E Shram Card Health Loan 2022 – ई श्रमिक कार्ड से ईलाज के लोन कैसे लें? अब मिलेंगे लाखों रुपये

दोस्तों ई श्रम कार्ड आज के इस समय में आपको दोस्तों यदि सरकार की सभी योजनाओं का लाभ लेना है तो आप सरकार की किसी भी योजना को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं | इसी प्रकार की योजना है – ई श्रम कार्ड योजना | ई श्रम कार्ड योजना में आपको 2 लाख तक का बीमा सरकार द्वारा आपको मुहैया कराया जाएगा | ई श्रम कार्ड सरकार द्वारा मजदूर एवं मध्यम वर्ग के लोगों के लिए तैयार की गई योजना है | कुछ लोगों का कहना है कि ई श्रम कार्ड विद्यार्थी नहीं बनवा सकते हैं तो हां ये बात सच है उसे श्रम कार्ड को विद्यार्थी नहीं बनवाएं क्योंकि इससे आपकी स्कॉलरशिप भी रुक सकती है क्योंकि ई यदि आप ई श्रम कार्ड बनवा लेते हैं तो आप मजदूर की श्रेणी में आ जाएंगे, तो आपको स्कॉलरशिप नही मिलेगी |

ई श्रम कार्ड का पैसा आप अपने बैंक में सीधे ले सकते हैं ?

जी हां ई श्रम कार्ड बनने के बाद जैसे ही सरकार के द्वारा ई श्रम कार्ड धारकों को योजना अनुसार राशि प्रदान की जाएगी वैसे ही आपके बैंक अकाउंट में ये पैसा आ जाएगा |ई श्रम कार्ड को बुजुर्ग पेंशनधारी भी बनवा सकते हैं | ई श्रम कार्ड के द्वारा यदि आने वाले वक्त में कोरोना के कारण मंदी या लॉकडाउन की स्थिति आती है वैसे ही आपको सरकार की तरफ से राशि प्रदान की जा सकती है |

ई श्रम कार्ड की विशेषताएं

ई श्रम कार्ड कागजी श्रम कार्ड से 100 गुना अच्छा है क्योंकि प्रारंभ में जो श्रम कार्ड बन रहे थे उनमें आम आदमी को एक श्रम कार्ड बनवाने के चक्कर में 10 दिनों का चक्कर लगाना पड़ता था | कहीं सरपंच घूस लेते रहा है तो कहीं सेकेट्री घूस लेते रहा है इस तरह आम आदमी परेशान होता रहता था लेकिन आज के समय ई श्रम कार्ड मोबाइल के द्वारा 10 मिनट में घर बैठे बनाया जा सकता है |

ई श्रम कार्ड के बारे में सम्पूर्ण जानकारी – क्या क्या होंगे लाभ?

आपने इस ई श्रम कार्ड के बारे में तो सुना ही होगा यह क्या है और किसलिए प्रयोग में आने वाला है तो आप सभी को मैं यह सब नहीं बताना वाला। यह सब तो आप को पहले से ही पता होगा अगर जिसे नहीं पता तो हमारी वेबसाइट पर जाकर के देख सकते हैं हमारी वेबसाइट पर इसके बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध है तो आप एक बार वेबसाइट bundelijokes.com पर जाकर इसके बारे में सबकुछ जान सकते हैं ताकि आपको इसको समझने में आसानी हो सके।

ई श्रम कार्ड से लोन कैसे लेना है

आप सभी को बता दूं कि जो व्यक्ति छोटे-मोटे व्यापार करता है, जैसे मेहनत मजदूरी या रोड के आसपास ठेला इत्यादि लगाते हैं जिनकी आय  लगभग 12000 से 15 हजार तक है या इससे कम है तो वे व्यक्ति इस कार्ड से आसानी से लोन ले सकते हैं।
जिसने भी ई श्रम कार्ड बनवा लिया है उन्हें लोन कैसे प्राप्त होगा बिना किसी ब्याज के इसे आप खुद से भी अप्लाई कर सकते हैं। या फिर किसी अपने नजदीकी ऑनलाइन दुकान पर जाकर भी करवा सकते हैं इसमें आपको 100% सिक्योरिटी के साथ पैसा दिया जाता है।
जो भी व्यक्ति इस तरह के लोन को लेना चाहता है तो  वह  आसानी से लोन को ले सकता है ।

