यमंत्री नल जल योजना के तहत कितने गांव को इसका लाभ दिया गया और कौन से गांव किस जिले में रह गई इसकी समस्त जानकारी मध्यप्रदेश की ऑफिशल वेबसाइट पंचायत दर्पण के माध्यम से पता किया जा सकता है । पंचायत दर्पण मध्य प्रदेश का वह ऑफिशल पोर्टल है जहां पर पंचायत से जुड़े हुए सभी लाभ के बारे में पता चल जाता है। जैसे ही आप इस पोर्टल को खुलेंगे तो आप पाएंगे कि किस जिले में कितने गांव को इसका लाभ दिया गया और कितने गांव इसका लाभ मिलने से वंचित रह गए। इतना ही नहीं इस योजना के अलावा अन्य योजनाओं के बारे में भी इसी पोर्टल से पता चलता है

नल जल योजना के लिए कनेक्शन का आवेदन कैसे करें?

नल जल योजना के माध्यम से वैसे तो प्रदेश सरकार के द्वारा हर घर पर बिना किसी के कहे कनेक्शन कर दिया जाता है लेकिन यदि कोई इस योजना का लाभ मिलने से वंचित रह गया है तो उसके लिए बहुत ही सुनहरा मौका है कि वह पंचायत दर्पण की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर स्वयं से आवेदन कर सकता है । आवेदन के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है और ना ही कोई समस्या आने वाली है क्योंकि इसकी प्रक्रिया बहुत ही सरल है।

जैसे ही आप पंचायत दर्पण की ऑफिशल वेबसाइट को खोलेंगे तो उसमें ग्राम पंचायत से लेकर जनपद पंचायत और जिले की समस्त जानकारी भरनी होती है साथ में समग्र आईडी और आधार कार्ड भी भरना होता है इसके अलावा मोबाइल नंबर को इंटर करने के बाद आप इस योजना के लिए कनेक्शन का आवेदन कर सकते हैं।

नल जल योजना से आम जनता को हुआ बेहद फायदा–

हमारे प्रदेश में कई परिवार बहुत ही मध्यम वर्ग से हैं और इतने गरीब हैं कि वह एक अच्छा घर और अपने घर में ही जल उपलब्ध नहीं कर पाते अर्थात कोई ऐसी व्यवस्था नहीं कर पाती की घर में ही जल आता रहे। गांव स्तर पर ज्यादातर महिलाएं जल भरती हैं और उनको ऐसी जगह जाना पड़ता है जहां पर बहुत ही कठिनाई का सामना भी करना पड़ता है। महिलाओं को किसी भी प्रकार से समस्या का सामना न करना पड़े और बहुत दूर तक जल भरने के लिए न जाना पड़े इसके लिए प्रदेश सरकार के द्वारा हर घर जल के लिए कनेक्शन किया जा रहा है ।

इन्हें भी पढ़ें –

Join telegram

Leave a Comment