WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2024 में अपने घर पर मोबाइल टावर लगवा कर कमाए ₹15000 हर महीने

वर्तमान समय में बिना इंटरनेट के कुछ भी नहीं होता लोगों को इंटरनेट की इतनी आदत पड़ गई है कि उनका हर एक काम अब इंटरनेट से ही होता है यहां तक की खाना खाने से लेकर कहीं आने जाने तक के लिए इंटरनेट का ही इस्तेमाल किया जाता है । इंटरनेट के इस्तेमाल में टावर की एक बड़ी भूमिका होती है इसके बारे में हम आज के आर्टिकल में बात करेंगे। एक टावर की कीमत लाखों रुपए होती है और यह एक जमीन के छोटे भूभाग पर लग जाता है कंपनी गांव-गांव जाकर टावर को से लगवाती है और इसके बदले में जिसकी भी जमीन पर टावर स्थापित होता है उसे आर्थिक सहायता भी दी जाती है जिसके बारे में हम आज बात करेंगे।

मोबाइल टावर कहां पर लगवाएं –

मोबाइल टावर लगवाने के लिए सबसे बेहतर जगह वह होती है जहां पर उपजाऊ जमीन ना हो यदि हो सके तो नहीं तो इसके अलावा आप वहां पर भी इसे लगवा सकते हैं जहां पर आपका आना-जाना काम रहता हूं अर्थात कुल मिलाकर उसे जमीन का इस्तेमाल आपके रहन-सहन में ना होता हो ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस प्रकार की जमीन इसलिए चाहिए क्योंकि यही एक इलेक्ट्रिकल कार्य है जिसमें बहुत ही सावधानी रखनी पड़ती है जरा सी भूल से हमारा नुकसान हो सकता है। अपने घर के नजदीक भी से लगवा सकते हैं और अपने घर के पास में ही फार्म हाउस पर भी इसे लगवा सकते हैं हालांकि यह एक ऐसा कार्य है कि जिसे रोड के बिल्कुल नजदीक होना चाहिए अर्थात अर्थात आवागमन की पूरी सुविधा होना चाहिए।

टावर लगवाने के लिए कैसे संपर्क करें –

टावर लगवाने के लिए जिओ एयरटेल या फिर वोडाफोन अथवा आइडिया से संपर्क नहीं करना होता है टावर लगवाने वाली कंपनी अलग होती है और टेलीकॉम कंपनी अलग होती है लेकिन इन कंपनियों का एक दूसरे के साथ टेलीकॉम व्यवस्थाओं का शेयर होना निश्चित होता है । टावर लगवाने वाली कंपनी जैसे इंडस टावर ,american Tower corporation, bhartiya infratel limited इसके अलावा कई अन्य सारी कंपनियां होती हैं जिनसे संपर्क करना होता है और यही कंपनियां टावर लगवाने वाली उम्मीदवार को आर्थिक सहायता प्रदान करती हैं।

मोबाइल टावर लगवाने के लिए आवश्यक जमीन !

मोबाइल टावर लगवाने के लिए लगभग आवेदक के पास 2500 स्क्वायर फीट की जमीन होना चाहिए इसके अलावा जमीन के आसपास कोई ऐसा वातावरण नहीं होना चाहिए जिससे किसी भी तरह की परेशानी हो। मोबाइल टावर ऐसी जगह पर स्थापित होता है जिसकी नजदीक 10 किलोमीटर के एरिया में लोग निवास करते हैं टावर ऐसी जगह नहीं लगाया जाएगा जहां पर लोगों का निवास ना होता हो।

मोबाइल टावर लगवाने से कितना पैसा मिलेगा ?

टावर लगवाने की कीमत के बारे में कुछ भी निश्चित नहीं कहा जा सकता क्योंकि जिसकी भी जमीन पर टावर लगता है वह छोटा या बड़ा हो सकता है 20 मीटर से लेकर 200 मीटर तक के रेंज में टावर स्थापित किए जाते हैं। कंपनी के द्वारा टावर की क्वालिटी पर और टावर किस तरीके से कार्य करेगा किसी के आधार पर ही टावर लगवाने वाले उम्मीदवार को पैसा दिया जाता है जिसकी कीमत₹15000 से लेकर के ₹100000 से भी अधिक प्रति महीना हो सकती है ।

Join telegram

Leave a Comment