WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

एमपी भूलेख खसरा खतौनी 2024 निकालें घर बैठे, मोहन यादव ने खसरा खतौनी पोर्टल किया ऑनलाइन

एमपी भूलेख खसरा खतौनी आप स्वयं के द्वारा घर बैठे निकल सकते हैं और वह भी ऑनलाइन तरीके से क्योंकि अब खसरा खतौनी निकालना बहुत ही आसान हो गया है इसके लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर जाने की कोई जरूरत नहीं है। सबसे पहले आपको एमपी भूलेख की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है और यहां से जाकर आप जैसे ही वेबसाइट के अंदर जाएंगे तो आपको सभी विकल्प मिल जाएंगे खसरा निकालने की भी और खतौनी निकालने के भी तो जो भी आप निकालना चाहते हैं बहुत ही आसानी से निकाल सकते हैं। आज के आर्टिकल में हम जानेंगे एमपी भूलेख खसरा खतौनी किस तरह से निकाला जाता है ।

नामआर्थिक वर्षपोर्टलकार्रवाई
मोहन यादव2024खसरा खतौनी पोर्टलऑनलाइन प्रक्रिया

एमपी भूलेख की ऑफिशल वेबसाइट से कैसे निकाले खसरा खतौनी –

कदमक्रिया
1मोबाइल ब्राउज़र ओपन करें
2गूगल पर जाएं और लिखें: mpbhulekh.govt.in
3वेबसाइट पर जाएं और होमपेज देखें
4खसरा खतौनी विकल्प का चयन करें
5आवश्यक जानकारी भरें, जैसे कि क्षेत्र का नाम, तहसील, और गाँव
6‘खोजें’ बटन पर क्लिक करें
7खसरा खतौनी देखें, आपकी खोज के आधार पर खसरा खतौनी निकालें

वेबसाइट के अंदर जाते ही आपको पहले विकल्प मिलेगा भू अभिलेख इस विकल्प को क्लिक करने के बाद आपको कुछ शर्ते पढ़ने के लिए दी जाएगी जिसमें आपको दो विकल्प मिलेंगे जिसमें पहला विकल्प होगा कि आप केवल खसरा की कॉपी प्राप्त करना चाहते हैं या फिर वेरीफाई कॉपी प्राप्त करना चाहते हैं जिसमें कमिश्नर के दस्तखत होते हैं तो अगर आप ओरिजिनल खसरा की नकल निकालना चाहते हैं तो आपको दूसरे वाले विकल्प पर yes का बटन दबाना होगा । अगर आप केवल खसरा की कॉपी निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले वाले बटन पर लिखा हुआ yes क्लिक करना होगा ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
  • इतना करने के बाद जैसे ही आप आगे की प्रक्रिया करेंगे तो आपको जानकारी भरने के लिए कहा जाएगा और इस पेज में आप खसरा नंबर से लेकर अपनी पर्सनल जानकारी जैसे तहसील के बारे में और जिले के बारे में और गांव के बारे में जानकारी भरेंगे तो आप खसरा या खतौनी की नकल निकाल पाएंगे ।

दूसरे विकल्प के माध्यम से यदि आप वेरीफाई खसरा की नकल निकालना चाहते हैं जिसमें कमिश्नर के दस्तख़त होते हैं तो इसके लिए आपके लॉगिन आईडी और पासवर्ड की जरूरत पड़ती है। अगर आप एमपी भूलेख की ऑफिशल वेबसाइट को लॉगिन करके चलाएंगे तो आप खसरा की ओरिजिनल नकल निकाल निकाल सकते हैं। यदि आपके पास लॉगिन आईडी पासवर्ड नहीं है तो आप ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं और यदि किसी और के पास लॉगिन आईडी पासवर्ड है तो आप उसके द्वारा ले भी सकते हैं और निकाल सकते हैं ।

CSC एक सहायता केंद्र –

किसी भी तरह की जानकारी एमपी भूलेख से अगर आपको चाहिए तो आप ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं और अगर आपको कोई भी डॉक्यूमेंट निकलवाना है तो ही आप यहां से निकलवा सकते हैं क्योंकि इनके पास एमपी बोर्ड डेट की वेबसाइट का लॉगिन आईडी पासवर्ड होता है तो यह लोग बहुत ही अंदर तक कार्य कर सकते हैं।

नक्शा निकालने का तरीका –

किसी भी खेत का नक्शा आप स्वयं से निकाल सकते हैं जिस तरीके से खसरा नंबर डालकर खसरा की नकल निकाल ली जाती है उसी तरीके से खसरा नंबर मात्र से अपने खेत का नक्शा भी निकाल लिया जाता है। नक्शा निकालने के लिए आप दूसरी वेबसाइट का भी सहारा ले सकते हैं जिसे land record भी कहा जाता है जैसे ही आप ऐसे गूगल पर सर्च करेंगे तो इसकी ऑफिशल वेबसाइट डायरेक्ट नीचे आ जाती है जहां पर क्लिक करने के बाद आप खसरा नंबर डालकर किसी भी खेत का नक्शा निकाल सकते हैं।

Join telegram

Leave a Comment