WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

डिफाल्टर किसानों का क्या होगा ? किसान कर्ज माफी लिस्ट

मध्य प्रदेश के ऐसे किसान जो बैंकों से डिफाल्टर हो चुके हैं उनके लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है जिसमें उनका मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा कर्ज माफ कर दिया जाएगा । 11 लाख 19 हजार किसने का कर्ज माफ किए जाने का मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा आश्वासन दिया गया है । आईए जानते हैं मध्य प्रदेश सरकार किसानों के कर्ज का ब्याज कैसे भरेगी और उनको आर्थिक सहायता प्रदान कैसे करेगी। किसान फसल ऋण बीमा योजना के तहत कैसे किसान फसल लड़का लाभ ले सकते हैं और कैसे किसान डिफाल्टर होने के बावजूद भी सरकार से मदद प्राप्त कर सकते हैं ।

बैंकों का कितना ब्याज भरेगी सरकार–

मध्य प्रदेश के किसानों के लिए सरकार के द्वारा 2123 करोड रुपए ब्याज का भरने का दावा किया गया है जो किसान डिफाल्टर हो चुके हैं उनको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा उनका कर्ज माफ कर दिया जाएगा ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ब्याज ऋण माफी की अंतिम तारीख–

30 नवंबर 2023 को मध्य प्रदेश के किसान ब्याज ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके बाद मध्य प्रदेश के किसान कर्ज माफी के लिए आवेदन नहीं कर सकते । मध्य प्रदेश के ऐसे किसान जो किसी प्राकृतिक आपदा के कारण या फिर पानी की अधिकता के कारण फसल से आमदनी प्राप्त नहीं कर पाए हैं उनके लिए बहुत ही सुनहरा अवसर है कि वे ब्याज ऋण माफी के लिए आवेदन कर दें ।

30 नवंबर के बाद किसी भी किसान का कर्ज माफ नहीं होगा?

30 नवंबर 2023 तक हर हाल में एमपी के किसान कर्ज माफी के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके बाद कोई भी डिफाल्टर किसान जिन पर बैंकों का कर्जा है वह आवेदन नहीं कर पाएंगे। शिवराज सरकार की कैबिनेट में 30 नवंबर 2023 की तारीख को अंतिम तारीख तय किया गया है हालांकि हो सकता है कि इस तारीख को एक हफ्ते या फिर दो हफ्ते तक बढ़ा दिया जाए लेकिन प्रमुख संभावना है कि 30 नवंबर 2023 अंतिम तारीख ही रहेगी तारीख को नहीं बढ़ाया जाएगा ।

डिफाल्टर किसानों का विवरण–

मध्य प्रदेश के ऐसे किसान जो डिफाल्टर हो चुके थे उनका कर्ज तो माफ कर दिया जाएगा मगर 0% ब्याज पर 1 साल के लिए उन्हें कोई भी कर्ज नहीं दिया जाएगा। हालांकि मध्य प्रदेश सरकार ने यह दावा किया है कि उनको खेती की सामग्री जैसे खाद बीज और अन्य चीज मुहैया कराई जा सकती हैं । मध्य प्रदेश सरकार ने यह दावा किया है कि 0% ब्याज पर सभी किसान मूलधन जमा कर सकते हैं।

Official Website link

कितने लोगों को मिलेगा किसान कर्ज माफी योजना का लाभ?

एमपी के लगभग 17 लाख किसानों को किसान कर्ज माफी योजना का लाभ दिया जाएगा जिसके लिए कुछ पात्रता बताई गई है जो एमपी किसान की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दी गई है । मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2023 के 17 नवंबर को होने जा रहे हैं जिससे नवंबर महीने में तो सरकारी योजनाएं लगभग अभी चल नहीं रही लेकिन जैसे ही चुनाव खत्म होता है उसके तुरंत बाद सभी योजनाएं बड़ी तेजी से एक्टिव हो जाएंगी।

Join telegram

Leave a Comment