WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Desk top publishing DCA 2nd Sem Full Paper Open Book 2024 Exams

सिम्पल मेल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (SMTP)

– यह एक स्टैण्डर्ड एप्लीकेशन लेयर प्रोटोकॉल है जो TCP/IP इंटरनेटवर्क जैसे इंटरनेट पर ई-मेल का स्थानांतरण करता है। सिम्पल मेल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (SMTP) को रिक्वेस्ट फॉर कमेंट (RFC) 821 और 822 के लिए परिभाषित किया है।

SMTP आखिर क्या है?

SMTP एक मैकेनिज्म प्रदान करता है, जिसकी मदद से एक यूजर निर्धारित एड्रेस (या एड्रेसेस जब एक से अधिक रिमोट यूजर हो) प्रदर्शित कर सकता है, एक विशिष्ट पाथ (यदि जरूरी हो तो) या एक मैसेज को प्रदर्शित कर सकता है। अन्य इलैक्ट्रॉनिक मेल सिस्टम्स की तरह SMTP भी भेजे मेल की रिटर्न रिसीप्ट और अन्य समान गुण प्रदान करता है। सिर्फ यदि कोई पुरानी बात है तो वह टर्म सिम्पल” जिससे प्रॉब्लम हो सकती है। इधर कुछ सालों से यह बहुत बढ़िया उपयोगिता दर्शा रहा है। जिससे यह नाम कोई नई बात नहीं है और ना ही इससे कोई आश्चर्य होना चाहिए। यह एक बहुत उपयोगी प्रोग्राम है जिसका उपयोग रक्षा विभाग में भी हो रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SMTP प्रोटोकॉल

SMTP प्रोटोकॉल बनाते समय, कुछ मेन्युफेक्चर मेल रिले या मेल स्टोर सुविधा प्रदान करते हैं। ऐसे मेल को प्राप्त कर स्टोर करते हैं, जो वर्कस्टेशन यूजर की अनुपस्थिति में प्राप्त होते हैं। यह तब तक स्टोर रहते हैं जब तक SMTP क्लाइंट उनके वर्कस्टेशन पर उसे एक्सेस न कर लें। एक वर्कस्टेशन SMTP मेल बनाने का संतोषजनक माध्यम हो सकता है, किन्तु यह एक कमजोर और उपेक्षापूर्ण प्राप्तकर्ता है।

  • PC Package DCA 1St Sem Full Paper 2024 Open Book Exams Download

इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कम्पनी इन इंडिया

  • MS Access DCA 1st Sem Open book exams 2024 full solutions

इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के सभी ग्राहकों को इंटरनेट प्रयोग के बदले में एकाउण्ट का भुगतान करना ही पड़ता है। ज्यादातर, इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर, प्रयोक्ताओं पर एक निश्चित प्रतिमाह एकाउण्ट लेती हैं। इस योजना में प्रयोक्ता के लिये समय की अवधि, कम्युनिकेशन दूरी तथा डाटा डाउनलोड की मात्रा दी जाती है। इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर समूह के अनुसार दर का निर्धारण करते हैं। जैसे इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर एक व्यक्तिगत इंटरनेट प्रयोक्ता की अपेक्षाकृत कमर्शियल संस्थान पर अधिक शुल्क लगाते हैं, क्योंकि व्यक्तिगत इंटरनेट प्रयोक्ता, कमर्शियल संस्था की तुलना में इंटरनेट का प्रयोग कम करता है। भारत में निम्न कंपनियाँ यह सेवाएँ देती हैं
1. Satyam (सत्यम)
2. B.S.N.L. (बी.एस.एन.एल.
3. Reliance jio (रिलायन्स जियो )
4. Airtel (एयरटेल)
5. Idea (आइडिया) etc.

