WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ग्वालियर से दंदरौआ धाम की दूरी, Doctor Hanuman Temple Bhind

मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले से लगभग 51 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक ऐतिहासिक तीर्थ मंदिर बहुत ही प्रचलित है और यहां पर विराजमान हनुमान जी को डॉक्टर हनुमान के नाम से जाना जाता है। दंदरौआ धाम जाने के लिए आपके पास कई सारे विकल्प हैं जिनमें सबसे पहले और उचित विकल्प है ग्वालियर रेलवे स्टेशन के माध्यम से यदि आप बहुत ही लोकल से आने वाले हैं तो आपको स्वयं का वहां भी बहुत ही उपयुक्त रहेगा यदि आप दूर से आते हैं तो आपके लिए ट्रेन की सुविधा बहुत ही उपयुक्त रहती है । आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि दंदरौआ धाम का क्या महत्व है और यहां पर जाने के बाद लोगों को क्या फायदा होता है?

दंदरौआ धाम का महत्व –

वर्तमान समय में जिस तरह से बागेश्वर धाम के जाने का महत्व है इस तरह से दंदरौआ धाम में परिक्रमा का महत्व है यदि कोई किसी रोग से पीड़ित व्यक्ति दंदरौआ धाम जाने के बाद परिक्रमा लगता है तो उसको तुरंत बाद आराम मिल जाता है यह यहां का सबसे बड़ा चमत्कार है। दंदरौआ धाम के माध्यम से ऐसे रोगों को दूर किया जाता है जिनको एलोपैथिक दवाइयां से दूर नहीं किया गया है इसका अर्थ यह है कि कैंसर जैसी बीमारियों का इलाज भी यहां पर बड़ी आसानी से हो जाता है और लोगों को परिक्रमा लगाने के बाद आराम मिलता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दंदरौआ धाम में रुकने की व्यवस्था–

भिंड जिले का दंदरौआ धाम लोगों के लिए बहुत ही खास बन गया है क्योंकि यहां पर एक हफ्ते में लगभग सैकड़ो लोग डॉक्टर भगवान हनुमान के दर्शन करने के लिए जाते हैं । मंदिर के प्रांगण के बाहर मंदिर में चढ़ने वाला प्रसाद मिलता है और यहां पर बहुत बड़ा मेला नहीं लगता है सीमित दुकान हैं और अगर कोई यात्री रात के वक्त वहां पर पहुंचता है तो रुकने के लिए पर्याप्त व्यवस्था है ।

रुकने के लिए कोई यात्री किराए के माध्यम से रूम ले सकता है और एक उत्तम व्यवस्था के अंतर्गत अपना समय व्यतीत कर सकता है । रूम के अंदर यात्रियों को हर वह सुविधा मिलती है जो लगभग घर में होती है जैसे नहाने की सुविधा और बाथरूम की सुविधा के साथ-साथ बेड की सुविधा ।

एक बार दंदरौआ धाम जरूर जाएं?

दोस्तों कई बार लोगों को ऐसी बातें काल्पनिक लगते हैं जो चमत्कारी होती हैं लेकिन असल में कई बार चमत्कार होता है और लोगों को इसके बारे में यकीन तक नहीं होता। चमत्कार के मामले में बागेश्वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री भी काफी फेमस है जिनके बारे में पूरी दुनिया जानती है और धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री भी बालाजी के भक्त हैं।

स्थानदंदरौआ धाम
विराजमान देवताभगवान श्री हनुमान जी महाराज
उपनामडॉक्टर हनुमान
प्रभावित लोगसैकड़ों लोगों का भला
योगदानरोगों को झट से ठीक करने की सुविधा
खुशहाली का कारणउम्मीद के बिना रोगों का इलाज

दंदरौआ धाम में विराजमान भगवान श्री हनुमान जी महाराज ही हैं जिनको डॉक्टर हनुमान कहा जाता है और इनके माध्यम से भी सैकड़ो लोगों को अपने जीवन में खुशहाली देखने को मिली है। जीवन में खुशहाली आने के पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि लोगों को ऐसे रोगों से ठीक होने की सुविधा मिली है जिनके बारे में उन्होंने उम्मीद छोड़ दी थी।

Join telegram

Leave a Comment