WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दीनदयाल रसोई योजना में नौकरी पाने का सुनहरा मौका सैलरी 11000 रुपया ऐसे करें आवेदन

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा 8 अप्रैल 2017 को दीनदयाल रसोई योजना की शुरुआत की गई थी जिसके माध्यम से मजदूर वर्ग के लिए इस योजना का बहुत बड़ा फायदा हुआ क्योंकि ₹5 में भरपेट भोजन इस योजना के तहत मिल जाता है और भोजन एकदम स्वच्छ और पौष्टिक होता है। दीनदयाल रसोई योजना में नौकरी पाने के लिए वर्तमान समय में बहुत ही अच्छा मौका है जिसकी सैलरी लगभग ₹11000 है योजना के लिए आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि किस तरह से आवेदन कर सकते हैं।

योजनादीनदयाल रसोई योजना
सुनहरा मौकानौकरी पाने का
सैलरी11000 रुपया
आवेदन तिथिफरवरी तक
आवेदन प्रकारऑनलाइन
फॉर्म भरने की कीमतOfficial website par dekhen

दीनदयाल रसोई योजना का उद्देश्य–

दीनदयाल रसोई योजना एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से₹5 में भरपेट भोजन किसी भी व्यक्ति को प्राप्त हो सकता है भजन एकदम स्वच्छ और गर्म होगा खाने के लिए कुर्सी टेबल भी उपलब्ध हो जाती है। मुख्यमंत्री जी के द्वारा इस योजना को इसीलिए शुरू किया गया है क्योंकि शहरी स्तर पर मजदूर वर्ग के लिए खान की बहुत दिक्कत होती है और आने जाने में भी बहुत ही समय खर्च होता है इसके लिए सबसे ज्यादा फायदा मजदूर वर्ग को ही होता है क्योंकि ₹5 में भरपेट भोजन उनको प्राप्त हो जाता है और उनका काम भी किसी तरीके से बर्बाद नहीं होता और अपना समय भी बचा पाते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दीनदयाल रसोई योजना के लिए भोजन का समय–

सुबह 11:00 से लेकर दोपहर 3:00 तक इस योजना को चालू रखा जाता है और इसी समय के अंतर्गत आने वाले लोग भोजन कर सकते हैं भोजन करने के लिए प्रत्येक थाली का मूल्य लगभग ₹5 होता है। एक थाली में पांच रोटी के साथ सब्जी और दाल चावल होता है इस योजना को 2017 के बाद कुछ समय के लिए बंद रखा गया था क्योंकि राशन न होने के कारण यही योजना आगे नहीं चल पाई थी लेकिन अब यह योजना पूरी तरीके से चल रही है और लोग इसका फायदा भी उठा रहे हैं।

दीनदयाल रसोई योजना के लिए आवेदन–

दीनदयाल रसोई योजना के लिए आवेदन करने से पहले इसके बारे में अच्छे से जांच परख कर लेना चाहिए और समझ लेना चाहिए इसके बारे में आप परिवार कल्याण विभाग और लोक स्वास्थ्य विभाग से जानकारी ले सकते हैं। आवेदन करने के लिए आप अपनी नजदीकी तहसील में इसका आवेदन जमा कर सकते हैं और आवेदन करने के लिए ई केवाईसी होना बहुत ही जरूरी है ई केवाईसी होने के बाद आप कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से आवेदन भी कर सकते हैं।

दीनदयाल रसोई योजना में काम करने का तरीका–

दीनदयाल रसोई योजना में काफी एक्सपर्ट लोगों की जरूरत होती है जो खाना बनाने में एकदम से निपुण हो इसके अलावा अलग-अलग कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग पोस्ट होती है जिस तरह से किसी होटल में लोग काम करते हैं मिलजुलकर भोजन तैयार करते हैं वैसे ही इस योजना के तहत भी रसोई में लोग मिलजुलकर भोजन तैयार करते हैं। भोजन तैयार करने के बाद कुछ लोगों को भोजन परोसने की जिम्मेदारी दी जाती है और कुछ लोगों को भोजन की सामग्री एकत्रित करने की जिम्मेदारी दी जाती है।

इन्हें भी देखें –

Join telegram

Leave a Comment