ई श्रम कार्ड से लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

आपको अपना आधार कार्ड जिस व्यक्ति को लोन लेना है और उसमें मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।
राशन कार्ड है तो ठीक है, नहीं तो उसकी जगह अन्य दस्तावेज भी ले जा सकते हैं।

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक
राशन कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
वोटर आईडी
ई श्रम कार्ड,
पासपोर्ट साइज फोटो।

इत्यादि इन सभी दस्तावेजों के साथ आप लोन अप्लाई कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड से अन्य लाभ

1. देश के असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए  ई श्रम पोर्टल है।
2. इसके बन जाने से देश में सभी मजदूरों का डाटा सरकार के पास रिकॉर्ड रखा जाएगा जिससे आपको हर योजना का लाभ मिल सके।
3. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का  सीधा लाभ गरीबों को दिया जाएगा।
4. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ मिलेगा।
5. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के दायरे में आ जाएंगे मजदूर ।
6. मुश्किल घड़ी में श्रमिकों को योजनाओं का मिलेगा लाभ।

लॉकडाउन की स्थिति में ई श्रमिक कार्ड होगा लाभकारी

आने वाले समय में अगर कुछ भी आपदाएं आती है तब गरीबों को इसका लाभ मिल सके। अभी आपने देखा है कि कोरोना महामारी में गरीबों की हालत बहुत ही गंभीर हो गई थी। इन सभी को ध्यान में रखते हुए अब सरकार इस तरह की आने वाली आपदाओं से देश के मध्यम वर्गीय लोगों तक राशन व्यवस्था से लेकर अन्य सुविधाओं को आसानी से पहुंचा सके इसी कारण सरकार ने इस श्रम कार्ड के माध्यम से सभी का डाटा स्टोर करने का निर्णय लिया है तो आप सभी इसे  अवश्य बनवाएं ताकि भविष्य में  आगे ऐसी कोई भी भयानक परिस्थिति आती है तो सरकार आपकी मदद कर सके।

बीमा संबंधी जानकारी

ई श्रम कार्ड के बन जाने पर आपको अलग से बीमा करवाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस ई श्रम कार्ड के माध्यम से आपको 250000 रुपए तक का बीमा दिया जाता है।( परिस्तिथि अनुसार)
बीमा के बारे में आपको बता दूं जैसे कि किसी व्यक्ति के साथ कोई दुर्घटना हो जाती है, तब सरकार कि उस व्यक्ति को 2.5 लाख तक की राशि उसको या उसके परिजनों को उपलब्ध कराई जाएगी।
जिस व्यक्ति ने श्रम कार्ड बनवाया है और उसकी मृत्यु हो जाती है तब उसे ₹200000 तक की राशि मिलेगी
अगर कोई व्यक्ति पूर्ण रूप से अपंग विकलांग की श्रेणी में आता है तो वह भी दो लाख तक की राशि का हकदार हो सकता है और जो व्यक्ति आंशिक रूप से विकलांग है तब एक लाख की राशि मिल सकेगी।
बहुत से ऐसे व्यक्ति जो अपने राज्य को छोड़कर अन्य राज्यों में मजदूरी करने जाते हैं तो उन्हें काम मिलने में आसानी रहेगी ।

श्रमिक कार्ड से आयुष्मान कार्ड में फायदे

प्रधानमंत्री ने कहा है कि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन अब पूरे देश में अस्पतालों के डिजिटल हेल्थ समाधान को एक दूसरे से जोड़ा जाएगा, इस मिशन से न केवल अस्पतालों की प्रक्रिया सरल होगी बल्कि इससे जीवन की सुगमता भी बढ़ेगी इससे देशवासियों को  हेल्थ आईडी मिलेगी जिससे व्यक्ति की पहचान हो सकेगी।
तो अब आप सभी जान गए होंगे कि श्रम कार्ड क्या है  श्रम कार्ड बनवाने के बाद आप किसी दुर्घटना व बीमारी के दौरान खर्च की चिंता से मुक्त हो सकते हैं और कोरोना जैसी महामारी में आपको सहकारी सहायता बिना किसी बाधा के उपलब्ध हो सकेगी।
  आशा करता हूं आपको संपूर्ण जानकारी महत्वपूर्ण लगी होगी और आपके जो भी प्रश्न हैं एक बार उन्हें कमेंट बॉक्स में लिखकर भेजें  ताकि हम आपको उस प्रश्न से संबंधित संपूर्ण जानकारी आपको उपलब्ध करा सके ।धन्यवाद

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here


Join telegram

Leave a Comment