WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कम्प्यूटर पेपर कक्षा 11 एमपी बोर्ड वार्षिक पेपर 2024

कंप्यूटर हमारे जीवन की यह कैसे मूलभूत आवश्यकता है जिसे कोई भी जानकारी नहीं सकता क्योंकि आज के समय में 99.99% कम ऐसे होते हैं जो कंप्यूटर के द्वारा ही पूरे किए जाते हैं । अर्थात कंप्यूटर का जमाना आ चुका है जिसमें हर काम अब कंप्यूटर से संभव है कुछ ऐसे काम होंगे जिनको कंप्यूटर के माध्यम से पूरा नहीं किया जा सकता । विद्यार्थी कंप्यूटर को किस तरीके से सॉल्व कर सकते हैं और इसके प्रश्न कौन-कौन से हैं जो हर बार की परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण माने गए हैं आज की आर्टिकल में इन्हीं सभी बातों पर चर्चा करेंगे ।

कंप्यूटर के पेपर को हल करना होगा आसान–

कंप्यूटर के पेपर को हल करना इतना आसान भी नहीं होता है क्योंकि यह एक टेक्निकल पेपर है जिसमें हम को टेक्नोलॉजी का ज्ञान होना आवश्यक होता है । टेक्नोलॉजी में किसी भी तरीके से आप तर्क नहीं लगा सकते इसमें आपको जो चीज परीक्षा में पूछी जानी है उनको सीखना ही पड़ेगा इसमें किसी भी तरीके से इधर-उधर नहीं किया जा सकता । कंप्यूटर एक ऐसा विषय है जिसके बारे में ज्यादातर विद्यार्थियों को आधा नॉलेज तो कंप्यूटर का इस्तेमाल करते समय और एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते समय पता ही चल जाता है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कंप्यूटर का पेपर सॉल्व करते समय ध्यान देने योग्य बातें –

  1. कंप्यूटर का पेपर सॉल्व करते समय विकल्प का विशेष ध्यान देना चाहिए क्योंकि विकल्प में थोड़ी सी गलती आपका एक नंबर काट लेती है ।
  2. कंप्यूटर वाले पेपर में कंप्यूटर के इतने कठिन प्रश्न भी नहीं आते की विद्यार्थी को सॉल्व करना मुश्किल बढ़ जाए लेकिन कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज रखना बहुत आवश्यक होता है।
  3. कंप्यूटर के सीपीयू के बारे में माउस के बारे में और कीबोर्ड के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी अगर विद्यार्थी को है तो इसका पेपर सॉल्व करना बहुत आसान है।
  4. वर्तमान समय में टेक्नोलॉजी में जो विकास हो रहा है इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी और इसकी इतिहास के बारे में जानकारी अगर विद्यार्थी को है तो इसके प्रश्न हल करना बेहद आसान है ।

कंप्यूटर को सॉल्व करने से पहले विद्यार्थी को इसके बारे में बेसिक नॉलेज प्राप्त कर लेना चाहिए और इसकी अच्छी तैयारी कर लेना चाहिए ।

कंप्यूटर का विवरण –

कंप्यूटर आज के जीवन की मूलभूत आवश्यकता है जिसका अर्थ होता है संगणक अर्थात हम कंप्यूटर का इस्तेमाल गणना करने के लिए करते हैं।
कंप्यूटर का इस्तेमाल कई क्षेत्र में होता है जैसे मेडिकल और इंजीनियरिंग के साथ-साथ सरकारी योजनाओं का क्रियान्वयन।

वस्तुनिष्ठ प्रश्नों को हल करने का तरीका–

वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में कंप्यूटर के वही सवाल किए जाते हैं जिनके हम डेली उसे करते हैं अर्थात कंप्यूटर का बेसिक इस्तेमाल करना यदि विद्यार्थी को आता है तो इसके प्रश्न सॉल्व करना बेहद आसान है। कंप्यूटर का उपयोग वर्तमान समय में किसी भी कार्य के लिए किया जाता है यहां तक की शिक्षा से लेकर खेती में भी कंप्यूटर का बेहद इस्तेमाल होता है और कई कठिन कार्य कंप्यूटर के द्वारा बड़ी आसानी से पूरे किए जाते हैं।

Join telegram

Leave a Comment