  • Download All DCA & PGDCA Papers – Open Book Exams In 2024

प्रश्न 16. फोटोशॉप में इमेजों (Images) पर कौन-कौन से कार्य किए जा सकते हैं? स्पष्ट कीजिए।


अथवा
फोटोशॉप में नयी इमेज फाइल खोलने के लिए आवश्यक प्रक्रिया समझाइये।

काटोशॉप में न्यू कमांड के अंतर्गत आने वाले विभिन्न विकल्पों पर संक्षेप में प्रकाश डालिए। उत्तर – हम इमेज में निम्न प्रकार से कार्य कर सकते हैं – (i) इमेज की साइज को बदल सकते हैं, (ii) इमेज के आकार को बदल सकते हैं, (iii) इमेज को घुमा सकते हैं, (iv) इमेज को आसानी से Transformation कर सकते हैं, (v) इमेज को Flip (उलटना) किया जा सकता है। फोटोशॉप के अंतर्गत नई फाइल खोलने के लिए हमें इसके फाइल मीनू में दिए हुए न्यू कमांड पर क्लिक करना होगा। क्रियान्वित होते ही न्यू डायलॉग बॉक्स स्क्रीन पर आ जाएगा |
न्यू कमांड का यह डायलॉग बॉक्स कई अलग-अलग विकल्पों से युक्त होता है। इन्हीं विकल्पों का प्रयोग करके इमेज फाइल के लिए नाम ओर रेजोल्यूशन जैसे-पैरामीटर निर्धारित किए जाते हैं। यह विकल्प निम्नलिखित हैं –

(i) Name- इस विकल्प विंडो में हमें इमेज फाइल के लिए एक नाम टाइप करना है। यदि हम यहां पर नाम टाइप करना नहीं तो फोटोशॉप अपने आप ही पहली इमेज फाइल का नाम Untitled-1 रख देगा। इसके पश्चात् हम जितनी भी फाइलें खोलेंगे क्रमश: 2, 3, 4………… रख देगा।

(ii) Preset-न्यू डायलॉग बॉक्स के इस विकल्प का प्रयोग फोटोशॉप में पूर्व निर्धारित आकारों को सिलेक्ट करने के लिए कर सकते हैं। इसकी ड्रॉप डाउन लिस्ट खोलने पर हमें यह सभी आकार (Size) दिखाई देंगे। ।

(iii) यहां से हम जिस आकार को अपनी इमेज के लिए चुनना चाहते हैं उस पर माउस से क्लिक करके सिलेक्ट करेंगे। आकार जितना बड़ा होगा, इमेज फाइल का बाइट में आकार उतना ही ज्यादा हो जाएगा।

(iv) Width and Height- इन दोनों विकल्पों का प्रयोग करके हम इमेज के आकार को अपनी जरूरत के अनुसार निर्धारित कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त इसेज के आकार को मापने के लिए इकाई का चुनाव भी यहीं से कर सकते हैं। निम्न चित्र में हम इकाई को चुनने की ड्रॉप डाउन लिस्ट को देख सकते हैं –

Download All Papers Download Now – Click Here

(v) फोटोशॉप में डिफॉल्ट सेटिंग की वजह से इमेज का आकार मापने की इकाई पिक्सेल होती है। चूंकि

इस इकाई से शुरूआत में लोग अनजान होते हैं इसलिए हम यहाँ से इंच या दूसरी इकाई को सिलेक्ट करेंगे। (vii) Resolution-न्यू कमांड के डायलॉग बॉक्स में इस विकल्प विंडो का प्रयोग हम इमेज का रेजोल्यूशन के लिए कर सकते हैं। फोटोशॉप में डिफॉल्ट सेटिंग की वजह से यह रेजोल्यूशन 72 पिक्सेल पर इंच निर्धारित रहता है जरूरत के अनुसार बदल सकते हैं। रेजोल्यूशन बढ़ाने से इमेज की क्वालिटी बढ़ती है लेकिन उसका भौतिक आकार बढ़ जाता है।

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here

DCA PGDCA Papers Download Now – Open Book Exams In 2024

DCA PGDCA Papers Download Now – Open Book Exams In 2024

DCA 2nd Semester All Papers Download

IT Trends and technologies DCA 2nd Semester Full paper 2024 Solutions
#
Internet and commerce DCA 2nd Sem Open Book 2024 Full paper solutions
#
Desk top publishing DCA 2nd Sem Full Paper Open Book 2024 Exams
Join telegram

Leave a Comment