WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री प्रतिभा किरण योजना 2024, छात्रवृत्ति ₹500 प्रति माह मिलेगी ऐसे लें योजना का लाभ

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शहरी इलाके में निवास करने वाले ऐसे छात्र-छात्राएं जो गरीबी रेखा से नीचे हैं उनको प्रति महीना ₹500 से लेकर 750 रुपए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि वह अपनी शिक्षा में प्रगति कर सकें और उन्नति कर सकें । मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई ताकि बच्चे अपने पढ़ाई में तरक्की कर सकें और पढ़ने के लिए आगे उत्साहित हो सके । आज की आर्टिकल में हम जानेंगे कि मुख्यमंत्री प्रतिभा कारण योजना का 2024 में किस तरीके से लाभ मिलेगा और छात्राओं को क्या करना चाहिए इस योजना के आवेदन के लिए ।

क्या है प्रतिभा किरण योजना?

दरअसल मुख्यमंत्री प्रतिभा कारण योजना के अंतर्गत जिन छात्र-छात्राओं को प्रति महीने छात्रवृत्ति के तौर पर अथवा आर्थिक सहायता के लिए ₹500 से लेकर 750 रुपए दिए जाते हैं उनकी पहली शर्त यह होती है कि कक्षा 12वीं की बोर्ड एग्जाम की परीक्षा में उन विद्यार्थियों ने 60% से अधिक अंक हासिल करें हों। मुख्यमंत्री प्रतिभा कारण योजना के लिए केवल वही छात्र-छात्राएं शामिल होती हैं जो शहरी इलाके में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं और शिक्षा ग्रहण करते हैं ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रतिभा कारण योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि–

मुख्यमंत्री प्रतिभा कारण योजना के तहत सरकार की तरफ से ₹500 प्रति महीना आर्थिक सहायता के रूप में शहरी इलाके में निवास करने वाली छात्र-छात्राओं को दिए जाते हैं और इस राशि को 750 रुपए के रूप में भी दिया जाता है। कक्षा 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद विद्यार्थियों को इस योजना का तो लाभ मिलता ही है लेकिन इसके अलावा जब 12वीं के बाद ऐसे विद्यार्थियों का कॉलेज होता है या फिर ग्रेजुएशन के दौरान उनका परीक्षा ग्रहण करनी होती है तो उनको ₹5000 से लेकर हर साल 7500 तक का आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाता है। प्रति महीना छात्रों को₹500 से लेकर 750 रुपए केवल 10 महीने तक ही दिया जाता है पूरे 12 महीने तक इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता ।

मुख्यमंत्री प्रतिभा किरण योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया–

जो भी छात्र-छात्राएं मुख्यमंत्री प्रतिभा किरण योजना का आवेदन करना चाहती हैं और इस योजना के तहत सरकार का आर्थिक अनुदान प्राप्त करना चाहती हैं उन लोगों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अथवा प्रतिभा कारण योजना की पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना बहुत ही उपयुक्त रहता है ।

संबंधित खबरें भी पढ़िए-

मुख्यमंत्री प्रतिभा कारण योजना के द्वारा न जाने प्रदेश में कितने छात्र-छात्राओं को आर्थिक रूप से सहयोग प्रदान किया जाता है जिसके पीछे सरकार का सबसे बड़ा उद्देश्य है कि विद्यार्थियों में शिक्षा का स्तर बढे और रोजगार के अवसर बड़े ताकि विद्यार्थियों का जीवन यापन अच्छे से चल सके । आवेदन करने के बाद सभी डॉक्यूमेंट कॉलेज में जमा करने पड़ते हैं इसके बाद जब वेरीफाई हो जाएगा तो आपके अकाउंट में छात्रवृत्ति अपने आप आ जाती है ।

Join telegram

Leave a Comment