ई श्रमिक कार्ड विद्यार्थी बनवाएं या नहीं : E Shramik Card Latest News 2022

विद्यार्थी  ई श्रम कार्ड बनवाएं या नहीं
             
हां तो दोस्तों आज मैं सभी स्टूडेंट के लिए कुछ खास जानकारी उपलब्ध कराने वाला हूं।  इस समय बहुत अधिक संख्या में  ई श्रम कार्ड बन रहे हैं, ऐसे में सवाल यह है कि, क्या स्टूडेंट इस कार्ड को बनवा सकते हैं या नहीं। तो मैं एक बात साफ कर देता हूं, कई ऐसे विद्यार्थी हैं, जो इस कार्य को नहीं बनवा सकते हैं ।और कई ऐसे विद्यार्थी है, जो इस कार्ड   को नहीं बनवा सकते ।  अब कौन से ऐसे विद्यार्थी हैं जै इसे  बनवा सकते हैं और कौन ऐसे हैं जो नहीं बनावा सकते ।

इन सभी के लिए मैं आज आपको विस्तार से जानकारी देने वाला हूं ।तो आप ध्यान से सारी पोस्ट को पढ़ें ताकि आपको  हर सवाल का जवाब मिल सके।
बहुत से  विद्यार्थियों के सवाल थे कि क्या हम ई श्रम कार्ड बनवाये या नहीं और अगर बनवा लिया है तो उसे कैसे कैंसिल करें। इससे हमारी जॉब स्कालरशिप पर कोई प्रभाव तो नहीं पड़ेगा। इन सभी सवालों के जवाब से परेशान थे तो आप सभी साथियों से आज इन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा करने वाला हूं।

किन विद्यार्थियों को बनवाना चाहिए ई श्रम कार्ड

ऐसे सभी विद्यार्थी जिनकी उम्र 16 वर्ष से ऊपर है वे ही  स्टूडेंट इसे बनवा सकते हैं। इससे कम उम्र के विद्यार्थी इस कार्ड को नहीं बनवा सकते हैं। क्योंकि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को नाबालिक माना गया है, तो ऐसे में 16 वर्ष से अधिक उम्र के स्टूडेंट ही इसे  बनवा सकते हैं। ऐसे विद्यार्थी जो अपने स्वयं की आजीविका चलाने के लिए कई ऐसे कार्य करते हैं, जिससे वे अपने आगे की पढ़ाई भी करते रहें और साथ ही अपने खर्च के लिए पैसे एकत्रित करते रहे।
जैसे कोई व्यक्ति होम ट्यूशन पढ़ाता है, या फिर कोई विद्यार्थी किसी दुकान में पार्ट टाइम जॉब करता है, या फिर कोई विद्यार्थी ऑटो रिक्शा आदि ऐसे सभी स्टूडेंट इस कार्ड को बना सकते हैं।  इससे अगर सरकार के द्वारा कोई भी योजना आती है तब उसका सीधा लाभ आपको प्राप्त हो सके।

किन विद्यार्थियों को नहीं बनवाना चाहिए ई श्रम कार्ड

ऐसे सभी विद्यार्थी जिनके घर में किसी व्यक्ति की सरकारी नौकरी है, स्वयं का कोई बिजनेस हैं,बड़ी कंपनी में कार्यरत है जिसमें पी एफ  भत्ता मिलता है , बैंक में ट्रांजैक्शन अधिक होते है। तो ऐसे विद्यार्थी इस कार्ड  को ना बनावाए। हो सकता है इससे आपको नुकसान भी उठाना पड़ जाए।

ई श्रम कार्ड बन जाने के बाद इफेक्ट

अगर किसी विद्यार्थी ने इस कार्ड को बनवा लिया तब उसके पास कोई भी सरकारी जॉब नहीं थी, परंतु कुछ समय के बाद उस विद्यार्थी की जॉब लग जाती है, तब ऐसे में उस विद्यार्थी को कोई नुकसान हो सकता है।
तो उस विद्यार्थी की जैसे ही सरकारी नौकरी लग जाएगी तो इस कार्ड की वैधता स्वत: ही समाप्त कर दी जाएगी  तब वह इस कार्ड के द्वारा मिलने वाले लाभ को नहीं ले पाएगा।

ई श्रम कार्ड बनने से स्कॉलरशिप पर प्रभाव

अब बात आती है कि स्कॉलर पर प्रभाव पड़ेगा या नहीं तो जो विद्यार्थी गरीब वर्ग से आते हैं उनके लिए ज्यादा बेहतर होने वाला है। जिससे आपको जल्दी स्कॉलरशिप मिल जाएगी क्योंकि आपका सारा डाटा सरकार के पास होगा कि आप मध्यम वर्गीय परिवार से है इस कार्ड के बन जाने से आपके स्कॉलरशिप पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ने वाला।

ई श्रम कार्ड कैंसिल कैसे करें

बहुत से ऐसे विद्यार्थी हैं जिन्होंने जल्दबाजी में कार्ड बनवा लिया है और उनके परिवार से लोग जॉब मैं है , तो आप उसे कैंसिल कैसे कर सकते हैं,
तो उन सभी को बता दूं कि अभी कार्ड  सिर्फ बनाए जा रहे ना कि कैंसिल किए जा रहे हैं। बन जाने के बाद उसका वेरिफिकेशन होगा और फिर उसके बाद जितने ऐसे विद्यार्थी है जो मध्यम वर्गीय  परिवार से नहीं है तो उनके कार्ड या  तो स्वत: ही कैंसिल कर दिए जाएंगे या फिर आप जाकर के कैंसिल करवा सकते हैं।

मोबाइल से ई श्रम कार्ड कैसे बनाएं

अगर आप मोबाइल से ई श्रम कार्ड बनाना चाहते  हैं तो आप सबसे पहले अपने मोबाइल के क्रोम ब्राउजर पर जाकर सर्च करें  e shram  आपको फस्ट वाली वेबसाइट को ओपन कर लेना है। उसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन का कॉलम मिलेगा जिस पर क्लिक करना है तो आपको ई श्रम कार्ड का फॉर्म मिल जाएगा जिसमें आपको अपनी संपूर्ण डिटेल भर देना है और भरने के बाद सबमिट कर देना है।

नोट_ आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए, तभी आप  अपने मोबाइल से ई श्रम कार्ड बना सकते हैं। अगर नंबर लिंक  नहीं  है तब आप मोबाइल से ई श्रम कार्ड नही बना सकते। तब आपको( सीएससी )ऑनलाइन दुकान पर जाकर ही बनवाना पड़ेगा।
आपको यह पोस्ट बेहतर लगी हो तो कमेंट बॉक्स में लिखकर भेजें।
ई श्रम से संबंधित और भी बहुत सी पोस्ट हमारी वेबसाइट पर अपलोड है, तो आप हमारी वेबसाइट bundeli jokes.com पर जाकर सर्च करें। और ई श्रम से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करें।
धन्यवाद

Website Home ( वेबसाइट की सभी पोस्ट ) – Click Here
———————————————————-
Telegram Channel Link – Click Here
Join telegram

Leave a Comment