WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

घर बैठे बनवाएं डिजिटल राशन कार्ड : मिलेगा फ्री राशन, एमपी (20 जनवरी बड़ी खबर

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा आज से कई साल पहले गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले चाहे कोई गांव के परिवार हो या फिर शहर के परिवार हूं सभी के लिए राशन कार्ड बनवाना निश्चित किया गया था और सभी के लिए बनवाया भी गया । जब से राशन कार्ड वाली योजना शुरू हुई है तब से इसका लोगों को लाभ भी मिला है और वर्तमान समय में अभी भी राशन कार्ड अपने प्रचलन में है। राशन कार्ड के साथ-साथ 2014 के बाद ई राशन कार्ड शुरू किया गया जिसे राशन कार्ड की पर्ची या फिर राशन पात्रता पर्ची के नाम से जाना जाता है जिसके बारे में हम आज के आर्टिकल में बात करेंगे।

खबरतारीख
घर बैठे डिजिटल राशन20 जनवरी
फ्री राशनगेहूं चावल नमक
एमपीसीएम की घोषणा

राशन कार्ड न होने पर भी मिलेगा फ्री राशन –

भारत सरकार के द्वारा देश की हर नागरिक के लिए जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करता है उसे प्रति महीना फ्री राशन देने का वादा किया है। 2014 के बाद से प्रधानमंत्री मोदी की सरकार के आने के बाद गांव-गांव और शहर शहर में राशन पात्रता पर्ची को वितरित किया गया जिसके माध्यम से प्रत्येक सदस्य को 5 किलो के हिसाब से राशन प्रदान किया जाता हैं। अगर किसी घर में चार सदस्य हैं तो उनका कुल मिलाकर 20 किलो का राशन दिया जाएगा और उसी हिसाब से सदस्य बढ़ते जाएंगे तो राशन भी बढ़ता जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ई राशन कार्ड में समग्र पोर्टल का योगदान –

हमारे देश में आज से कुछ साल पहले कोई भी सरकारी योजनाएं वेबसाइट पर इतनी ज्यादा काम नहीं करती थी लेकिन अब धीरे-धीरे सारी चीज कंप्यूटरीकृत होती जा रही हैं और सरकार के द्वारा फ्री राशन बांटने के लिए समग्र पोर्टल को लांच किया गया ।

समग्र पोर्टल के माध्यम से जो भी जानकारी बीपीएल कार्ड अथवा राशन कार्ड में होती थी उसी को समग्र पोर्टल पर फीड किया गया इसके बाद प्रत्येक सदस्य को एक आईडी प्रदान की गई जिसे समग्र आईडी के नाम से जाना गया और उसी के साथ परिवार के मुखिया को परिवार आईडी दी गई जिस परिवार आईडी कहा गया।

राशन कार्ड पर्ची अथवा राशन पात्रता पर्ची कैसे प्राप्त करें–

राशन पात्रता पर्ची को डाउनलोड करने के लिए आप समग्र पोर्टल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर नागरिक सेवाओं से इसे डाउनलोड कर सकते हैं अगर आप इतना नहीं कर सकते तो अपनी ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक से संपर्क करें जिसके माध्यम से आपको राशन पात्रता पर्ची प्राप्त हो जाएगी । राशन पात्रता पर्ची में आपकी पात्रता का अर्थ होता है कि आप कितने किलो राशन प्राप्त करेंगे और उसमें यह भी जानकारी होती है कि आपके परिवार में कितने लोगों को राशन दिया जाना सुनिश्चित किया गया है।

संबंधित खबरें भी पढ़िए-

Join telegram

Leave a Comment