DCA PGDCA Open Book Exams 2022 – Download Paper With Solutions 2022


आप सभी को यह तो पता हो ही गया होगा की इस बार डीसीए और पीजीडीसीए के एग्जाम जो अभी 9 फरवरी से प्रारंभ होने वाले हैं। उन्हें ओपन बुक से कराया जाएगा क्योंकि कोरोना के बढ़ते केश को देखते हुऐ यूनिवर्सिटी के पेपर ओपन बुक के माध्यम से कराए जाएंगे।

DCA PGDCA पेपर डाउनलोड कैसे करें ?

अब बात आती है कि किस आधार पर और किस तरह से यह पेपर प्राप्त होगे कैसे इन्हें हल करना है कहां जमा होंगे।
इन बातों के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि मैं इसमें वे सभी महत्वपूर्ण बिंदु आपको बताने वाला हूं जो आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाले हैं।

DCA 1st Semester Open Book Exams 2022 – Fundamental of computers solutions full paper

विद्यार्थियों को करना होगा इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले सभी विद्यार्थियों को sis (student information system)इस वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। जो  आप अपने घर पर भी मोबाइल से कर सकते हैं, या फिर किसी भी ऑनलाइन दुकान पर जाकर करवा सकते हैं। यह केवल फर्स्ट सेमेस्टर वालों को ही करना है, क्योंकि सेकंड सेमेस्टर वालों ने फर्स्ट सेमेस्टर में ही इसका रजिस्ट्रेशन करवा लिया था। परंतु ऐसे विद्यार्थी जिसने किसी कारण से फर्स्ट सेमेस्टर के पेपर नहीं दिए तो उन्हें भी इस पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

क्वेश्चन पेपर को प्राप्त कैसे करें ? 

हां तो दोस्तों यह क्वेश्चन पेपर आपको sis वेबसाइट पर मिलेंगे जिस पर आपने रजिस्ट्रेशन किया है। इसी वेबसाइट पर आपको पेपर उपलब्ध कराए जाएंगे और इसके अलावा यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी यह पेपर मिल सकेंगे।

परीक्षाएं ओपन बुक से ही क्यों?

ओपन बुक से तात्पर्य यह है, कि आप सभी को घर बैठे इन पेपरों को हल करना है और उसके बाद अपने-अपने कॉलेजों में जाकर इनको जमा करना है। जिसके लिए आपको कॉपी खरीदनी पड़ेगी और उसमें फ्रंट पेज में जो जानकारी भरनी होती है वह पेज आपको वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसे आप निकलवाकर अपनी कॉपी की फ्रंट पेज पर लगा देंगे।

36 पेज की कॉपी में करेंगे पेपर हल

1. आपको 36 पेज की कॉपी ही बनानी है साइज A4 और पेज नंबर डालना अनिवार्य है और अपने एडमिट कार्ड की फोटो कॉपी भी अटैच करनी है।
2. सारे पेपर स्वयं ही लिखने हैं ना कि किसी के द्वारा लिखवाकर जमा करना है। क्योंकि आपकी कॉपी जमा करते समय चेक की जाएगी कि यह हैंड राइटिंग आपकी है या नहीं अगर आप किसी और से लिखवाकर ले जाते हैं तब आपकी कॉपी जमा नहीं की जाएगी और आपको परीक्षा में फेल माना जा सकता है।
3. एडमिट कार्ड उसी साइट पर जाकर मिल जाएंगे या फिर आप अपने कॉलेजों में भी इसके लिए संपर्क कर सकते हैं। वहां से भी आपको एडमिट कार्ड उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

पेपर करते समय कुछ सावधानियां विद्यार्थियों को रखनी है।

1. कॉपी की फ्रंट पेज पर प्रवेश पत्र लगाना अनिवार्य है।
2. उत्तर पुस्तिका में संपूर्ण जानकारी भरना अनिवार्य है।
3. पेपर करते समय ब्लू पेन या ब्लैक पेन का ही प्रयोग करें।
4. पेपर 9 फरवरी से आरंभ होने वाले हैं तो आप सभी रजिस्ट्रेशन करवा ले।
5. आपके सभी पेपर हो जाने के बाद आपको अपने कॉलेजों में जाकर पेपर जमा करना है |  जमा करने से पहले आपको एक बात चैक अवश्य कर लेना है।
इन सभी के मध्य आपको कोविड-19 के नियमों का पालन करना अनिवार्य है।
अभी तक यूनिवर्सिटी के द्वारा इतनी ही जानकारी दी गई है, अब जैसे ही इससे संबंधित कोई भी और जानकारी आती है, तब हम आपको उसे समय पर ही बता देंगे। लेकिन इसके लिए आपको हमारी वेबसाइट पर जाकर चैक करते रहना है हमारी वेबसाइट है bundelijokes.com इस पर आपको हर नई अपडेट मिलती रहेगी ।
धन्यवाद

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here
Join telegram

Leave a Comment