WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दीनदयाल अंत्योदय उपचार योजना में मुफ्त में कराएं 2 लाख का इलाज, कार्ड बनवाने का अंतिम मौका

कहा जाता है कि एक स्वस्थ शरीर में एक स्वस्थ बुद्धि का निवास होता है और जैसे ही शरीर अस्वस्थता होता है तो उसका सीधा प्रभाव हमारे दिमाग पर पड़ता है और कई तरह से हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। हमारे शरीर में कोई भी बीमारी हो यदि वह जल्दी से जल्दी ठीक न कराई जाए तो वह एक भयंकर रूप ले लेती है और आगे चलकर उसे बीमारी के कारण किसी की जान भी जा सकती है।

योजनाविवरण
अंत्योदय उपचार योजना2 लाख का मुफ्त इलाज
कार्ड बनवाने का मौकाअंतिम तिथि तक मुफ्त में कार्ड बनवाएं

2004 में दीनदयाल अंत्योदय उपचार योजना की शुरुआत की गई जिसके तहत गरीब वर्गों के साथ समाज के अन्य वर्गों को भी दीनदयाल अंत्योदय उपचार योजना का लाभ दिया गया और फ्री इलाज करवाया गया । आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि दीनदयाल अंत्योदयौपचारिक योजना क्या है और इसके तहत कैसे सभी वर्गों के लोगों को लाभ प्रदान किया जाता है और सरकारी अस्पताल या फिर प्राइवेट अस्पताल में इस योजना का किस तरीके से इस्तेमाल होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को मिलेगा इस योजना का लाभ–

यह योजना किसी राज्य के ऐसे लोगों को लाभान्वित करती है जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर हैं और किसी बीमारी से ग्रसित हैं जिनके पास इतना पैसा नहीं है कि वह एक गुणवत्ता पूर्वक इलाज करवा सकें। यदि किसी बीमारी का समय से इलाज नहीं किया गया और गुणवत्ता पूर्वक उसकी देखभाल नहीं की गई तो निश्चित तौर पर उसे बीमारी के द्वारा कोई घटना भी हो सकती है जिसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

यह योजना कर रही है ₹200000 तक का फ्री इलाज–

दीनदयाल अंत्योदय उपचार योजना के माध्यम से गुणवत्ता पूर्वक इलाज करवाने के लिए यह योजना₹200000 तक का आर्थिक सहयोग प्रदान करती है लेकिन यह आर्थिक सहयोग केवल उन्हीं लोगों को मिलता है जो गरीब हैं और निर्धन हैं। ऐसे लोग जिनके पास इतना भी पैसा नहीं है कि वह किसी बीमारी का अच्छे से इलाज करवा सकें तो इस प्रकार के लोगों के लिए यही योजना सरकार के द्वारा शुरू की गई है ताकि उनका गुणवत्ता पूर्वक इलाज हो सके और वह भी एक बेहतर जीवन जी सकें ।

दीनदयाल अंत्योदय उपचार योजना के लाभ–

  1. इस योजना का सबसे पहला उद्देश्य है कि किसी भी दुर्घटना के बाद होने वाली हानि को बचाया जा सके और उसका इलाज गुणवत्ता पूर्वक किया जा सके।
  2. इस योजना का लाभ केवल गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को दिया जाएगा इसके अलावा अन्य किसी व्यक्ति को अथवा महिला को इसका लाभ नहीं मिलेगा ।
  3. यह योजना ₹20000 तक की स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करेगी इसके आगे का खर्चा स्वयं उम्मीदवार को उठाना पड़ेगा।
  4. राज्य के नागरिकों के पास यदि कोई बीमा योजना का कवरेज नहीं है तो ऐसे नागरिकों की सहायता स्वयं सरकार करेगी।
  5. इस योजना के माध्यम से उन लोगों का कल्याण होता है जिनके पास इलाज करवाने के पैसे नहीं है अर्थात निर्धन वर्ग से बिलॉन्ग करते हैं ।

दीनदयाल अंत्योदय उपचार योजना के लिए पात्रता और दस्तावेज का विवरण –

  1. योजना से लाभान्वित होने के लिए राज्य का मूल निवासी होना चाहिए और स्थाई निवास प्रमाण पत्र भी होना चाहिए ।
  2. यह लाभ केवल निर्धन वर्ग के लोगों को दिया जा रहा है जो आर्थिक रूप से बहुत ही ज्यादा कमजोर हैं और अपना इलाज गुणवत्ता पूर्वक नहीं करा सकते ।
  3. किसी भी परिवार के 5 वर्ष से आयु के अधिक का कोई भी सदस्य हो तो उसका आधार कार्ड जरूर होना चाहिए।
  4. परिवार की वार्षिक का ₹600000 से कम होना चाहिए यदि इससे ज्यादा होगी तो इस योजना के लिए आवेदन कर पाना असंभव है।
  5. इस योजना में कोई जाति पाति नहीं ली जाती सभी वर्ग के लोगों को इसका लाभ दिया जाएगा ।

इन्हें भी पढ़िए –

Join telegram

Leave a Comment