WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना के फॉर्म भरने हुए प्रारम्भ , मिलेंगे लैपटॉप के लिए 25000

मध्य प्रदेश के ऐसे विद्यार्थी जो 12वीं कक्षा से पास हुए हैं उनके लिए बहुत ही सुनहरा अवसर है कि वह मेधावी विद्यार्थी योजना का लाभ उठा सकते हैं सरकार के द्वारा चलाया गया यह एक ऐसा कार्यक्रम है जिसमें विद्यार्थियों को ₹25000 की आवश्यक सहायता प्रदान की जाती है ताकि वह आगे की पढ़ाई को जारी रख सकें । मध्य प्रदेश में ज्यादातर परिवार ऐसे हैं जो मध्यम वर्गीय परिवार से आते हैं और उनके पास 12वीं के बाद बहुत ज्यादा पैसा नहीं होता है और आगे की पढ़ाई करने में उनका काफी दिक्कत आती है इसके लिए सरकार का पहला प्रयास है कि बच्चों की पढ़ाई जारी रहे और उनको किसी भी प्रकार से शिक्षा ग्रहण करने में कोई परेशानी ना हो । आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का आवेदन कैसे कर सकते हैं और इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

योजनालाभ
मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थीफॉर्म भरने पर 25000 रुपये का लैपटॉप

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना का विवरण –

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा विद्यार्थियों को निशुल्क शिक्षा देने के उद्देश्य से यह एक कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसमें ₹25000 आर्थिक सहायता के रूप में हर विद्यार्थी को दिया जाना सुनिश्चित किया गया है। विद्यार्थियों को किसी भी ग्रेजुएशन में काफी खर्चा पड़ जाता है जिस वजह से उनको आगे की पढ़ाई में दिक्कत चली जाती है और किसी ने किसी कारण से गरीब परिवार के बच्चे आगे नहीं बढ़ पाए और अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए इसके लिए सरकार का प्रयास है कि कोई भी विद्यार्थी पढ़ाई करने से वंचित न रह जाए ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना का उद्देश्य–

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना का लाभ लेने के लिए सरकार का सबसे पहला उद्देश्य होता है कि यदि इस योजना का लाभ लेना है तो विद्यार्थियों को अच्छे अंकों से पास होना पड़ेगा । जो भी विद्यार्थी अच्छे अंकों से परीक्षा में पास हो जाएंगे उनके लिए बहुत ही सुनहरा अवसर है कि उनका आवेदन करने के तुरंत बाद ही ₹25000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। सरकार ने ऐसा प्रयास इसीलिए किया है क्योंकि अगर विद्यार्थी अच्छे अंकों से पास होंगे तो वह मेहनत जरुर करेंगे और मेहनत करेंगे तो शिक्षा का स्तर बढ़ेगा और गरीब परिवार का कोई भी विद्यार्थी शिक्षा से दूर नहीं रह पाएगा ।

मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना के लिए विद्यार्थी की पात्रता–

इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले विद्यार्थी के परिवार की वार्षिक आय देखी जाती है इसके बाद ही आवेदन किया जाता है अगर विद्यार्थी के परिवार की वार्षिक का ₹6 लाख रुपए से अधिक है तो उसे इस योजना का लाभ बिल्कुल भी नहीं मिलेगा। इस योजना का आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों को सबसे पहले यह जान लेना चाहिए की 12वीं की परीक्षा में कितने प्रतिशत अंकों से पास होना आवश्यक है ।

दोस्तों 12वीं के विद्यार्थियों को अलग-अलग बोर्ड से परीक्षा देनी होती है जिसमें से एमपी बोर्ड की छात्र-छात्राओं को लगभग 70% से अधिक अंकों से 12वीं की परीक्षा पास करनी होती है इसके अलावा केंद्रीय विद्यालय के जो बच्चे होते हैं और अन्य विद्यालय के जो बच्चे होते हैं अर्थात जो अन्य बोर्ड से परीक्षा पास करते हैं उनके लिए 85% से अधिक अंकों से परीक्षा पास करनी होती है।

मेधावी विद्यार्थी छात्र योजना के अंतर्गत अधिकतर फॉर्म ऑनलाइन नहीं भरे जाते हैं जिन विद्यार्थियों के अंक 85 परसेंट से अधिक आती है, उन विद्यार्थियों के नाम माध्यमिक शिक्षा मंडल अपने रिजल्ट वाले डाटा से ही उठा लेता है और उन स्कूलों से भी संपर्क कर लेता है जिन स्कूलों में विद्यार्थी अध्ययन करते रहे होते हैं।

महत्वपूर्ण खबरें –

Join telegram

Leave a Comment